5 Dariya News

जयराम ठाकुर ने कथेड़ में रखी परिवहन नगर की आधारशिला

5 Dariya News

सोलन 14-Apr-2018

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने आज सोलन विधानसभा क्षेत्र के एक दिवसीय दौरे के दौरान 21.22 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण तथा शिलान्यास किए।मुख्यमंत्री ने सोलन में भारत रत्न डॉ. भीमराव अम्बेदकर की 128वीं जयंती पर आयोजित सामाजिक न्याय दिवस के अवसर पर एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि डॉ. अम्बेदकर सही अर्थों में भारत रत्न है। वे संविधान निर्माता होने के साथ-साथ एक विचारक व विद्वान भी थे। उन्होंने कहा कि डॉ. अम्बेदकर ने अपना सारा जीवन सभी को सामाजिक न्याय दिलाने में लगा दिया और प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केन्द्र सरकार भी सभी को सामाजिक न्याय दिलाने के लिए वचनबद्ध है।मुख्यमंत्री ने आज सोलन के कथेड़ में परिवहन नगर की आधारशिला रखीं, जिसमें 171 वर्कशॉप तथा आवश्यक पार्किंग सुविधा के साथ-साथ 136 शो रूम, जंक यार्ड व अन्य अधोसंरचनात्मक सुविधाएं उपलब्ध होगीं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने सत्ता संभालने के पहले दिन ही प्रदेश के लिए 100 दिन के विकास का लक्ष्य निर्धारित किया। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा घोषित सभी नई योजनाओं के लिए पर्याप्त धनराशि का प्रावधान किया गया है।श्री जयराम ठाकुर ने कहा कि पूर्व सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं को बिना किसी पर्याप्त बजट प्रावधानों की घोषणा की, जिनमें 16 राजकीय महाविद्यालय भी शामिल थे। उन्होंने कहा कि पूर्व सरकार राज्य के लिए मोदी सरकार द्वारा स्वीकृत 69 राष्ट्रीय उच्च मार्गों की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट बनाने में भी असफल रही।मुख्यमंत्री ने सोलन से प्रदेश के लिए ग्राम स्वरोजगार अभियान का शुभारंभ किया। इसके साथ ही यह अभियान प्रदेश के सभी जिलों, विकास खण्डों व ग्राम पंचायतों में भी आरम्भ हो गया है। उन्होंने आंगनबाड़ी केन्द्र कथेड़ से राष्ट्रीय पोषाहार मिशन का भी शुभारंभ किया। उन्होंने कथेड़ स्थित प्राथमिक पाठशाला के बच्चों को मिड-डे-मिल भी परोसा। 

इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने सोलन के गंज बाजार में 28.64 लाख रुपये की लागत से निर्मित नगर निगम पार्क का लोकार्पण किया। यह पार्क 1077 वर्गमीटर क्षेत्र में तैयार किया गया है। उन्होंने कथेड़ में 1.91 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले राज्य सतर्कता एवं भ्रष्टाचार निरोधी ब्यूरो के पुलिस थाना भवन, 16.14 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले परिवहन नगर की भी आधारशिला रखी। उन्होंने ई-नाम अधोसंरचना (ई-निलामी हॉल, प्रयोगशाला, कार्यालय, कैन्टीन तथा पार्किंग) तथा स्टाफ क्वार्ट की सब्जी मंडी सोलन में आधारशिला रखी। इसके निर्माण पर 2.88 करोड़ रुपये व्यय किए जाएंगे।मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना के अंतर्गत ‘उजाला’ तथा ‘सौभाग्य योजना’ के तहत प्रत्येक घर पर विद्युत कुनैक्शन उपलब्ध करवाने के लिए 5 मई तक विशेष अभियान का भी शुभारंभ किया। इस योजना के अंतर्गत एनर्जी एफीसियंशी सर्विस लिमिटिड द्वारा एल.ई.डी. बल्ब वितरित किए जाएंगे। उन्होंने सोलन बसस्टैंड से स्वच्छता अभियान का भी शुभारंभ किया।मुख्यमंत्री ने सोलन में डॉ. अम्बेदकर की प्रतिमा लगाने की घोषणा की। उन्होंने सोलन अस्पताल के लिए 10 चिकित्सकों के पद भरने, उन्होंने शामती बाईपास सड़क के लिए 5 करोड़, गिरी उठाऊ पेयजल योजना के विस्तार के लिए 5 करोड़, सकाडी गांव में सिंचाई योजना के लिए 4.23 करोड़ रुपये, धर्जा से सगराड़ के लिए पेयजल आपूर्ति योजना के लिए 4.93 करोड़ रुपये की घोषणा की। उन्होंने उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना पट्टी कोलियां के लिए 1.18 करोड़ रुपये तथा डिग्री कॉलेज कंडाघाट के लिए 2 करोड़ रुपये की अतिरिक्त धनराशि प्रदान करने की घोषणा की। उन्होंने डॉ. भीमराव अम्बेदकर छात्रवृति योजना के अंतर्गत दी जा रही छात्रवृति राशि को 10 हजार रुपये से बढ़ाकर 12 हजार रुपये करने की भी घोषणा की।इस अवसर पर विभिन्न सामाजिक संगठनों व संघों द्वारा मुख्यमंत्री को सम्मानित किया गया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर सामाजिक दलित पीड़ित उत्थान संस्थान की ओर से विभिन्न सामाजिक कार्यकर्ताओं को भी सम्मानित किया। 

मुख्यमंत्री को मां दुर्गा मोटर मार्किट एसोसिएशन द्वारा मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए 51 हजार रुपये का चैक भेंट किया। इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर को श्री गणेश दत शास्त्री ने 21 हजार रुपये का चैक, एनजीओ एसोसिएशन सोलन ने 11 हजार रुपये का चैक तथा हि.प्र. राज्य विद्युत बोर्ड पैंशर्न्ज कल्याण संघ द्वारा 11 हजार रुपये का चैक मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए भेंट किया।विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल ने कहा कि सोलन के किसानों के कठिन परिश्रम से न केवल सोलन देशभर में मशरूम सिटी बना बल्कि सोलन ने टमाटर उत्पादन में भी देशभर में नाम रोशन किया। उन्होंने कहा कि सही अर्थों में समाज का विकास हर व्यक्ति व समाज के सभी वर्गों के कल्याण से ही सम्भव है। उन्होंने मुख्यमंत्री से सोलन अस्पताल को और सुदृढ़ करने का भी आग्रह किया।शहरी विकास मंत्री श्रीमती सरवीण चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री जयराम के नेतृत्व में प्रदेश का समग्र विकास सुनिश्चित हुआ है। उन्होंने कहा कि उनकी सादगी व प्रतिबद्धता सभी के लिए प्रेरणा का स्त्रोत है।सामाजिक न्यायिक एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में राज्य सरकार गरीबों व समाज के कमजोर वर्गों के कल्याण के प्रति वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केन्द्रीय सरकार बाबा साहिब अम्बेदकर की विरासत को संजोये रखने के प्रति कृत संकल्प है। उन्होंने मुख्यमंत्री का बजट में अनुसूचित जाति उप-योजना के तहत 1583 करोड़ रुपये का प्रावधान करने के लिए आभार व्यक्त किया।सांसद एवं सामाजिक दलित पीड़ित उत्थान संस्थान के अध्यक्ष प्रो. वीरेन्द्र कश्यप ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि डॉ. अम्बेदकर ने न केवल भारत के संविधान का निर्माण किया बल्कि उन्होंने अपना सारा जीवन गरीबों व दलितों के उत्थान के लिए समर्पित किया। उन्होंने मुख्यमंत्री से डॉ. अम्बेदकर की प्रतिमा स्थापित करने का भी आग्रह किया। भाजपा नेता श्री राजेश कश्यप ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया तथा कहा कि कथेड़ में परिवहन नगर के बन जाने से परवाणू-शिमला सड़क के फोरलेन बनने के कारण विस्थापित हुए ऑटो वर्कशॉप मालिकों को लाभ मिलेगा। विधायक श्री परमजीत सिंह पम्मी, पूर्व विधायक श्री गोविंद राम शर्मा, खादी ग्रामोघोग के उपाध्यक्ष श्री पुरषोतम गुलेरिया, राज्य महिला आयोग की अध्यक्षा श्रीमती डेजी ठाकुर, मुख्यमंत्री के ओएसडी श्री शिशु धर्मा, राज्य भाजपा के उपाध्यक्ष श्री गणेश दत, नगर परिषद सोलन के अध्यक्ष श्री देवेन्द्र ठाकुर, उपायुक्त सोलन श्री विनोद कुमार, पुलिस अधीक्षक श्री मोहित चावला व अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।