5 Dariya News

स्वच्छ भारत सर्वेक्षण में पंजाब के अधिक से अधिक शहरों की शामिल करने को यकीनी बनाने के लिए कोई कसर बाकी न छोड़ी जाये: नवजोत सिंह सिद्धू

प्रत्येक वार्ड में विकास के लिए नोडल अफ़सर होंगे जवाबदेह, बायोमैट्रिक हाजिऱी यकीनी बनाई जायेगी

5 Dariya News

चंडीगढ़ 24-Jan-2018

‘स्थानीय निकाय विभाग की ओर से स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनाने के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी जायेगी और यह यकीनी बनाने के लिए कड़ी मेहनत की जायेगी कि पंजाब के अधिक से अधिक शहर स्वच्छ भारत सर्वेक्षण में देश के सुंदर शहरों में शामिल हो सकें।’’ यह बात स्थानीय निकाय संबंधी मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने आज यहां पंजाब म्युंसिपल भवन में राज्य के समस्त नगर निगमों के कमीश्नरों, क्षेत्रीय डिप्टी डायरैक्टर और कार्यकारी अधिकारियों की बैठक को संबोधन करते हुए कही।अधिकारियों को स्वच्छ भारत सर्वेक्षण में पंजाब के शहरों को प्रथम कतार में शामिल करने को यकीनी बनाने के लिए पूरी मेहनत और सम्र्पण से आह्वान करते हुये स. सिद्धू ने कहा कि इस अभियान को कामयाब बनाने और आने वाली पीढिय़ों के लिए एक स्वच्छ वातावरण की सौग़ात छोडक़र जाना यकीनी बनाने के लिए एक बहु ध्रुवीय रणनीति पर अमल किया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रत्येक शहर/कस्बो के प्रत्येक वार्ड में एक नोडल अधिकारी यह यकीनी बनायेगा कि उसके अधीन आता क्षेत्र स्वच्छता पक्ष से उत्तम हो और किसी प्रकार की लापरवाही या गंदगी के लिए वह स्वयं जवाबदेह होगा। इसके अलावा नोडल अधिकारियों और उनके अधीन आते स्टाफ के नाम व संपर्क नंबर संबंधित म्युंसिपल कार्यालय के नोटिस बोर्ड और विभाग की वैबसाईट पर अपलोड करके सार्वजनिक किये जाएंगे।स्थानीय निकाय मंत्री ने कहा कि सभी कार्यकारी अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में सफ़ाई प्रबंधों की निरंतर निगरानी करेंगे और सफ़ाई प्रबंधों संबंधी अपनी रिपोर्ट 15 दिनों के बाद अपने क्षेत्रीय डिप्टी डायरैक्टर को देंगे जो आगे मासिक रिपोर्ट डायरैक्टर को सौंपेंगे। उन्होंने कहा कि वार्डों की सफ़ाई पर आधारित ग्रेडिंग की जायेगी। सफ़ाई कर्मियों के वेतन संबंधी मुश्किलों के हल के लिए उन्होने घोषणा की कि हर सफ़ाई कर्मी का वेतन उसके खाते में सीधा डाला जायेगा। 

उन्होंने आगे कहा कि कई शहरों में कम सफ़ाई कर्मचारियों से काम करवा कर अधिक सफ़ाई कर्मचारियों की जाली हाजिऱी लगाने की प्रथा को रोकने के लिए सफ़ाई कर्मचारियों की बायोमैट्रिक हाजिऱी लगेगी।स. सिद्धू ने अंत में समस्त कमिश्नरों, डिप्टी डायरेक्टरों तथा कार्यकारी अधिकारियों को कहा कि सफाई प्रबंधों संबंधी नोडल अधिकारी तैनात करने के साथ-साथ अन्य प्रबंध पूर्ण कर लें तथा 29 जनवरी के बाद वह स्वय सभी शहरों/कस्बों के वार्डो का औचक दौरा करके सफाई प्रबंधों का निरीक्षण करेंगे। उन्होंने कहा कि किसी तरह की लापरवाही के लिए संबंधित क्षेत्र का नोडल अधिकारी जवाबदेह होगा तथा वह निजी तौर पर नोडल अधिकारी से इसकी रिपोर्ट लेंगे।इस अवसर पर विभाग के प्रमुख सचिव श्री ए वेनू प्रसाद ने कहा कि सफाई रखना प्रत्येक शहरी का कत्र्तव्य बनता है तथा विभाग के अधिकारियों की यह जिम्मेवारी बनती है कि शहरवासियों को सफाई के प्रति जागरूक करें और प्रबंधों की निगरानी भी करें। पी एम आई डी सी के सी ई ओ श्री अजोय शर्मा ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत पंजाब के शहरों द्वारा सभी लक्ष्य समय से पहले पूरे किये जायेंगे। उन्होने कहा कि इस माह के अंत तक 61 शहरी स्थानीय ईकाईयां खुले में शौच से मुक्त हो जायेंगी। 31 मार्च, 2018 तक यह संख्या 101 तथा 30 जून, 2018 तक सभी 168 शहर व कस्बे खुले में शौच से मुक्त हो जायेंगे।इस अवसर पर नगर निगम बठिंडा के कमिश्नर श्री  गुरप्रीत सिंह खैहरा, पटियाला क्षेत्र की डिप्टी डायरैक्ट जीवनजोत कौर तथा नगर कौंसिल नवांशहर के प्रधान ने अपने-अपने क्षेत्रों में किये बढिय़ा सफाई प्रबंधों संबंधी विशेष प्रस्तुति दी जिसकी मंत्री ने बहुत सराहना की। स. सिद्धू ने शेष अधिकारियों को भी कहा कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में इसी तरह कार्य करें।