इस आश्य के निर्देश खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले" /> प्रदेश के सभी उपभोक्ताओं को रसोई गैस का आबंटन घरद्वार पर करे सुनिश्चित -किशन कपूर
5 Dariya News

प्रदेश के सभी उपभोक्ताओं को रसोई गैस का आबंटन घरद्वार पर करे सुनिश्चित -किशन कपूर

5 Dariya News

नाहन 28-Apr-2018

प्रदेश के सभी उपभोक्ताओं को रसोई गैस का आबंटन संबधित क्षेत्र की गैस एजेंसियों द्वारा  घरद्वार पर किया जाएगा जिसे खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अधिकारी सुनिश्चित करेगें । इस आश्य के निर्देश खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री श्री किशन कपूर ने  आज यहां उपायुक्त कार्यालय के सभागार में खाद्य एवं आपूर्ति तथा नागरिक आपूर्ति निगम के अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिए । उन्होने कहा कि उपभोक्ताओं को रसोई गैस वजन 14 किलो 200 ग्राम सुनिश्चित  करने के उपरांत ही वितरित की जाए  । इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष डॉ0 राजीव बिंदल भी विशेष तौर पर उपस्थित रहे । कपूर ने कहा कि गैस एजेंसियों द्वारा उपभोक्ताओं से मजदूरी के राशि काटने के बावजूद भी रसोई गैस का आबंटन घरद्वार पर नहीं किया जाता है जोकि उचित नहीं है । उन्होने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह कार्यालयों में न बैठकर फील्ड में जाए और सिरमौर जिला दूर-दराज क्षेत्रों में खाद्यान्न की आपूर्ति सुनिश्चित की जाए ताकि सरकार द्वारा जनमानस के हित में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से  कार्यान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ आम आदमी को मिल सके । उन्होने कहा कि रसोई गैस के वितरण के लिए रूट चार्ट बनाया जाए और लाऊडस्पीकर के माध्यम से लोगों को  रूट पर जाते हुए उदघोषणा की जाए । उन्होने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा जिला में लोगों को रसोई गैस तथा अन्य आवश्यक वस्तुओं के वितरण के लिए पायलट प्रोजेक्ट के आधार पर एक बैवसाईट बनाई जाएगी जिसके माध्यम से लोगों को उनके मोबाईल पर रसोई गैस एवं खाद्यान्न की उपलब्धता बारे सूचना समय समय पर दी जाएगी ।

खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह जिला में कार्यरत सभी पेट्रोल पंप का निरीक्षण करें और माप दण्ड पूरा न करने वाले पेट्रोल पंप धारकों के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जाए । उन्होने विभागीय अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि फील्ड  में यह सुनिश्चित किया जाए कि कोई भी डिपो होल्डर उचित मूल्य की दुकान में अपनी निजी दुकान संचालित नहीं करेगा । उन्होने कहा कि सभी डिपो होल्डर को निर्देश जारी किए जाऐं कि वह नागरिक आपूर्ति निगम के गोदाम से खाद्यान्न समय पर उठाना सुनिश्चित करें । उन्होने कहा कि डिपों होल्डरों द्वारा समय पर गोदाम से खाद्यान्न न उठाने के कारण उपभोक्ताओं को समय पर राश्न नहीं मिल पाता है । तत्पश्चात एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए श्री किशन कपूर ने जानकारी दी कि प्रदेश सरकार सभी वर्ग के लोगों को सस्ती दरों पर खाद्यान्न उपलबध करवाने पर चालू वित वर्ष के दौरान 220 करोड़ की राशि व्यय की जा रही है । उन्होने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा उतम किस्म की चीनी एम-30 को हरियाणा सरकार से खरीदा जा रहा है जिससे प्रदेश सरकार को दो करोड़ 63 लाख की बचत हुई है इसी प्रकार भारत सरकार के एक उपक्रम से अच्छी किस्म की दालों इत्यादि की खरीद पर  प्रतिमाह चार करोड़ की बचत सरकार की हो रही है । उन्होने कहा कि सरकार द्वारा खाद्यान्न की खरीद में पारदर्शिता लाने के लिए फूलप्रूप सिस्टम लागू किया गया है जिसके फलस्वरूप प्रदेश सरकार को  78 करोड़ की वार्षिक बचत संभव होगी ।

मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार शीघ्र ही गृहिणी सुवधिा योजना आरंभ करने  जा रही है जिसके तहत प्रदेश के सभी जरूरतमंद एंव निर्धन परिवारों को रसोई गैस उपलब्ध करवाई जाएगी ताकि वनों पर ईधन के बढ़ते दबाव को कम किया जा सके । इस योजना के लिए बजट में 12 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है ।उन्होने कहा कि उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए विभाग द्वारा टॉल-फ्री नम्बर 1967 स्थापित किया गया है जिस पर कोई भी उपभोक्ता अपनी शिकायत कर सकता है । उन्होने जाकनकारी दी कि विभाग द्वारा ई-पीडीएस नामक  एक ऐप तैयार की गई है जिस पर विभाग की अपडेट जानकारी उपलब्ध है । उन्होने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस ऐप को अपने मोबाईल पर डाउनलोड करें और इस बारे लोगों को भी जानकारी देना सुनिश्चित करें । उन्होने कहा विभाग में बेहतरीन सेवाऐं प्रदान करने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों को सम्मानित करने पर भी विचार किया जा रहा है ।श्री किशन कपूर ने कहा कि खाद्य एवं आपूर्ति विभाग जनमानस से जुड़ा विभाग है और सरकार द्वारा उपभोक्ताओं के लिए प्रदान की जा रही विभिन्न कार्यक्रमों का व्यापक प्रचार व प्रसार किया जाना चाहिए ताकि समाज का हर वर्ग लाभान्वित हो सके ।इस मौके पर विधानसभा अघ्यक्ष डॉ0 राजीव बिंदल, विधायक सुखराम चौधरी और सुरेश कश्यप, पूर्व विधायक बलदेव तोमर, जिला भाजपा अध्यक्ष विनय गुप्ता, किसान मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष बलदेव भंडारी, उपायुक्त सिरमौर ललित जैन, अतिरिक्त निदेशक खाद्य एवं आपूर्ति विभाग श्री राकेश कोरला, संयुक्त निदेशक रमेश गंडोत्रा , जिला नियंत्रक खाद्य एवं आपूर्ति प्रताप चौहान , क्षेत्रीय प्रबंधक नागरिक आपूर्ति  एसके दत्ता सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे ।