5 Dariya News

राज्यपाल के अभिभाशण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा

5 Dariya News

जम्मू 10-Jan-2018

राज्यपाल के अभिभाशण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा आज विधान सभा में तीसरे दिन भी जारी रही।इससे पहले, धन्यवाद प्रस्ताव विधान सभा में पर चर्चा 3 से 9 जनवरी, 2018 को हुई जिसमें सभा के 20 सदस्यों ने भाग लिया था।आज की चर्चा शुरू करते हुए, विधायक एम वाई तारिगामी ने राज्य में लंबे समय तक शांति लाने के लिए विभिन्न हितधारकों के साथ संवाद के लिए कहा। उन्होंने कहा कि समस्याओं के प्रस्तावों को लोकतांत्रिक तरीके से विधानसभा के घर में चर्चा से आना चाहिए और प्रत्येक सदस्य को इस प्रक्रिया में सकारात्मक भूमिका निभाने की जरूरत है। उन्होंने राज्य में महिलाओं के लिए राजनीतिक आरक्षण की मांग के अलावा एनएचएम कर्मचारियों के नियमितकरण की मांग की। उन्होंने राज्य में बेरोजगारी के मुद्दे को संबोधित करने के लिए युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए कदम उठाने के लिए भी कहा।एजाज अहमद मीर ने चर्चा में भाग लेते हुए सरकार की पहलों की सराहना की जिसमें दैनिक/ आकस्मिक मजदूरों को नियमित करने के निर्णय, राज्य के सभी क्षेत्रों में किए गए मॅकैडामीकरण प्रयासों, गोली पीड़ितों के लिए पुनर्वास नीति और पत्थर के पेल्टरों के लिए माफी नीति शुरू करने के अलावा पहली बार अपराधी कौन हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि राज्य में शांति स्थापित करने का एकमात्र तरीका सभी हितधारकों के बीच खुला बातचीत है।

शक्ति राज परिहार ने राज्य में 6000 किलोमीटर से अधिक सड़कों, एम्स, आईआईएम, आईआईटी और अन्य शैक्षणिक संस्थानों की स्थापना के साथ राज्य में विभिन्न विकास पहल लेने के लिए सरकार की सराहना की। उन्होंने राज्य में पारदर्शिता और उत्तरदायित्व स्थापित करने और सुनिश्चित करने के लिए किए गए उपायों की सराहना की। उन्होंने राज्य के दूर तक पहुंचने वाले नए शैक्षणिक संस्थानों की स्थापना के लिए मौजूदा शैक्षणिक संस्थानों के उन्नयन के लिए कॉल करने की मांग की। उन्होंने राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली के बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए बढ़ते प्रयास करने को कहा।चर्चा में भाग लेते हुए, विधायक जाविद हसन बेग ने विपक्षी सदस्यों की कम संख्या पर निराशा व्यक्त की और कहा कि स्वस्थ लोकतंत्र के लिए घर में चर्चा और बहस आवश्यक हैं। उन्होंने कहा कि हर विधायक आम लोगों के लिए एक प्रवक्ता है और जनता की राय को दर्शाता है, जिसे लोकतंत्र के जनादेश को पूरा करने के लिए मुखर और संबोधित किया जाना चाहिए। उन्होंने सदस्यों से इस उचित मंच का इस्तेमाल करने और सदन में लोगों की चिंताओं और मांगों को बढ़ाने के लिए आग्रह किया। उन्होंने कश्मीर समस्या के समाधान के लिए एक रोडमैप बनाने के लिए सभी हितधारकों के बीच सार्थक बातचीत की भी मांग की।पवन गुप्ता ने अपने निर्वाचन क्षेत्र के ग्रामीण क्षेत्रों में उचित शक्ति और पानी की आपूर्ति की कमी के मुद्दे को उठाया। 

उन्होंने सरकार से ग्रामीण इलाकों में स्वच्छ पेयजल मुहैया कराने के लिए पानी की आपूर्ति व्यवस्था को मजबूत करने के अलावा कहा कि वह अपने निर्वाचन क्षेत्र के ग्रामीण परिवेशों की पूर्ति करने वाली ट्रांसमिशन लाइनों को बढ़ाने के लिए कहें। उन्होंने राज्य में बिजली आपूर्ति परिदृश्य को मजबूत करने, बिजली की बुनियादी ढांचे में वृद्धि के लिए कहा कि राज्य के सभी शहरों में यातायात को नियंत्रित करने के साथ-साथ राज्य के प्रमुख शहरों में यातायात को कम करने के लिए एक यातायात प्रबंधन योजना तैयार करने के लिए कहा। पवन गुप्ता ने कर्मचारियों के कल्याण के लिए राज्य में 7 वें वेतन आयोग की सिफारिशों के कार्यान्वयन की मांग की और विधानसभा क्षेत्रों के सीमांकन के लिए भी कहा।इंजी शेख रशीद ने चर्चा में हिस्सा लेते हुए सरकार को राजनीतिक कैदियों को रिहा करने और राज्य में हिंसा का अंत करने के लिए एक सार्थक वार्ता शुरू करने का आग्रह किया। उन्होंने सरकार और सभी सदस्यों से घर की पवित्रता बनाए रखने के लिए भी आग्रह किया।यावर अहमद मीर ने चर्चा में हिस्सा लेते हुए कहा कि हमारे समाज के विरासत मूल्यों से युवा पीढ़ी के विचलन और मुकाबला करने के लिए तत्काल कार्रवाई की मांग की गई। 

इसके अलावा, उन्होंने राज्य के लोगों के कल्याण और विकास के लिए कई पहल करने के लिए पीडीपी-भाजपा सरकार को बधाई दी। उन्होंने 61000 से अधिक कार्यकाल श्रमिकों को नियमित करने और राज्य में व्यापक मैकाकरण कार्यों के लिए सरकार को बधाई दी।राज्यपाल के अभ्ज्ञिभाशण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में रवीन्द्र रैना ने भी हिस्सा लिया और सरकार की विशेषकर मुख्यमंत्री की जिला मुख्यालय में सार्वजनिक आउटरीच कार्यक्रम आयोजित करने की सराहना की। उन्होंने सड़क सुविधाओं में सुधार के संबंध में विशेषकर सार्वजनिक सुविधाओं को बढ़ाने के लिए किए गए पहल की सराहना की।अंजुम फाजिली ने पहली बार पत्थरबाजों के लिए अपराध में शामिल युवाओं के खिलाफ मामलों को वापस लेने के लिए सरकार की सराहना की। उन्होंने कहा कि शिक्षा, सार्वजनिक बुनियादी ढांचे आदि के संबंध में राज्य के प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र में सुविधाओं के विकास के लिए विभिन्न उपायों को लिया गया है। उन्होंने राज्य की 6000 किलोमीटर की सड़क की लंबाई और विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों के उन्नयन के लिए मकसीकरण के निष्पादन के लिए सरकार की प्रशंसा की।वर्तमान प्रशासन द्वारा लिया गया आकस्मिक श्रम नियमीकरण के लिए उन्होंने ऐतिहासिक निर्णय पर प्रकाश डाला।आर एस पठानिया ने विकास के लिए आवश्यकतानुसार शांति दी, सभी हितधारकों को राज्य में स्थायी शांति स्थापित करने के लिए आबादी के साथ आम सहमति में एक आम रास्ता खोजने के लिए संवाद प्रक्रिया में भाग लेने के लिए कहा।