5 Dariya News

ताज महल देखना चाहती हैं कैमिला रायटर जुल

5 Dariya News

नई दिल्ली 31-Dec-2017

डेनमार्क की महिला खिलाड़ी कैमिला रायटर जुल इस समय प्रीमियर बैडमिंटन लीग (पीबीएल) के लिए भारत में हैं और उनकी इच्छा दुनिया के सात अजूबों में शामिल ताज महल देखने की है। कैमिला पीबीएल की नई टीम अहमदाबाद स्मैश मास्टर्स के लिए खेल रही हैं। उनकी कोशिश है कि वह आगरा स्थित इस अजूबे को निहराने जाएं। रियो ओलम्पिक-2016 में अपनी महिला युगल साझेदार क्रिस्टिना पेडरसन के साथ मिलकर रजत पदक जीतने वाली कैमिला ने आईएएनएस से विशेष बातचीत में अपनी इस ख्वाहिश का जिक्र किया। कैमिला से जब भारत भ्रमण के बार में पूछा गया तो उन्होंने कहा, "अभी तक तो नहीं, लेकिन हमने ताजमहल देखने के बारे में सोचा है। जब भी हम भारत आते हैं तो सोचते हैं कि अगर हम क्वार्टर फाइनल में हार गए तो हम ताजमहल देखने जाएंगे, लेकिन हमें कभी समय नहीं मिल पाया। ताजमहल ऐसी चीज है जिसे मैं देखना चाहूंगी।"कैमिला उस देश से आती हैं जहां एक समय बैडमिंटन का डंका बजता था, लेकिन समय के फेर ने डेनमार्क को पीछे धकेल दिया। कैमिला का हालांकि मानना है कि अब उनकी और उनके साथियों की सफलता के बाद एक बार फिर डेनमार्क के लोग बैडमिंटन में रूचि ले रहे हैं इस खेल को पसंद कर रहे हैं। 

बकौल कैमिला, "डेनमार्क में हमारे पास खेल की अच्छी संस्कृति है। हमारे पास नेशनल सेंटर भी है जहां सारे खिलाड़ी हर दिन अभ्यास करते हैं। हां हमारे पास ज्यादा खिलाड़ी नहीं हैं इसलिए हम सभी को एकजुट रहना पड़ता है। हमारे पास एक अच्छा क्लब कल्चर है जहां युवा खिलाड़ी आगे बढ़ते हैं।"उन्होंने कहा, "मेरा मानना है कि विक्टर, माथियास बोए, कास्टर्न मोगेनसन (पुरुष युगल), महिला युगल में क्रिस्टीना पेडरसन की सफलता ने डेनमार्क के लोगों की रुचि को खेल में बढ़ाया है। यह एक अंतर था जो काफी समय से बना हुआ था, जो अब खत्म हो रहा है। पीबीएल में मैच 15 अंक प्रणाली पर खेले जा रहे हैं। कैमिला का मानना है कि यह इस लीग के लिए अच्छा है। उन्होंने कहा, "मेरा मानना है कि यह इस लीग के लिए अच्छी प्रणाली है। मैच ज्यादा देर तक चलते नहीं हैं। मुझे इन मैचों में खेलने में मजा आ रहा है। यह काफी तेजी से होते हैं। 14 ऑल होता है तब भी आपको सिर्फ एक अंक चाहिए होता है जीतने के लिए, लेकिन 21 अंक का गेम खेलने का भी अपना एक अलग मजा है। 21 ऑल जब हो जाता है तो वहां फिर काफी उत्साह होता है। लेकिन इस लीग के लिए 15 अंक प्रणाली सही है।"विश्व बैडमिंटन संघ (बीडब्ल्यूएफ) ने हाल ही में जो कैलेंडर जारी किया है उस पर कई खिलाड़ियों ने निराशा जाहिर की है और उसे काफी व्यस्त बताया है, लेकिन कैमिला कहती हैं कि वह इसके प्रति सकारात्मक हैं। 

उन्होंने कहा, "जाहिर सी बात है कि यह मुश्किल होगा, लेकिन मैं सकारात्मक मानसिकता रखने वाली खिलाड़ी हूं इसलिए शिकायत करने से पहले इसे देखना चाहूंगी। मुझे देखना होगा कि यह सीजन कितना व्यस्त होगा। हां मैं दूसरे खिलाड़ियों से सहमत हूं क्योंकि यह मुश्किल होगा कि इतने व्यस्त कार्यक्रम में से घर जाकर अभ्यास का मौका मिले। यह हमारे लिए जरूरी है क्योंकि खेल के साथ ही हमें अपने शरीर का ध्यान रखना है।" कैमिला ने कहा कि इस 2017 में अपने प्रदर्शन से वह खुश हैं। उन्होंने इस साल महिला युगल में पेडरसन के साथ ही विश्व चैम्पियनशिप में कांस्य पदक पर कब्जा जमाया था। आने वाले साल में उनका लक्ष्य ऑल इंग्लैंड तथा विश्व चैम्पियनशिप जीतना होगा। कैमिला कहती हैं, "यह मेरे लिए अच्छा साल रहा है। हमने इस साल विश्व चैम्पियनशिप में पदक जीता। हमने साथ ही सिंगापुर सुपरसीरीज का खिताब भी जीता। मैंने इतना सोचा नहीं था क्योंकि जब आप ज्यादा उम्र के होते जाते हो तो चीजें मुश्किल हो जाती हैं, लेकिन फिर भी टूनार्मेंट जीतते हैं तो खुशी होती है।" 2018 पर कैमिला का कहना है, "हम आने वाले साल में ऑल इंग्लैंड और विश्व चैम्पियनशिप को जीतने पर ध्यान देंगे। यह हमारे प्राथमिक लक्ष्य होंगे।"