5 Dariya News

मुख्यमंत्री की तरफ से वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने माघ के पहले दिन मौके 40 मुक्तों की शहादत को किया नमन

श्री मुक्तसर साहिब के विकास के लिए कई प्रोजेक्टों का किया ऐलान

5 Dariya News

श्री मुक्तसर साहिब 14-Jan-2018

पंजाब के वित्त मंत्री स. मनप्रीत सिंह बादल ने आज यहां श्री मुक्तसर साहिब के विकास के लिए कई प्रोजेक्टों का ऐलान किया जिनमें जलालाबाद रोड पर रेलवे ओवर ब्रिज का निर्माण करना और स्टेडियम और पंजाब यूनिवर्सिटी के क्षेत्रीय केंद्र को अपग्रेड करना शामिल है।वित्त मंत्री ने यह ऐलान आज यहां मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की जगह पर माघ के पहले दिन के पवित्र दिन 40 मुक्तोंं की शहादत को नमन करने के लिए गुरुद्वारा टूटी गंडी साहिब में नत्मस्तक होने के बाद नहरी विश्राम घर में पत्रकारों के साथ भेंट के दौरान किया।माघ के पहले दिन मौके पर अकाली दल द्वारा राजनैतिक कॉन्फ्ऱेंस करने के मुद्दे पर बात करते हुए स. मनप्रीत सिंह बादल ने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री का मानना है कि धार्मिक आयोजन राजनीति से मुक्त होने चाहिए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने श्री अकाल तख्त साहिब की शहादत जोड़ मेलों पर राजनैतिक कॉन्फ्ऱेंस न करने की हिदायतों की पहले फतेहगड़ साहिब में और अब श्री मुक्तसर साहिब में पालना की है। उन्होंने कहा कि अन्य राजनैतिक पार्टियों को भी धार्मिक मेलों को राजनीति अखाड़ा नहीं बनाना चाहिए क्योंकि राजनीति करने के लिए राजनैतिक पार्टियों के पास अन्य बहुत से मंच हैं।इलाके के विकास की बात करते हुए वित्त मंत्री स. मनप्रीत सिंह बादल ने कहा कि शहर में जलालाबाद रोड पर रेलवे ओवर ब्रिज के निर्माण के लिए वह तुरंत फंड जारी करेंगे और जल्दी ही इसके निर्माण कार्य शुरू करवा दिया जायेगा। यहां जि़क्रयोग्य है कि इसका नींव पत्थर पूर्व उप-मुख्यमंत्री ने बहुत समय पहले रखा था परंतु निर्माण शुरू नहीं करवाया था। उन्होंने कहा कि इसके अलावा पिछली कैप्टन सरकार के समय बनाए श्री मुक्तसर साहब के स्टेडियम, चार यादगारी दरवाजों और मुक्त-ए- मीनार यादगार की मुरम्मत के लिए भी पंजाब सरकार द्वारा फंड जारी किये जाएंगे।

पंजाब यूनिवर्सिटी के क्षेत्रीय केंद्र की इमारत के संबंध में पूछे सवाल के जवाब में वित्त मंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने पंजाब यूनिवर्सिटी से उसके वित्तीय घाटे संबंधी रिपोट मांगी है जिससे इस संबंधी अगले बजट में उपबंध किया जा सके।वित्त मंत्री ने श्री मुक्तसर साहिब में पार्क और ठोस कचरे के निपटारे के लिए डम्प बनाने के लिए फंड उपलब्ध करवाने की बात करते हुए कहा कि किसी भी विकास प्रोजैक्ट के लिए फंड की कमी नहीं आने दी जायेगी।वित्त मंत्री ने कहा कि पंजाब के लोगों ने गत विधानसभा मतदान में कांग्रेस में अपना विश्वास प्रकटाया था और सरकार भी अपने सभी चुनावी वायदे पूरे करने के लिए दृढ़ सकंलप है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के चुनाव मैनीफैस्टो में 428 बिंदु थे जिनमें से 125 से अधिक वह चुनावी वायदे पूरे किये जा चुके हैं जिनके लिए कोई वित्तीय प्रबंध की ज़रूरत नही थी। उन्होंने कहा कि बेशक पिछली सरकार खाली खज़़ाना हमें विरासत में देकर गई है फिर भी कांग्रेस सरकार ने किसानी कर्ज माफी और उद्योगों को 5 रुपए प्रति यूनिट बिजली देने जैसे अपने अहम चुनावी वायदे पूरे करने की प्रक्रिया आरंभ की हुई है।राज्य में कपास और धान की रिकार्ड उत्पादन की बात करते हुए स. बादल ने कहा कि इसके साथ राज्य की आर्थिकता में 15000 करोड़ रुपए शामिल हुए हैं। जबकि पिछली सरकार की गलत नीतियों के कारण पहले कृषि क्षेत्र तबाही के किनारे पहुँच गया था। उन्होंने राज्य की खऱाब वित्तीय हालत के लिए पिछली सरकार को जि़म्मेदार ठहराते हुए कहा कि पिछली सरकार न केवल 31000 करोड़ का गेहूं धान के स्टाक का लोन राज्य के सिर पर चढ़ा गई थी बल्कि पिछली सरकार ने तो मंडी बोर्ड और पी.आई.डी.बी. की अगामी 5 वर्षो की आमदन भी गिरवी रख कर लोन ले लिया था। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार राज्य की आर्थिकता को पुन: रास्ते पर लाने के लिए लगातार प्रयत्नशील है। 

वित्त मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार का चौथा बजट अतिरिक्त राजस्व वाला बजट होगा।बेअदबी की घटनाओं संबंधी पूछे सवाल के जवाब में स. मनप्रीत सिंह बादल ने कहा कि अकाली नेता जस्टिस रणजीत सिंह कमीशन की रिपोर्ट सार्वजनिक होने से पहले ही घबराए हुए हैं जो कि अकाली नेताओं के अंदरूनी डर को व्यक्त करता है।एक अन्य सवाल के जवाब में वित्त मंत्री ने कहा कि वेतन कमीशन की रिपोट लगभग एक वर्ष में आने की आशा है। बठिंडा थर्मल पलांट को बंद करने संबंधी पूछे एक सवाल के जवाब में वित्त मंत्री ने कहा कि इसको चलाना वित्तीय तौर पर लाभदायक नहीं रहा था परंतु साथ ही उन्होंने स्पष्ट किया कि किसी भी कच्चे-पके कर्मचारी को नौकरी से नहीं निकाला जायेगा और सभी कर्मचारियों को बठिंडा जिले में ही रखा जायेगा।इस अवसर पर पंजाब विधानसभा के डिप्टी स्पीकर स. अजायब सिंह भट्टी, गिद्दड़बाहा के विधायक स. अमरिन्दर सिंह राजा वडि़ंग, पूर्व विधायक करन कौर बराड़, पूर्व विधायक भाई हरनिरपाल सिंह कुक्कू, डिप्टी कमिशनर श्री सुमित जारंगल, एस.एस.पी. श्री सुशील कुमार, कांग्रेस के जि़ला प्रधान स. गुरमीत सिंह खुडीयां, सीनियर नेता स. जगजीत सिंह हनी फत्तणवाला, स. गुरसंत सिंह बराड़, स. हरचरन सिंह सोथा, बीबी चरनजीत कौर बराड़, ब्लाक प्रधान श्री भिन्दर शर्मा, स. सिमरजीत सिंह, स. सखविन्दर सिंह, गरप्रीत सिंह गिल आदि भी उपस्थित थे।