5 Dariya News

अल्पसंख्यक व्यक्तियों को 1.67 करोड़ रुपये की ऋण सहायता प्रदान

5 दरिया न्यूज

शिमला 24-Dec-2013

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डा. कर्नल धनीराम शांडिल ने कहा कि हिमाचल प्रदेश अल्प संख्यक वित्त एवं विकास निगम ने इस वित्त वर्ष के दौरान 86 अल्पसंख्यक व्यक्तियों को 1.67 करोड़ रुपये तथा 67 विकलांग व्यक्तियों को 2.11 करोड़ रुपये ऋण सहायता के रूप में प्रदान किये हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि आगामी तीन माह के दौरान दोनों वर्गों के व्यक्तियों को 2.50 करोड़ रुपये के ऋण वितरित कर दिए जाएंगे। डा. कर्नल धनीराम शांडिल आज यहां हिमाचल प्रदेश अल्पसंख्यक वित्त एवं विकास निगम के निदेशक मंडल की 32वीं बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे। 

उन्होंने कहा कि निगम ने 2820 अल्पसंख्यक समुदाय एवं विकलांग लाभार्थियों को स्वरोजगार के लिए वर्ष 1997 से आज तक 36.10 करोड़ रुपये से अधिक के ऋण उपलब्ध करवाए हैं तथा इन लाभार्थियों से ऋण की वसूली लगभग 80 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि निगम ने पांवटा सहिब, नालागढ़, बिलासपुर तथा चंबा जिलों मंे अल्पसंख्यक एवं विकलांग व्यक्तियों के लिए कार्यान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं को दर्शाते होर्डिग उप-मंडलाधिकारियों तथा उपायुक्तों के कार्यालय परिसर में लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि निगम ने भविष्य में सिरमौर जिले के पच्छाद, सोलन जिले के हरिपुर, मंडी जिले के करसोग, बिलासपुर जिले के घुमारवीं तथा चंबा जिले के सलूनी में विभिन्न योजनाओं की जानकारी के लिए जागरूकता शिविर आयोजित करने का भी निर्णय लिया है। 

डा. शांडिल ने कहा कि निगम द्वारा लाभार्थियों के प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए उद्यमी विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयेाजन भी किया जाएगा। उन्होंने इस अवसर पर पिछली बैठक में लिए गए निर्णयों की समीक्षा की तथा निर्णयों को पूर्ण रूप से लागू करने के लिए निगम प्रबन्धन एवं कर्मचारियों की प्रशंसा की। उन्होंने प्रदेशवासियों विशेषकर ईसाई समुदाय को क्रिसमस की बधाई दी है। बैठक में निगम के निदेशक मण्डल के गैर सरकारी सदस्य श्री लियाकत अली, श्री अशोक मैसी एवं तपिन्दर सिंह सैनी भी उपस्थित थे। इसके अतिरिक्त, निगम के प्रबन्ध निदेशक श्री सी.एस. सिंह, बाल एवं महिला कल्याण विभाग की निदेशक श्रीमती मधुबाला तथा निगम के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।