5 Dariya News

27वीं कमलजीत खेल-2017 के अवसर पर सम्मानित किए जाने वाले 6 शख्सियतों की घोषणा

7 से 10 दिसंबर तक कोटला शाहियां में होंगी 27वीं कमलजीत खेल : प्रो. गुरभजन सिंह गिल

5 Dariya News

चंडीगढ़ 02-Dec-2017

बटाला के नज़दीकी गांव कोटला शाहियां के सुरजीत कमलजीत खेल कॉम्पलैक्स में हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी 27वें कमलजीत खेल 7 से 10 दिसंबर तक होंगे। खेलों के अवसर पर सम्मानित किए जाने वाले 6 शख्सीयतों की भी आज घोषणा कर दी गई है। यह खुलासा सुरजीत सपोर्ट्स ऐसोसिएशन के चेयरमैन प्रो.गुरभजन सिंह गिल ने आज यहां चंडीगढ़ प्रैस कल्ब में पत्रकारों से वार्तालाप करते हुए कहा ।प्रो. गुरभजन सिंह गिल जो अवार्ड चुनाव कमेटी के प्रधान भी हैं, ने सम्मानित होने वाले शख्सीयतों का ऐलान करते हुए बताया कि कमलजीत खेल-2017 के अवसर पर भूतपूर्व भारतीय हॉकी कप्तान व ओलंपियन हरप्रीत सिंह मंडेर, एस.पी को सुरजीत यादगारी अवार्ड, अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित वालीबाल खिलाड़ी सुखपाल सिंह पाली, एस.पी को शहीद मेजर वजिंदर सिंह शाही पंजाब का गौरव, ऐथलेटिक कोच सुखदेव सिंह पन्नू को माझे का मान, राष्ट्रीय ऐथलीट कुलविंदर कौर को कमलजीत यादरगारी अवार्ड, विश्व यूथ ऐथलेटिक्स मीट में चांदी पदक विजेता दमनीत सिंह को हरजीत बराड़ बाजाखाना यादगारी अवार्ड और  शेर-ए-पंजाब एकेडमी चक्र को अमरजीत सिंह गरेवाल यादगारी अवार्ड से सम्मानित किया जा रहा है। 

उन्होंने बताया कि विभिन्न अवार्डों के लिए चुने गये सभी शख्सीयतों को 21-21 हज़ार रूपये का नकद पुरस्कार, सम्मान पत्र और ट्रॉफी से सम्मानित किया जाएगा। प्रो. गिल ने बताया कि अवार्ड चुनाव कमेटी की मीटिंग में सम्मानित किए जाने वाली शख्सीयतों के नामों पर फैसला हुआ। इस कमेटी में ऐसोसिएशन के प्रधान स. प्रिथीपाल सिंह, वरिष्ठ उप-प्रधान स. नवदीप सिंह गिल, प्रो. सुरिंदर सिंह काहलों और प्रिंसीपल सुखवंत सिंह गिल भी उपस्थित थे।कमलजीत खेल-2017 संबंधी जानकारी देते हुए प्रो. गिल ने बतया कि ओलंपिक खोलों के चार्टर के अनुसार करवाई जाती कमलजीत खेलों का उद्घाटन 7 दिसंबर को गुरदासपुर के डिप्टी कमिश्रर श्री गुरलवलीन सिंह सिद्धू करेंगे जबकि खोलों के समापन समारोह के अवसर पर मुख्य अतिथि ग्रामीण विकास और पंचायत व जलापूर्ति एंव सेनिटेशन मंत्री स. तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा होंगे।

अवार्ड वितरण समारोह के अवसर पर देश के पहले अर्जुन अवार्ड से सम्मानित ओलंपियन ऐथलीट स. गुरबचन सिंह रंधावा  तथा भारतीय मुक्केबाजी टीम के चीफ कोच रहे द्रोणाचार्य अवार्डी स. गुरबख्श सिंह संधू विशेष अतिथि के तौर पर उपस्थित होंगे।

प्रो. गिल ने बताया कि 4 दिन चलने वाले खोलों  में 8 खेल वर्गों के मुकाबले होंगे। ऐथलीट्स के वरिष्ठ और जूनियर वर्ग में पुरूष और महिला के 40 ईवेंट के मुकाबले होंगे। पोल वॉल्ट का मुकाबला सबसे अधिक आकर्षण का केन्द्र है। इसके अलावा हॉकी (ओपन पुरूष), फुटबॉल (क्लब पुरूष), वॉलीबाल स्मैशिंग (पुरूष), कबड्डी नेशनल स्टाईल (महिला), कबड्डी सर्कल स्टाईल (एकैडमी) और नेटबाल (महिला) के मुकाबले भी होंगे। उन्होंने ने बताया कि खोलों के दौरान खिलाडिय़ों को नकद पुरस्कार के साथ डेढ़ लाख रूपये की पुस्तकें भी ईनाम के तौर पर दी जाती हैं तांकि खिलाडिय़ों के शरीरिक विकास के साथ-साथ उनका बौद्धिक विकास भी हो। खेलों के समापन के उपरंत 10 दिसंबर को शाम के समय वारिस बंधुओं (मनमोहन वारिस, कमल हीर और संगतार) द्वारा सभ्याचारक कार्यक्रम पेश किया जाएगा। उन्होंने बताया कि बाबूशही डॉट कॉम खेलों का मीडिया पार्टनर होगा। प्रैस कॉन्फे्रंस के दौरान सुरजीत स्पोर्ट्स ऐसोसिएशन के वरिष्ठ उप-प्रधान नवदीप सिंह गिल, संगठन सचिव भूपिंदर सिंह डिंपल, प्रैस सचिव परमिंदर सिंह जट्पुरी, बाबूशाही डॉट कॉम के संपादक बलजीत सिंह बल्ली और राजिंदर सिंह भी उपस्थित थे।