5 Dariya News

कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा 9592 नियुक्ति पत्र देने के साथ सरकार द्वारा दी नौकरियों की कुल संख्या 161522 हुई

नौकरी मेले दौरान कम वेतन पर नौकरी देने के निंदा प्रचार को झूठ बताया, अधिक से अधिक वार्षिक पैकेज 31 लाख रुपए दिया

5 Dariya News

लुधियाना 11-Mar-2018

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा अपनी सरकार द्वारा शुरू की घर -घर रोजग़ार और कारोबार स्कीम के अंतर्गत आज यहाँ 9592 नौजवानों को नियुक्ति पत्र दिए गए, जिससे राज्य सरकार द्वारा अपने एक वर्ष के कार्यकाल दौरान दी गई नौकरियाँ की कुल संख्या 1,61,522 हो गई है।पिछले वर्ष हुये विधानसभा मतदान के बाद कैप्टन अमरिंदर सिंह सरकार सत्ता में आई थी और उस के बाद राज्य में शान्ति और स्थिरता की बहाली का दौर शुरू हुआ था। कैप्टन सरकार बनने से पूरे एक वर्ष बाद आज यहाँ कैप्टन अमरिंदर सिंह ने दूसरे नौकरी मेले दौरान नियुक्ति पत्र सौंपे हैं। दूसरा नौकरी मेला कैप्टन अमरिंदर सिंह की सरकार द्वारा 20 फरवरी से 8 मार्च तक राज्य के 150 स्थानों पर करवाया गया, जिसमें मारुति साज़ूकी, माइक्रोसॉफ्ट, आई.सी.आई.सी. बैंक, ऐमाज़ान आदि जैसी बड़ी कंपनियों ने हिस्सा लिया और इस दौरान उन्होंने हुनर की पहचान करके उनमें से नौजवानों को नौकरी के लिए चुना।आज यहाँ राज्य स्तरीय समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने नियुक्ति पत्र प्राप्त करने वाले नौजवानों को बधाई दी और नौजवानों को नौकरियाँ देने वाली कंपनियों का भी धन्यवाद किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने अपने पहले वर्ष दौरान 1.61 लाख नौजवानों को नौकरियाँ मुहैया करवा दी हैं परन्तु वह अभी पूरी तरह संतुष्ट नहीं हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार पूरी तरह स्थापित हो चुकी है, जिससे अब बेरोजगार नौजवानों को रोजग़ार देने की गति ओैर बधाई जायेगी। उन्होंने इस बात पर तसल्ली प्रकट की कि यूनिवर्सिटियों में नौकरियाँ मुहैया करवाते समय विभिन्न स्रोतों से रोजग़ार मुहैया करवाने के अलावा 15000 एम.एस.एम.ईज की तरफ से 90,000 अन्य नौकरियाँ पैदा की गई हैं। इन्होंने साल 2017 -18 दौरान अपने आप को उद्योग विभाग के साथ रजिस्टर्ड करवाया है। 

नौकरी मेलों दौरान सिफऱ् कम वेतन पर नौकरियाँ देने के निंदा प्रचार को रद्द करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि दूसरे नौकरी मेले दौरान नौजवानों को सालाना 3 लाख रुपए से 31 लाख रुपए तक का पैकेज दिया गया है। 8 कंपनियों ने सालाना 12 लाख रुपए से अधिक के पैकेज दिए हैं, जबकि 12 कंपनियों ने 10 लाख रुपए से अधिक, 24 कंपनियों ने 7 लाख रुपए से अधिक और 66 कंपनियों ने 5 लाख रुपए से अधिक के सालाना पैकेज दिए हैं। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने नौजवानों को कम वेतन मिलने की गलत धारणा अधीन सिफऱ् सरकारी नौकरियाँे के पीछे ही न भागने की अपील की क्योंकि प्राईवेट कंपनियाँ बहुत बढिय़ा पैकेजों की पेशकश कर रही हैं। घर -घर रोजग़ार के अपने वायदे को पूरा करने के लिए उनकी सरकार पूरी तरह दृढ़ होने की बात को दोहराते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार सही दिशा पर जा रही है और हुनर विकास, खेल और बाग़बानी सहित विभिन्न यूनिवर्सिटियाँ स्थापित करने की योजना बनाई गई है जिससे नौजवानों को रोजग़ार मुहैया करवाने की गति में तेज़ी आयेगी।कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पुलिस में भर्ती हुए नये नौजवानों को संबोधित करते हुए कहा कि उनकी सरकार ने राज्य की प्रगति को प्रोत्साहन देने के लिए शान्ति वाला माहौल सृजन कर दिया है। उन्होंने कहा कि विकास के लिए राज्य में शान्ति बहुत ज़रूरी है और वह शान्ति को भंग करने की किसी को भी इजाज़त नहीं देंगे।इस मौके पर अपने भाषण में तकनीकी शिक्षा मंत्री चरनजीत सिंह चन्नी ने कहा कि उनकी सरकार एक घर एक नौकरी का अपना वायदा पूरा करने के लिए वचनवद्ध है। उन्होंने कहा कि उनका विभाग अंतरराष्ट्रीय मेला करवाने संबंधीे भी योजना बना रहा है जिससे विदेशों में से भी रोजग़ार मुहैया करवाने वालों को आकर्षित किया जा सके और नौजवानों को नौकरी प्राप्त करने के लिए बड़ा मंच उपलब्ध करवाया जा सके। 

वित्त और रोजग़ार सृजन मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने घर -घर रोजग़ार को अथक यत्नों के साथ आगे ले जाने के लिए अपनी सरकार भी वचनबद्धता पर ज़ोर दिया। उन्होंने कहा कि रोजग़ार पैदा करने का लक्ष्य सिफऱ् अभी यहाँ शुरुआत ही है उन्होंने राज्य  के विकास को यकीनी बनाने और इसको भ्रष्टाचार मुक्त करने के लिए लोगों को सरकार का साथ देने की अपील की। स. बादल ने राज्य के विकास में कांग्रेस पार्टी के योगदान की सराहना की। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर विकास के सम्बन्ध में कांग्रेस का कोई भी मुकाबला नहीं है।स. मनप्रीत सिंह बादल ने आगे कहा कि घर -घर रोजग़ार योजना अधीन 13.24 लाख निवेदकों के साथ एस.एम.एसज. के साथ संपर्क किया है और उनको घर -घर रोजग़ार के पोर्टल पर अपने आप को रजिस्टर्ड करवाने के लिए कहा है। हाल ही में शुरू किये गए इस पोर्टल पर नौकरी की चाहत रखने वाले 90413 नौजवानों ने रजिस्टर्ड करवाया है जबकि 2090 कंपनियों ने भी अपने आप को रजिस्टर्ड किया है।अपने संक्षिप्त भाषण में कांग्रेस पार्टी के प्रधान श्री सुनील जाखड़ ने राज्य के लोगों की समस्याओं को घटाने के लिए कैप्टन अमरिंदर सिंह की सरकार की तरफ से जा रही कोशिशों की सराहना की क्योंकि राज्य के लोगों को पिछले एक दशक के शासन दौरान पिछली सरकार ने विकास के मौकों से वंचित कर दिया है। उन्होंने कहा कि कैप्टन सरकार ने राज्य में कानून व्यवस्था को बहाल किया है और इन गैंग्स्टरों का सफाया करके बड़ी प्राप्ति की है। श्री जाखड़ ने कहा कि राज्य सरकार ने उद्योगपतियों का भी विश्वास बहाल किया है। उन्होंने उद्योगपतियों को अपने कारोबार की स्वीकृति दिलाने के लिए एक खिड़की (सिंगल विंडो) सुविधा मुहैया करवाने के लिए भी मुख्यमंत्री की सराहना की। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार समय तो यह खिड़की सिफऱ् बादल के घर की तरफ ही खुलती थी। 

श्री जाखड़ ने मौजूदा शिक्षा प्रणाली में रोजग़ार की संभावनाओं की कमी की भी बात की।उन्होंने कहा कि इस में सुधार लाकर इस शिक्षा को हुनर आधारित बनाया जाना चाहिए जिससे राज्य के नौजवान तकनीकी तौर पर शिक्षित हो सकें। बाद में एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि मौजूदा सरकार द्वारा रिक्त पदोंं विरुद्ध विज्ञापन देकर 16130 भर्ती की हैं जिससे रोजग़ार पैदा करने वाले विभाग, तकनीकी शिक्षा विभाग और पंजाब हुनर विकास मिशन द्वारा एक अप्रैल 2017 से अब तक मुहैया करवाई नौकरियों की कुल संख्या 83385 हो गई है। इसके अलावा 25718 नौकरियां विभिन्न विभागों में पैदा की गई हैं जबकि 36022 नौकरियाँ रोजग़ार स्कीमों अधीन पैदा की गई हैं।इस वर्ष दौरान मनरेगा स्कीम को भी बड़ा प्रोत्साहन मिला है। 15 फरवरी 2018 तक 1.96 करोड़ दिहाडिय़ों का रोजग़ार हुआ है, जो कि पिछले वर्ष इस ही समय की दिहाडिय़ों से 31 प्रतिशत अधिक हैं। वर्ष 2017 -18 दौरान मनरेगा अधीन 143861 नये कार्ड बनाऐ गए हैं जो कि पिछले वर्ष की अपेक्षा 41 प्रतिशत अधिक हैं।इस मौके पर दूसरे के अलावा डिप्टी स्पीकर पंजाब विधान सभा अजायब सिंह भट्टी, स्वास्थ्य मंत्री ब्रह्म महिन्द्रा, कल्याण मंत्री साधु सिंह धर्मसोत, ग्रामीण विकास एव पंचायत मंत्री तृप्त रजिन्दर सिंह बाजवा, शिक्षा मंत्री अरुना चौधरी, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार रवीन ठुकराल, लोकसभा मैंबर रवनीत सिंह बिट्टू और गुरजीत सिंह औजला, विधायक भारत भूषण आशु, सुरिन्दर डाबर, राकेश पांडे, अमरीक सिंह ढिल्लों, कुलदीप सिंह वैद्य, गुरकीरत सिंह कोटली, लखबीर सिंह लक्खा, राणा गुरमीत सिंह सोढी, चौधरी दर्शन लाल, दर्शन सिंह बराड़, हरजोत कमल सिंह और डा. राज कुमार, पूर्व मंत्री तेज प्रकास सिंह कोटली और मलकीत सिंह दाखा और पूर्व लोकसभा मैंबर अमरीक सिंह आलीवाल मौजूद थे।