5 Dariya News

केंद्रीय आयुश राज्यमंत्री श्रीपद नाइक ने आयुर्वेदिक कॉलेज के लिए आवास का उद्घाटन किया

‘भारत सरकार आयुश क्षेत्र को जम्मू कश्मीर में बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध’, बाली भगत ने जम्मू में आयुर्वेद राष्ट्रीय संस्थान की स्थापना की मांग की

5 Dariya News

जम्मू 17-Apr-2018

केंद्रीय आयुश राज्य मंत्री श्रीपद येसो नाइक ने आज यहां राजकीय आयुर्वेदिक अस्पताल के परिसर में सरकारी आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज (जीएएमसी), जम्मू के लिए ऑफ कैम्पस आवास का उद्घाटन किया।अनुमानित 32 लाख रुपये की लागत के निर्मित 2 मंजिला इमारत में तीन व्याख्यान कक्ष, प्रशासनिक ब्लॉक, प्रधानाचार्य कार्यालय, पुस्तकालय और जीएएमएस ऑफ कैंपस के सुचारु कामकाज के लिए अन्य संबद्ध आवास शामिल हैं। सरकार आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज, जिसे वर्ष 2017 में भारत सरकार द्वारा मंजूर किया गया था और सरकारी आयुर्वेदिक अस्पताल, जम्मू से इसकी कार्यवाही शुरू कर दी, क्योंकि जीएएमएस की इमारत अखनूर में निर्माणाधीन है।प्रधान मंत्री कार्यालय में केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ जतिंदर सिंह, स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री बाली भगत, स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा राज्य मंत्री असिया नाकाश, सांसद जुगल किशोर शर्मा, विधायकों राजेश गुप्ता, डॉ कृष्ण लाल भगत, रमेश अरोड़ा, प्रधान सचिव स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा, डॉ पवन कोतवाल, केंद्रीय संयुक्त सचिव आयुष मंत्रालय रोशन जग्गी, प्रिंसिपल जीएमसी एवं जीएएमसी डॉ सुनंदा रैना भी इस अवसर पर उपस्थित थे।उद्घाटन समारोह के बाद जीएमसी के सभागार में श्रोताओं को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत सरकार जम्मू और कश्मीर में आयुष क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है, और कहा कि राज्य समृद्ध हर्बल क्षमता से आशीषित है और रोगी देखभाल के लिए इसका सबसे अच्छे उपयोग के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि भारत सरकार आयुष क्षेत्र के सभी ईमानदारी के साथ पदोन्नति के संबंध में राज्य सरकार के सभी प्रस्तावों पर विचार करेगी और प्राथमिकता पर इसे स्पष्ट करेगी। 

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के गतिशील नेतृत्व के तहत पिछले चार वर्षों में आयुष क्षेत्र में भारी वृद्धि देखी गई है और इसके महत्व को स्वतंत्र आयुष मंत्रालय बनाने और योग की विश्वव्यापी पहचान प्राप्त करने के बारे में जानकारी मिल सकती है।नाईक ने कहा कि यह प्रधान मंत्री के अथक प्रयासों के कारण है कि आयुष को देश में अपनी जगह मिल गई है और बड़ी संख्या में लोग आयु वर्ग के पारंपरिक स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली को अपना रहे हैं क्योंकि आयुष के सभी घटक किसी भी प्रकार के दुष्प्रभाव से मुक्त हैं।जम्मू व कश्मीर में राष्ट्रीय आयुर्वेद (एनआईए) की स्थापना के लिए बाली भगत द्वारा पेश की गई मांग को जवाब देते हुए, केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत सरकार लाखों लोगों, विशेष रूप से शोधकर्ताओं के लाभों के लिए इस हिमालय क्षेत्र में इस प्रतिष्ठित संस्थान को स्थापित करने के लिए सभी संभावनाओं का पता लगाएगी। उन्होंने किश्तवाड़ और कुपवाड़ा में 50-50 बिस्तरों वाले स्वीकृत आयुर्वेदिक अस्पतालों के लिए भूमि अधिग्रहण सहित आवश्यक औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए बुलाया ताकि धनराशि जल्द से जल्द जारी की जा सके। उन्होंने अखनूर में आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज और अस्पताल भवन के शीघ्र समापन के लिए भी आग्रह किया।डॉ जतिंद्र सिंह ने आयुर्वेदिक महाविद्यालय के लिए जम्मू के लोगों को बधाई दी और कहा कि यह इस क्षेत्र की लंबवत मांग थी, जिसे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्र सरकार ने पूरा किया है। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में विशाल हर्बल औशधीय क्षमता है और केंद्र सरकार इसे उचित रूप से टेप करेगी। 

उन्होंने स्वास्थ्य क्षेत्र को ट्रैक पर लाने के लिए राज्य स्वास्थ्य मंत्री, बाली भगत के प्रयासों की सराहना की।बाली भगत ने जम्मू के लिए सरकारी आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज को मंजूरी देने के लिए अपने निजी हस्तक्षेप के लिए संघ आयुष राज्य मंत्री का धन्यवाद किया और कहा कि यह जम्मू और कश्मीर के आयुष क्षेत्र को और बढ़ावा देगा। उन्होंने कहा कि यह जम्मू के लिए गर्व की बात है कि वे आयुर्वेदिक कॉलेज की सुविधा पाने के लिए सैकड़ों छात्रों को बीएएमएस पाठ्यक्रमों के लिए राज्य के बाहर जाने के लिए इस्तेमाल करते हैं और अब उन्हें अपने दरवाजे पर सुविधा मिल गई है। उन्होंने आयुष क्षेत्र में मरीजों की बढ़ती संख्या की मांग को पूरा करने के लिए जम्मू में आयुर्वेद, हर्बल उद्योग, 100-बीडेड आयुर्वेदिक और प्राकृतिक चिकित्सा संस्थान स्थापित करने की मांगों को रखा। उन्होंने स्वास्थ्य क्षेत्र में उपलब्धियों और राज्य भर में आयुष को अपग्रेड करने की पहल भी सूचीबद्ध की।आसिया नकाश ने आयुष क्षेत्र को मजबूत करने और गंदरबल में यूनानी मेडिकल कॉलेज के शुरुआती पूरा होने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने केन्द्रीय मंत्री को इस क्षेत्र को बेहतर बनाने के लिए उपयुक्त समर्थन देने के लिए धन्यवाद किया।सांसद जुगल किशोर शर्मा, पवन कोतवाल, रोशन जग्गी ने भी समारोह को संबोधित किया।इस अवसर पर पैरा मेडिक छात्रों ने रंगरंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये।स्वास्थ्य मंत्री ने मेहमानों को स्मृति चिन्ह भी दिए।