5 Dariya News

पंजाब के लोग मेरी सबसे बड़ी ताकत-बादल

राज्य के अवाम के कल्याण के लिए कोई भी कसर बाकी नहीं छोड़ी जाएगी-मुख्यमंत्री

5 दरिया न्यूज

लंबी 19-Dec-2013

पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने कहा कि राज्य के लोग ही उनकी सबसे बड़ी ताकत है और उनके कल्याण के संबंध में कोई भी कसर बाकी नहीं छोड़ी जाएगी। आज लंबी विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न गांवों में संगत दर्शन के अवसर पर लोगों को सम्बोधन करते हुए स.बादल ने कहा कि राज्य के लोगों के प्रेम और विश्वास के कारण ही वह पांच बार राज्य के मुख्यमंत्री बने हैं। इसलिए वह लोगों के भरोसे पर खरा उतरने की लगातार कोशिशें करते आ रहे हैं और इन कोशिशों को वह किसी भी हालत में नहीं छोड़ेंगे। उन्होंने कहा कि उनका उद्धेश्य राज्य का विकास करना और यहां के नागरिकों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाना है। इन उद्धेेश्यों के मद्देनजर राज्य सरकार ने अनेकों योजनाएं बनाई हैं। जिनको लगातार लागू किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि उनका पहला उद्धेश्य यह था कि राज्य का कोई भी व्यक्ति भूखा ना रहे जिसके लिए उन्होंने अपनी पहली सरकार बनते ही आटा दाल योजना को लागू किया और पंजाब चार रूपए प्रति किलो के हिसाब से गेहूं और  20 रूपए प्रति किलो दाल देने वाला पहला राज्य बना। अब राज्य सरकार ने आटा चार रूपए की जगह एक रूपए प्रति किलो देने का निर्णय किया है ताकि राज्य के प्रत्येक व्यक्ति को रोटी नसीब हो सके। उन्होंने कहा कि इस योजना अधीन लाभपात्रियों की संख्या  16 लाख से बढ़ा कर 32 लाख की गई है और यह योजना थोड़े दिनों में अमल में आ जाएगी।उन्होंने  कहा कि केन्द्र सरकार की किसान विरोधी नीतियों कारण राज्य की किसानी इस समय गंभीर संकट से गुजर रही है। उन्होंने किसानों  को ऋण लेकर अपने स्वयं के कृषि उपकरण बनाने की जगह सहकारी सोसायटियों द्वारा यह उपकरण किराए पर लेने का सुझाव दिया ताकि उनपर कृषि लागतों का अधिक बोझ ना पड़े। उन्होंने कहा कि जो सोसायटी ट्ररैक्टर वगैरह सहित यह उपकरण खरीदेगी उसको 30 प्रतिशत सबसिडी दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि आगामी लोक सभा चुनावों में एन डी ए की जीत राज्य के लिए शुभ शगुन होगी क्योंकि राज्य ग्रांटों के लिए केन्द्र पर निर्भर होते हैं और कांग्रेस सरकार हमेशा ही पंजाब को नज़रअंदाज करती आई है।  यदि लोक सभा चुनावों के बाद श्री नरेन्द्र मोदी प्रधान मंत्री बनते हैं तो यह देश की खुशहाली के अतिरिक्त पंजाब के लिए भी बड़ी लाभ वाली बात होगी क्योंकि श्री नरेन्द्र मोदी से हमें जो चाहिए करवा सकते हैं।इसी दौरान पत्रकारों द्वारा लंबी क्षेत्र में  अधिक  संगत दर्शन करने संबंधी पूछे गए एक प्रश्र के उत्तर में मुख्यमंत्री ने कहा कि इस क्षेत्र की समस्याएं शेष पंजाब से भिन्न हैं। सेम वाला क्षेत्र होने के कारण प्रत्येक गांव की ही अपनी अलग समस्या है जिस कारण गांव-गांव जाकर उनको समझना पड़ता है। इसके साथ हीउन्होंने कहा कि संगत दर्शन करना उनकी नीति का हिस्सा है और वह सारे पंजाब में जाकर संगत दर्शन करते हैं और ऐसा हमेशा ही करते रहेंगे।

प्रधानमंत्री के पंजाब दौरे दौरान किसी प्रकार की पंजाब को आशा होने संबंधी पूछे गए एक अन्य प्रश्र के उत्तर में उन्होंने कहा कि राज्य में कैसर का बड़ा हस्पताल बनाना राज्य सरकार की एक बड़ी इच्छा थी जिसके लिए कड़े प्रयत्न करके उन्होंने सफलता हासिल की है। उन्होंने आगे बताया कि चंडीगढ़ के समीप बन रहे इस अस्पताल का नींव पत्थर रखने का उनका आग्रह किया गया था जिसको उन्होंने स्वीकृत कर लिया है और  वह इस संबंध में 30 तारीख को पंजाब आ रहे हैं।इस अवसर पर स.बादल ने विभिन्न गांवों के कांग्रेस छोड़ कर अकाली दल में शामिल हुए वर्करों का स्वागत किया और कहा कि उनका पार्टी में पूरा सम्मान किया जाएगा।संगत दर्शन दौरान अन्य के अतिरिक्त मुख्यमंत्री के विशेष प्रमुख सचिव श्री के जे एस चीमा, डिप्टी कमिश्रर श्री परमजीत सिंह, एस एस पी श्री सुरजीत सिंह, जत्थेदार दयाल सिंह कोलियांवाली, श्री तजिन्द्र सिंह मिडृ खेडा चेयरमैन, श्री गुरबखशीश सिंह विक्की, श्री कुलविंदर सिंह भाई का केरा, अवतार सिंह वणवाला, श्रीमती वीरपाल कोर तिरमाला, डा.मंगल सिंह संधू डायरैक्टर कृषि विभाग, हरिन्द्र सिंह गोपी तरमाला, मनदीप सिंह पप्पी तरमाला, रणजोध सिंह लंगी, परमजीत कौर और बलजिन्द्र सिंह  भी उपस्थित थे।