5 Dariya News

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने 9 अत्याधुनिक ऐंबूलैंसों को झंडी दिखाकर किया रवाना

सांसद अंबिका सोनी के एमपीलैड फंड में से खरीदीं हैं ऐंबूलैंसें

5 Dariya News

एस.ए.एस. नगर (मोहाली) 16-Apr-2018

राज्य में स्वास्थय सेवाओं को मज़बूत करने संबंधी अपनी सरकार की मुहिम को बड़ा प्रौत्साहन देते हुये पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सोमवार को मोहाली से विश्व स्तरीय साज-समान सहित 9 अति-आधुनिक ऐंबूलैंसों को झंडी दिखा कर रवाना किया। मुख्यमंत्री ने राज्यसभा मैंबर अम्बिका सोनी की सराहना की, जिन्होंने एमपीलैड फंड से    श्री आनन्दपुर साहिब संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत 9 क्षेत्रों के लिए यह ऐंबूलैंसें खरीदीं हैं। इसमें मोहाली भी शामिल है। कांग्रेस के अन्य संसद सदस्यों को अम्बिका सोनी द्वारा की गई इस गऱीब पक्षीय पहल की तजऱ् पर कदम उठाने की अपील करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि इस तरह के कदम राज्य, जिसमें गत् एक वर्ष के दौरान स्वास्थय ढांचा प्रभावशाली ढंग से मज़बूत हुआ है, में सेहत सुविधाओं के सुधार में महत्वपूर्ण योगदान देगा। सडक़ दुर्घटनाओं की संख्या में कमी का उदाहरण देते हुये उन्होंने कहा कि इन ऐंबूलैंसों के द्वारा दुर्घटना स्थल पर तुरंत  मैडीकल मदद उपलब्ध कराकर मौतों की संख्या में कमी की जा सकती है। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि उनकी सरकार मोहाली, जो अहम औद्योगिक शहर और आईटी हब के तौर पर उभरा है, में सेहत सुविधाएं सुधारने के लिए काम कर रही है।

इस अवसर पर संबोधन करते हुये अम्बिका सोनी ने इन ऐंबूलैंसों को वाजिब कीमत पर लोगों को बेहतरीन स्वास्थय तथा चिकित्सा सेवाएं मुहैया कराने वाले मुख्यमंत्री मिशन में मामूली योगदान करार दिया। सभी के लिए बढिय़ा सेहत सुविधाओं को यकीनी बनाने के लिए अंबिका सोनी ने भी अपने साथी संसद सदस्यों को ऐसे कदम उठाने की अपील की। इनमें से 3 ऐंबूलैंस रूपनगर, 2 एसएएस नगर, 3 शहीद भगत सिंह नगर और 1 होशियारपुर के लोगों को सेवाएं उपलब्ध करेंगी। यह ऐंबूलैंस एबीएस इंटीरियर्ज़, पैर के साथ चलने वाले हाथ धोने की व्यवस्था और वॉश बेसिन, इनवर्टर, सायरन वाली एमरजैंसी लाईट बार और लोगों को संबोधन करने वाली व्यवस्था, आक्सीजन सिलंडर ट्राली और अन्य अति-आधुनिक आवश्यक साज-समान से सुसज्जित है। स्वास्थय एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री ब्रह्म महिंदरा ने केंद्र से मोहाली सरकारी मैडीकल कालेज को मंज़ूरी के लिए निजी तौर पर किये प्रयासों के लिए मुख्यमंत्री की सराहना की।

उन्होंने कहा कि गत् अकाली-भाजपा गठजोड़ सरकार ने इस कालेज के प्रस्ताव की प्रभावशाली ढंग से पैरवी नहीं की और वास्तव में समकालीन उप-मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल ने स्पष्ट तौर पर इससे  संबंधित फाइल संबंधी अपनी असमर्थता ज़ाहिर की थी। राज्य में 5 नये मैडीकल कालेज स्थापित करने संबंधी कांग्रेस सरकार की वचनबद्धता दोहराते हुये ब्रहम महिंदरा ने कहा कि इसकी शुरूआत मोहाली से की गई और बाकी चार स्थानों के लिए योजनाओं को भी जल्द ही लागू किया जायेगा। इस दौरान स्वास्थय मंत्री ने मुख्यमंत्री के साथ मिलकर मोहाली मैडीकल कालेज के लिए योजनाओं की समीक्षा भी की। इस अवसर पर मौजूद प्रमुख शख्सियतों में तकनीकी शिक्षा मंत्री चरनजीत सिंह चन्नी, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार रवीन ठुकराल, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव तेजवीर सिंह, मोहाली से विधायक बलबीर सिंह सिद्धू, नवां शहर से विधायक अंगद सिंह सैनी, होश्यिारपुर से विधायक सुंदर शाम अरोड़ा, बलाचौर से विधायक चौधरी दर्शन लाल, पूर्व मंत्री जगमोहन सिंह कंग और रमेश दत्त शर्मा, प्रमुख सचिव (स्वास्थय) अंजलि भावड़ा, एनआरएचएम मिशन डायरैक्टर वरुण रूजम और एसएएस नगर के डिप्टी कमिश्नर गुरप्रीत कौर सपरा भी उपस्थित थे।