5 Dariya News

मुख्यमंत्री द्वारा मोहाली में एस.टी.पी.आई. की शुरुआत के लिए समझौते पर हस्ताक्षर करने का ऐलान

आई.टी. और आई.टी.ई.एस. के निवेश में सुविधा मुहैया कराने के लिए स्टार्टअप पोर्टल की शुरूआत

5 Dariya News

मोहाली 16-Jan-2018

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने साफ्ट्वेयर प्रौद्यौगिकी पार्क ऑफ इंडिया (एस.टी.पी.आई.) का मोहाली में एक केंद्र स्थापित करने के लिए सहमति पत्र हस्ताक्षर करने का ऐलान किया है जिससे राज्य सरकार का सरकारी समर्थन वाला भारत का सबसे बड़ा शुरुआती धुरी (स्टार्टअप हब) स्थापित करने का प्रस्ताव है।इस सहमति पत्र पर उद्योग विभाग, साफ्ट्वेयर प्रौद्यौगिकी पार्क ऑफ इंडिया, इंडियन स्कूल आफ बिज़ेनस (आई.एस.बी.) और पंजाब टैकनिकल यूनिवर्सिटी (पी.टी.यू.) ने हस्ताक्षर किये हैं। आई.एस.बी. और पी.टी.यू. इस शुरुआती पक्ष के हिस्सेदार के तौर पर कार्य करेंगे।टाईमज़ ऑफ इंडिया ग्रुप की तरफ से आयोजित 'मोहाली एज नेक्स्ट बिग आई.टी. हब इन दा नॉर्थ एक समागम को संबोधन करते हुए मुख्यमंत्री ने मोहाली शुरुआती पक्षों के लिए पी.टी.यू. की हिस्सेदारी के साथ 100 करोड़ रुपए के फंंड का ऐलान किया है। इसको 45,000 वर्ग फुट क्षेत्र में बनाया जायेगा।यह शुरुआती ग्रुप राज्य सरकार की नयी औद्योगिक नीति के हिस्से तौर पर स्थापित किया जा रहा है जिसमें उद्यमों को शुरू करने के लिए ज़ोर दिया गया है।मुख्यमंत्री ने उद्योग को सुविधा प्रदान करने के लिए पंजाब ब्यूरो ऑफ इनवेस्टमैंट प्रमोशन का नया स्टार्टअप पोर्टल भी शुरू किया। यह सभी दावेदारों को आपस में जोड़ेगा। इस मौके पर उपस्थित लोगों को जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि वह जल्दी ही पंजाब में हवाई संपर्क को बढ़ावा देने के लिए छोटे हवाई जहाजों (20 सीटों वाले) के लिए हवाई पट्टियों का प्रयोग की आज्ञा देने के लिए हवाई फ़ौज के प्रमुख के साथ मीटिंग करेंगे। उन्होंने कहा कि वह फ़ौज के प्रमुख और केंद्रीय नागरिक उडय़न मंत्री के साथ सी.ए.टी. -3 उड़ानों के आगमन संबंधी भी विचार विमर्श करेंगे।

आई.टी. और आई.टी.ई.एस. सैक्टरों को बढ़ावा देने के लिए सरकार की पहलकदमियों को गिनाते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि नये पूंजी निवेशकों और उद्यमियों को सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए पंजाब शुरुआती ग्रुप में एक 'अंतर राष्ट्रीय डैस्क भी स्थापित करने का फ़ैसला किया है जिस के साथ पंजाब में निवेश करने की इच्छा रखने वाले दुनिया भर के उद्यमियों को मदद मिलेगी।कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आगे कहा कि राज्य में बड़ी स्तर पर निवेश करने के लिए पंजाबियों और भारतीयों को आकर्षित करने के लिए एक विशेष अभियान आरंभ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा व्यापार और वाणिज्य के लिए साकरात्मक और उपयुक्त माहौल नयी औद्योगिक नीति में सृजत किया गया है और इसमें व्यापार को आसान बनाने पर ज़ोर दिया गया है।कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि उनकी सरकार राज्य के विकास के लिए विदेशों में बसे भारतीयों को अपने साथ जोडऩा चाहती है और उनको हिस्सेदार बनाना चाहती है।कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मोहाली को आई.टी. ग्रुप के तौर पर विकसित करने के लिए सरकार की सहायता करने के लिए टाईमज़ अॅफ इंडिया का धन्यवाद किया। इस ग्रुप को विकसित करने का विचार कैप्टन अमरिंदर सिंह के मुख्यमंत्री के तौर पर वर्ष 2002 के शुरुआती काल दौरान इंफोसिस के दौरे दौरान आया था। उस समय वह हैदराबाद और बंगलोर गए थे और इंफोसिस कैंपस का दौरा किया था जहाँ उन्होंने बहुत से पंजाबी नौजवानों को इंटरव्यू का इन्तज़ार करते हुए देखा। इस बात से उनको पंजाब सामर्थ्य से फ़ायदा उठाने का विचार आया।मोहाली में ओैर बड़े स्तर पर सूचना प्रौद्यौगिकी का प्रसार करके इस को प्रौद्यौगिकी के ग्रुप के तौर पर विकसित करने पर ज़ोर देते मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में 90 लाख योग्य नौजवान नौकरियों की खोज में हैं जिससेसरकार पंजाब में बड़ी स्तर पर अधिक से अधिक औद्योगिक विकास के लिए कार्य कर रही है।उन्होंने सरकारी स्कूलों में शिक्षा का स्तर सुधारने की ज़रूरत पर ज़ोर दिया जिससे नौजवानों को नौकरियों के काबिल बनाया जा सके।मुख्यमंत्री ने कहा कि नौजवानों के लिए सिफऱ् रोजग़ार ही एकमात्र साधन है और राज्य के नौजवानों के लिए रोजग़ार के लिए मोहाली में अथाह मौके मुहैया करवाए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि वह मोहाली को उत्तरी भारत के सब से बड़े प्रौद्यौगिकी ग्रुप के तौर पर उभरना देखना चाहते हैं और इस लिए शहर को सभी ज़रूरी सुविधाएं के साथ लैस किया जा रहा है।कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि आगामी पाँच वर्षो में उनकी सरकार मोहाली के विकास को यकीनी बनाने के लिए अपनी कोशिशें जारी रखेगी और प्रौद्यौगिकी के विकास के लिए पंजाब को अग्रणीय राज्य बनाऐगी।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने खरड़ से अपाहिज यतीम लड़की जोतिका शर्मा को एक लैपटाप और 15 हज़ार रुपए दिए। इस लड़की ने सरकार से सहायता माँगी थी जिससे वह अपने घर से काम कर सके।इस से पहले 'टाईमज़ अॅफ इंडिया  के रैज़ीडैंट संपादक रोबिन डेविड ने कहा कि यदि मोहाली को प्रौद्यौगिकी ग्रुप के तौर पर सफलता के साथ विकसित किया जाये तो मोहाली, पंजाब का भविष्य बन सकता है। मुख्यमंत्री की सूझबूझ की प्रंशसा करते हुये श्री डेविड ने कहा कि कैप्टन अमरिंदर सिंह उन कुछ  राजनीतिज्ञों में से हैं जिन्होंने गलत हवाले संबंधी कभी भी पत्रकार के पास शिकायत नहीं की।इस मौके जी.बी.पी. गु्रप के डायरैक्टर अनुपम गुप्ता ने कहा कि विश्व स्तरीय प्रौद्यौगिकी ग्रुपे के तौर पर उभरने के लिए मोहाली सभी पक्षों पर खरा उतरता है जहाँ हवाई संपर्क सहित सभी सुविाएं मौजूद हैं। मोहाली और आसपास में हाल ही में रियल एस्टेट कारोबार में तेज़ी आने का जि़क्र करते उन्होंने कहा कि हर महीने 500 करोड़ रुपए का कारोबार होता जो अपने आप में आश्चर्यजनक है।इंफोसिस के विकास केंद्र के प्रमुख समीर गोयल ने कहा कि क्षेत्र के विकास के लिए कंपनी पूरी तरह वचनबद्ध है और कौशल रोजग़ार संबंधीे कंपनी का तजुर्बा बहुत शानदार रहा है। उन्होंने बताया कि कंपनी के चण्डीगढ़ यूनिट में 7000 से अधिक कर्मचारी हैं और मोहाली में स्थापित किये नये यूनिट में एक हज़ार इंजीनियरों को रोजग़ार दिया जा चुका है। उन्होंने कहा कि कंपनी की तरफ से अगले वर्ष या उसके बाद यह संख्या दोगुनी करने की योजना है।एस.टी.पी.आई. मोहाली के डायरैक्टर ईश्वर राय ने बताया कि मोहाली अब तक का सब से अधिक निवेश वाला शहर है। उन्होंने कहा कि पहली बार है कि उन्होंने विभिन्न कंपनियाँे और अकादमिक लोगों से सहयोग किया  है और प्रौद्यौगिकी के क्षेत्र में नये उद्यमियों को साकारात्मक माहौल मुहैया करवाया जा रहा है।इस मौके पर मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार रवीन ठुकराल, मोहाली से विधायक बलबीर सिंह सिद्धू, सचिव उद्योग और व्यापार राकेश वर्मा के अलावा एस.टी.पी.आई. डा. ईश्वर राय, इंफोसिस मोहाली के प्रमुख डा. समीर गोयल, सेलुलर एसोसिएशन के राष्ट्रीय प्रधान पंकज महेन्दरू और डायरैक्टर जी.बी.पी. ग्रुप अनुपम गुप्ता उपस्थित थे।