5 Dariya News

एस जी पी सी ने दिखाई 'दी ब्लैक प्रिंस को लाल और नानक शाह फ़कीर को हरी झंडी

"यह फैसला अनुचित है। कैसे एस जी पी सी उस मूवी का फेवर कर सकता है जो २०१५ में रिलीज होने से बैन हो चुकी हो क्योंकि उसमें हमारे गुरु जी को सही ढंग से प्रर्दशित नहीं किया गया है" – कार्यकर्ता निर्माता, दी ब्लैक प्रिंस

5 Dariya News

चंडीगढ़ 30-Mar-2018

दोनों फिल्में पंजाब के इतिहास को दर्शाती हैं पर इसके बावजूद भी शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एस जी पी सी) ने एक को समर्थन दिया है। दी ब्लैक प्रिंस के कार्यकर्ता निर्माता, जसजीत सिंह इस फैसले से खुश नहीं हैं। एस जी पी सी के फैसले का सम्मान करते हुए उन्होंने पक्षपात होने का सवाल उठाया। "दोनों फिल्में इतिहास हैं और मूवी नानक शाह फ़कीर २०१५ में रिलीज होने से पहले कई मुद्दों से गुजर चुकी है जब कि दी ब्लैक प्रिंस यूके की वर्ल्ड वाईड हिट रही है। मैं बस यह जानना चाहता हूं कि यह फैसला किस आधार पर लिया गया है।" नानक शाह फ़क़ीर की कहानी जहाँ सिख के पीढ़ियों को दर्शाती है वहीं जसजीत जी कहते हैं,  "हमारे गुरु जी का अवतार कोई नहीं ले सकता तो कैसे इसे मूवी मेकन इस तरह दर्शाया जा सकता है?  एस जी पी सी भीइ से सपोर्ट कर रहा है। गुरु नानक जी गुरु हैं फ़क़ीर नहीं।"ये फ़िल्म  १३  अप्रैल २०१८  को रिलीज़ होगी। एस जी पी सी ने सारे संशोधन के बाद मूवी की पृष्टि की है। वहीं दूसरी ओर दी ब्लैक प्रिंस जो कि महाराज दुलीप सिंह के सांघर्षों पर आधारित है,  ये कहानी लोगों द्वारा जानना आवश्यक है पर एस जी पी सी ने इसके रिलीज़ पर रोक लगाई है। भाई किरपाल सिंह बडुंगर,  पूर्व - प्रेसिडेंट,  एस जी पी सी ने यह कह कर फ़िल्म को समर्थन नहीं दिया कि मूवी किसी भी तरह इतिहास को नहीं दर्शाती। 

हालांकि फैसले के विरोध में जसजीत सिंह कहते हैं,  अकाली दल के अध्यक्ष श्री सुखबीर सिंह बादल,  उनकी पत्नी बीबी हरसिमरत कौर और श्री जी के सिंह,  डी जी पी सी ने मूवी देखी है और उनको यह मूवी बेहद पसंद भी आई है। यह बात समझ नही आ रही कि मूवी को समर्थन क्यों नहीं दिया जा रहा है। आज उस महाराज की कहानी जिन्होंने कई त्याग सिखों के लिए किए,  उन्हें डिजिटल रूप से प्राप्त नहीं किया जा रहा है। प्रश्न उठाने के पीछे मेरा मकसद एस जी पी सी का सपोर्ट नहीं बल्कि इस तरह की हिस्टोरिकल फिल्मों का सपोर्ट करने के लिए उचित प्रक्रिया अपनाने की मांग है,  जो सिफारिशों के आधार पर नहीं होनी चाहिए।" दी ब्लैक प्रिंस यूके में यूनि ग्लोब एंटरटेनमेंट के अंतर्गत  २०१७  में रिलीज़ हुई थी। फिरदौस प्रोडूक्शन्स और ब्रीलस्टीन एंटरटेनमेंट पार्टनर्स द्वारा निर्मित,  भारत में सागा पार्टनरशिप के साथ पंजाबी और हिंदी में रिलीज़ हुई थी। इतना ही नहीं ये मूवी डिजिटल प्लेटफार्म जैसे अमेज़न,  आई ट्यून्स,  गूगल प्ले,  फैन्डैंगो नाउ,  सोनी प्लेस्टेशन,  और माइक्रो सॉफ्ट एक्सबॉक्स पर भी रिलीज़ करने के लिए तैयार की गई थी। यहां तक कि यूनि ग्लोब एंटरटेनमेंट की प्रेजिडेंट नम्रता सिंह गुजराल नही बैसाखी पूर्व पर इसे रिलीज़ करने के लिए काफी उत्साहित थी लेकिन एस जी पी सी के निर्णय के बाद शेड्यूल में बदलाव लाये जा सकते हैं।