5 Dariya News

मेरी सरकार मीडिया पर सैंसरशिप लगाए जाने की पूरी तरह विरोधी-कैप्टन अमरिंदर सिंह

‘पद्मावती’ फि़ल्म की स्क्रीनिंग नहीं रोकी जायेगी

5 Dariya News

खरड़ 09-Dec-2017

राज्य सरकार मीडिया पर किसी भी तरह की सैंसरशिप लगाए जाने के पूरी तरह विरोधी होने पर ज़ोर देते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सभी मीडिया संस्थायों को एक समान अवसर उपलब्ध कराने की अपनी वचनबद्धता फिर दोहरायी है। उन्होंने स्पष्ट किया कि राज्य में विवादपूर्ण फि़ल्म ‘पद्मावती’ की स्क्रीनिंग नहीं रोकी जायेगी।कंफ्डरेशन एंड न्यूज पेपर एंड न्यूज एजेंसी एंपलाईज़ आर्गनाइजेशन का अधीनस्थ ट्रिब्यून मुलाज़ीम यूनियन चंडीगढ़ द्वारा आयोजित नैशनल मीट के उद्घाटनी अवसर पर अपने भाषण के उपरांत मुख्यमंत्री ने ‘पद्मावती’ फि़ल्म को बनाने वालों को दी जा रही धमकियों को रद्द करते हुए इन को गलत बताया है और कहा है कि संबंधित राज्य सरकार को यह धमकी देने वालों के विरुद्ध सख़्त कार्यवाही करनी चाहिए और ऐसे लोगों को सलाखों के पीछे बंद करना चाहिए।मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत एक आज़ाद देश है और यहां सभी को अपने व्यापारिक मौके पूरी आज़ादी के साथ चलाने का अधिकार है परन्तु इसके साथ ही उन्होंने कहा कि फि़ल्म बनाने वालों को अपनी सही जि़म्मेदारी निभानी चाहिए और इतिहास को उचित संदर्भ में पेश किये जाने को यकीनी बनाना चाहिए। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि चाहे विभिन्न ऐतिहासिक संदर्भ हो सकते हैं परंतु पूरी तरह गलत ऐतिहासिक तथ्यों को पेश नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि यह सहन नहीं किये जा सकता। उन्होंने कहा कि इस दौर में यह बात और भी ज़रूरी बन गई है कि ऐतिहासिक तथ्यों को पूरी तरह सही तरीको साथ पेश किया जाये क्योंकि मौजूदा समय बच्चे पढऩे की जगह ऑडियों विडियों माध्यम के द्वारा ज्ञान प्राप्त करते हैं। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि जहां तक पंजाब का संबंध है यहां ‘पद्मावती’ फि़ल्म को रिलीज करने पर कोई भी पाबंदी नहीं है। उन्होंने कहा कि पंजाब में वह हर चीज़ दिखाई जा सकती है जो लोगों की धार्मिक भावनावों को ठेस न पहुंचाती हो।पंजाब में पिछली सरकार द्वारा मीडिया पर लगाए गए प्रतिबंधों का जिक्र करते हुए कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि उनकी सरकार मीडिया पर संैसरशिप लगाए जाने पर विश्वास नहीं रखती। उन्होंने कहा कि हर उस मीडिया संस्था को अपनी औपचारिकताओंं पूरी करनी चाहीए हैं जो राज्य में अपना कार्य करना चाहती हों। उन्होंने कहा ‘हम चाहते हैं कि पंजाब में प्रतिस्पर्धा बढ़े और लोगों को वह जानकारी प्राप्त हो जो वह प्राप्त करना चाहते हैं’। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि उनके सदा से ही मीडिया के साथ घनिष्ठ सम्बन्ध रहे हैं। उन्होंने मीडिया को समाज के समूचे विकास के लिए सक्रिय भूमिका निभाने की अपील की है। उन्होंने पत्रकारों को अपनी ड्यूटी बिना किसी भय और पक्षपात से संजीदगी, ईमानदारी के साथ निभाने की अपील भी की।गत वर्षों दौरान मीडिया द्वारा प्रगति का वर्णन करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि मीडिया की भूमिका और महत्ता कई गुणा बढ़ गई है। इसके साथ ही जि़म्मेदारी भी बढ़ी है। इस कारण इसको खबरें और बाकी सूचनाएं लोगों को निक्षपता के साथ मुहैया करवानी चाहिए।सरकार के कामों को मीडिया द्वारा उचित संदर्भ में पेश किये जाने की ज़रूरत पर ज़ोर देते हुए कैप्टन अमरिंदर सिंह ने उम्मीद प्रकट की कि मीडिया राज्य सरकार की समस्याओं को समझेगा और अपने पाठकों और दर्शकों कों सही तस्वीर पेश करेगा। अपनी सरकार को विरासत में बहुत ही बुरी वित्तीय हालत में मिलने का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि वह समस्याओं को हल करने की पूरी कोशिशें कर रहे हैं जिससे राज्य को विकास की पटड़ी पर फिर चलाया जा सके। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पत्रकारों से अपील की कि वह राज्य सरकार की समस्याओं और सरकार की कोशिशों को सही संदर्भ में पेश करने को यकीनी बनाए। उन्होंने पत्रकारों को अपील की कि उनकी सरकार का केस लोगों की अदालत में निष्पक्ष तरीको के साथ रखें। 

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सोशल मीडिआ में उभरने के नतीजे द्वारा मीडिआ को पेश आ रही चुनौतियों का भी जिक्र भी किया। उन्होंने विद्यार्थियों को सही इतिहास की जानकारी उपलब्ध करवाने और सही खबरों और संपादकीय पेश किये जाने की ज़रूरत पर भी ज़ोर दिया। मुख्यमंत्री पंजाब ने देश भर के उच्च स्तर के पत्रकारों को एक मंच पर लाने और मीडिया को पेश समस्यओं संबंधी विचार विमर्श कराने के लिए कनफंडरेशन ऑफ जर्नलिस्ट एसोशिएशन को बधाई दी क्योंकि इस मंच के द्वारा वह अपने अनुभव सांझे करके रिपोटिंग और अन्य कौशलों में भी सुधार ला सकते हैं।उन्होंने पत्रकार यूनियनों को भरोसा दिलाया कि उनकी सरकार उनकी जायज मांगों को हमेशा ही खुले मन के साथ हल करने को तैयार है। उन्होंने कहा कि पत्रकारों को अपनी ड्यूटी बिना किसी अड़चन और पूरी आज़ादी के साथ निभाने के लिए लगातार सहूलतें प्रदान की जाती रहेंगी और उनको पूरा स्वतंत्र वातावरण मुहैया करवाया जायेगा।दो दिनों नैशनल मीट शुरू होने के अवसर पर अपनी ड्यूटी दौरान अपनी जान न्यौछावर करने वाले मीडिया कर्मियों की याद में दो मिनट का मौन भी रखा गया। मुख्यमंत्री ने उद्घाटन के अवसर पर ज्वाला प्रजवल्ति की और इस अवसर एक स्मारिका भी जारी की गई। इस मौके मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहाकार श्री रवीन ठुकराल, सलाहाकार श्री बी.आई.एस चाहल, एम.एल.ए मोहाली स. बलबीर सिंह सिद्धू, जनरल सचिव कनफंडरेशन ऑफ न्यूज पेपर्ज एंड न्यूज एजंसीज़ एसोशिएशन ऑफ इंडिया श्री एम.एस यादव, प्रधान और जनरल सचिव ट्रिब्यून एंपलाईज़ यूनियर श्री अनिल गुप्ता और बलविन्दर जम्मू, डिप्टी कमिश्नर श्रीमती गुरप्रीत कौर सपरा, जि़ला पुलिस प्रमुख श्री कुलदीप सिंह चाहल, मंच संचालन की सेवा जगतार सिंह सिद्धू ने निभाई।