5 Dariya News

कैबिनेट का विस्तार 18 दिसंबर के बाद - कैप्टन अमरिंदर सिंह

उप-मुख्यमंत्री के लिए कांग्रेस में कोई परंपरा नहीं, किसानों के ऋण माफी और स्मार्ट फ़ोन वितरण की प्रक्रिया म्यूंसिपल चुनाव के बाद शुरू होगी

5 Dariya News

अमृतसर 07-Dec-2017

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आज कहा कि पंजाब कैबिनेट का विस्तार 18 दिसंबर को गुजरात मतदान के नतीजे आने के बाद किया जायेगा और उन्होंने साथ ही उप-मुख्यमंत्री की नियुक्ति किये जाने को रद्द करते हुये कहा कि कांग्रेस पार्टी में ऐसी कोई परंपरा नहीं है।मुख्यमंत्री ने आज सूबे के शहरी विकास के लिए कांग्रेस का दृष्टि पत्र जारी करने के बाद प्रैस कान्फ्रैंस को संबोधन करते हुये यह बात कही।पंजाब कांग्रेस के प्रधान सुनील जाखड़, अमृतसर से लोकसभा सदस्य गुरजीत सिंह औजला और स्थानीय निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू के साथ प्रैस कान्फ्रेंस को संबोधन करते हुये कैप्टन अमरिंदर सिंह ने इस सुझाव को रद्द कर दिया कि उनकी सरकार अपने बहुत से चुनावी वादे लागू करने में नाकाम रही है जिससे म्यूंसिपल चुनाव में पार्टी की कारगुज़ारी पर प्रभाव पड़ सकता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि 8 महीनों में सभी चुनाव वादे लागू करना संभव ही नहीं तथा वह भी उस समय जब गत् अकाली-भाजपा सरकार ने हमारी सरकार को खाली खज़़ाना विरासत में दिया है। उन्होंने कहा कि सूबा इस समय कजऱ्े सहित अपने साधन जुटाने के लिए संघर्ष कर रहा है ताकि अपनी जिम्मेवारियों और चुनावी वादों को पूरा कर सके।मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों की ऋण माफी की प्रक्रिया चुनाव के बाद शुरू हो जायेगी और स्मार्ट फ़ोन का शीघ्र वितरण शुरू कर दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि वास्तव में सभी चीजें साधनों पर निर्भर करती हैं जिसका प्रबंध करने में समय लगता है। उन्होंने कहा कि उद्योग के सशक्त होने से राज्य के लिए साधन पैदा होने को उत्साह मिलेगा और उनकी सरकार ने मार्च महीने में सत्ता संभालने के बाद अब तक 50,000 करोड़ रुपए के समझौतों पर हस्ताक्षर किये हैं।जी.एस.टी. के मामले पर मुख्यमंत्री ने कहा कि समस्या तो इसको लागू करने में है क्योंकि केंद्र सरकार की तरफ से संपूर्ण स्थिति पर विचार किये बिना ही इसको लागू कर दिया गया।

मुख्यमंत्री ने बताया कि उनकी सरकार आबकारी नीति में बदलाव करने पर विचार कर रही है जिसको सूबे के लिए और अधिक आकर्षित बनाया जायेगा। उन्होंने बताया कि केरल, तामिलनाडु और राजस्थान की नीतियों पर भी शोध जारी है।पंजाब में आगामी म्यूंसिपल चुनाव संबंधी मुख्यमंत्री ने टिकटों के  बटवारे में 'परिवारवाद के दोषों को पूर्णतया रद्द करते हुये कहा कि टिकटों के  वितरण के लिए गठित कमेटी द्वारा प्राप्त हुई फीडबैक के आधार पर ही योग्य विधायकों और अन्य व्यक्तियों का चयन किया जा रहा है।गुजरात चुनाव में कांग्रेस की स्थिति संबंधी पूछे जाने पर कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि पार्टी के सीनियर सहयोगियों से प्राप्त जानकारी अनुसार गुजरात में कांटे की टक्कर है और शांत बैठे वोटरों द्वारा समीकरणों में बड़ा बदलाव लाए जाने की संभावना है। मुख्यमंत्री को समुंद्री तूफ़ान की चेतावनी के कारण अपना प्रस्तावित गुजरात दौरा रद्द करना पड़ा। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी को कांग्रेस का अध्यक्ष पद दिए जाने से चुनावों पर आवश्यक तौर पर सकारत्मक प्रभाव पड़ेगा।गर्मख्याली ताकतों द्वारा पंजाब की अमन-शान्ति  एवं स्थिरता को भंग करने की हाल ही में की गई कोशिशों संबंधी पूछे गये एक प्रश्न के उत्तर में मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ऐसे तत्वों पर कार्रवाई करने के लिए केंद्रीय एजेंसियों के साथ मिलकर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि ये ताकतें पाकिस्तान की ख़ुफिय़ा एजेंसी आई.एस.आई. के इशारे पर कैनेडा, अमरीका, यू.के. और जर्मनी सहित विदेशों से कार्य कर रही हैं और हाल ही में हुई गिरफ्तारियों ने यह बात सिद्ध कर दी है।गर्मख्याली ताकतों की मदद करने के लिए जेलों में सक्रिय गैंगस्टरों संबंधी मुख्यमंत्री ने कहा कि जेलों में 2जी जैमरों को 4जी जैमरों में बदलने सहित संचार विधि को रोकने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं।सूबे में केबल टीवी के अधिकारों संबंधी मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार पक्षपाती भूमिका नहीं निभाएगी बल्कि प्रैस की आज़ादी के हित में प्रत्येक को बराबर अवसर मुहैया करवाए जाएंगे।इस अवसर पर विधायक सुखबिंदर सिंह सुख सरकारिया, हरप्रताप सिंह अजनाला, ओपी सोनी, डॉ. राज कुमार वेरका, इंदरबीर सिंह बुलारीया, सुनील दत्ती, तरसेम सिंह डी.सी, संतोख सिंह भलाईपुर, सुखविंदर सिंह डैनी बंडाला, कांग्रेस के शहरी प्रधान जुगल किशोर शर्मा और अन्य व्यक्ति उपस्थित थे।