5 Dariya News

नरेंद्र मोदी झूठ बोलते हैं : राहुल गांधी

5 Dariya News

नई दिल्ली 29-Apr-2018

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर खोखलेपन और झूठ बोलने का आरोप लगाया, और कहा कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव में और 2019 के आम चुनाव में भाजपा हारेगी। राहुल ने यहां पार्टी की तरफ से आयोजित जन आक्रोश रैली में मोदी पर तीखा हमला किया और भ्रष्टाचार, किसानों की समस्या, बेरोजगारी, महिला पर अत्याचार, राफेल सौदे में घोटाला, और एजेंडाविहीन चीन दौरे सहित कई सारे मुद्दों पर मोदी को कटघरे में खड़ा किया। कांग्रेस अध्यक्ष ने केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल द्वारा एक निजी कंपनी के शेयरों को लगभग 1000 गुना अधिक मूल्य पर कथित तौर पर बेचने के मुद्दे पर चुप रहने का भी आरोप लगाया। राहुल ने कहा, “पीयूष गोयल मंत्री बने, लेकिन उन्होंने अपनी कंपनी की घोषणा नहीं की। बाद में उन्होंने अपनी कंपनी को एक बिजली कंपनी के हाथों 48 करोड़ रुपये में बेच दिए। पहली बार किसी बिजली मंत्री ने अपनी कंपनी को किसी बिजली कंपनी के हाथों बेचा है और नरेंद्र मोदी इस पर एक शब्द नहीं बोलेंगे।”भाजपा हालांकि इन आरोपों को पहले ही निराधार और दुर्भावनापूर्ण करार दे चुकी है। रामलीला मैदान में उमड़ी भारी भीड़ वाली यह रैली ऐसे समय में आयोजित की गई है, जब लगभग एक साल बाद अगला आम चुनाव होना है। इस रैली ने मोदी पर तीखे हमलों के साथ चुनावी माहौल को गरमाने के राहुल के इरादे को साफ कर दिया है। संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह रैली को संबोधित करने वालों में शामिल रहे। 

राहुल ने मोदी पर आरोप लगाया कि वह अपने भाषणों में वादे तो करते हैं, लेकिन जनता उनके वादों में सच्चाई नहीं ढूढ़ पाती।गांधी ने न्यायाधीश बी.एच. लोया की मौत पर कहा कि सर्वोच्च न्यायालय के लोग कहते हैं कि न्यायालय पर दबाव बनाया जा रहा है, लेकिन मोदी चुप हैं, और वह उस समय भी चुप रहे, जब जनवरी में चार न्यायाधीशों ने अभूतपूर्व संवाददाता सम्मेलन किया।उन्होंने कहा कि कर्नाटक में 12 मई को चुनाव होने हैं, और मोदी कहते हैं कि वह भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ रहे हैं, लेकिन उन्होंने बी.एस. येदियुरप्पा को मुख्यमंत्री उम्मीदवार बनाया है, जो जेल जा चुके हैं।फ्रांस के साथ राफेल सौदे का जिक्र करते हुए गांधी ने कहा कि कांग्रेस नेतृत्व वाली संप्रग सरकार ने जिस दाम पर लड़ाकू विमान खरीदने के सौदे तय किए थे, उस सौदे को मोदी ने खत्म कर दिया, और उन्होंने उसी विमान को दोगुने दाम पर खरीदे। यही नहीं उन्होंने एचएएल से ठेके छीनकर अपने एक उद्योगपति मित्र को दे दिए।गांधी ने कहा कि भाजपा अध्यक्ष जय शाह की एक कंपनी का कारोबार एक छोटी-सी अवधि में ही 50,000 रुपये से बढ़कर 80 करोड़ रुपये हो गया और भ्रष्टाचार के खिलाफ बात करने वाले चौकीदार ने एक शब्द नहीं बोले।राहुल ने कहा कि मोदी ने प्रति वर्ष दो करोड़ नौकरियां देने का वादा किया था और युवाओं ने उनपर भरोसा किया, लेकिन आज बेरोजगारी पिछले आठ वर्षो में सबसे ऊपर है। दूसरी तरफ नोटबंदी और जीएसटी के खराब क्रियान्वयन के कारण अनौपचारिक क्षेत्र की कमर टूट गई है।

राहुल ने कहा, “चीन 24 घंटे में 50,000 नौकरियां पैदा करता है, जबकि भारत 450 नौकरियां पैदा करता है। युवा वर्ग नरेंद्र मोदी की तरफ देख रहा है और कह रहा है कि वह झूठे हैं। उनके शब्द खोखले हैं। वह सिर्फ झूठ बोलते हैं।”कांग्रेस नेता ने कहा कि मोदी सरकार ने चंद उद्योगपतियों के 2.5 लाख करोड़ रुपये के कर्ज माफ कर दिए, लेकिन वह किसानों के कर्ज माफ करने को तैयार नहीं हैं, जिसके कारण किसान आत्महत्या करने को मजबूर हैं।राहुल ने कहा, “किसान कांग्रेस के बगैर नहीं जिंदा रह सकते। यदि कांग्रेस खड़ी नहीं हुई होती, तो किसानों की सभी जमीन नरेंद्र मोदी ने छीन लिया होता।”उन्होंने कहा कि दलितों और अल्पसंख्यकों पर हमले हो रहे हैं, लेकिन मोदी एक शब्द नहीं बोलते। देश के विभिन्न हिस्सों में दुष्कर्म की घटनाओं का जिक्र करते हुए राहुल ने कहा कि देश के इतिहास में पहली बार किसी प्रधानमंत्री के सामने विदेशी धरती पर कहा गया कि उनकी सरकार महिलाओं की हिफाजत के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठा रही है।मोदी के चीन दौरे का जिक्र करते हुए राहुल ने कहा, “चीनी सेना डोकलाम में घुस गई है, वह वहां हेलीपैड बना रही है, हवाई मार्ग का विस्तार कर रही है और भारत के प्रधानमंत्री बगैर एजेंडे के वार्ता कर रहे हैं। इसका क्या मायने हैं?”उन्होंने कहा कि किसी भी प्रधानमंत्री ने इस तरह का काम नहीं किया, लेकिन मोदी कर सकते हैं।गुजरात में कांग्रेस के उत्साहपूर्ण प्रदर्शन का जिक्र करते हुए गांधी ने कहा, “आप देखेंगे कि कर्नाटक में हमारी” जीत होगी, और पार्टी इस वर्ष मध्यप्रदेश, राजस्थान, और छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनाव जीतेगी और उसके बाद 2019 का लोकसभा चुनाव जीतेगी।