5 Dariya News

आईएसएल-4 : गोवा की घर में पहली जीत, बेंगलुरू की पहली हार

5 Dariya News

फार्तोदा (गोवा) 30-Nov-2017

इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के चौथे सीजन के रोमांचक मुकाबले में एफसी गोवा ने अपने स्टार खिलाड़ी स्पेन के फरान कोरोमिनास की बेहतरीन हैट्रिक की बदौलत अपने घर जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में खेले गए मैच में गुरुवार को लीग की नई टीम बेंगलुरू एफसी को 4-3 से हरा दिया। यह गोवा की इस सीजन में घर में पहली जीत है जबकि बेंगलुरू इस सीजन की पहली हार। साथ ही कोरोमिनास द्वारा लगाई गई हैट्रिक इस सीजन की पहली हैट्रिक भी है। गोवा के लिए हालांकि यह जीत आसान नहीं रही। पहले हाफ में पूरी तरह से मेहमान टीम पर हावी रहने वाली गोवा को दूसरे हाफ में बेंगलुरू ने अच्छी चुनौती दी और 1-3 से पिछड़ने के बाद बराबरी कर ली। लेकिन 63वें मिनट में कोरोमिनास द्वारा किया गया गोल निर्णायक साबित हुआ और गोवा ने अपने घर में इस सीजन की पहली जीत हासिल की। अंतिम पलों में दोनों टीमों ने गोल करने के लिए भरपूर दम लगाया लेकिन अंतत: कोरोमिनास का गोल ही निर्णायक साबित हुआ। इस मैच में कुल सात गोल हुए,जो इस सीजन में अभी तक हुए मैचों में सबसे ज्यादा है। घर में पहली बार खेल रही गोवा की टीम ने उम्मीदों से इतर शुरुआत की और इससे पहले खेले गए दोनों मैच जीतने वाली बेंगलुरू को शुरू से ही परेशान किया। इसका फायदा उसे 16वें मिनट में मिला, जब मैच के हीरो रहे कोरोमिनास ने उसे 1-0 से आगे कर दिया। कोरोमिनास को सेंटर से इडू गार्सिया ने पास दिया जिसे लकेर वह बॉक्स की तरफ दौड़ पड़े। उन्होंने बेंगलुरू के दो खिलाड़ियों को छकाया और फिर अपने लिए जगह बनाते हुए गेंद को आसानी से गोलपोस्ट में डाल दिया। यह इस सीजन का शायद सबसे आसान लेकिन सबसे खूबसूरत गोल था। 

पांच मिनट बाद हालांकि बेंगलुरू ने बराबरी कर ली। उसके लिए यह गोल मिकू ने 21वें मिनट में किया। एरिक पार्टालू ने उन्हें पास दिया और फिर मिकू आसानी से गोवा के गोलकीपर लक्ष्मीकांत काट्टीमानी को छकाने में सफल हुए।बराबरी का स्कोर हालांकि ज्यादा देर तक स्कोरबोर्ड पर टंगा नहीं रह सका। 33वें मिनट में कोरोमिनास ने अपना दूसरा गोल करते हुए गोवा को एक बार फिर आगे कर दिया। मेन्युएल लानजारोटे ने गेंद को बॉक्स के अंदर फेंका जिसे ब्रूनो पिनहिएरो ने हेडर से कोरोमिनास की तरफ खेल दिया। स्पेनिश खिलाड़ी ने आसानी से गुरप्रीत सिंह के पास से गेंद को नेट में डाल मेजबान टीम को 2-1 की बढ़त दिला दी। दो गोल खा चुकी बेंगलुरू के लिए मुश्किलें कम नहीं हो रही थीं। 36वें मिनट में उसके गोलकीपर गुरप्रीत को रेड कार्ड मिला। गोवा के खिलाड़ी लानजारोटे गेंद लेकर आगे बढ़ रहे थे तभी गुरप्रीत ने स्लाइड मारकर उनका रास्ता ब्लॉक कर दिया, लेकिन इसके बाद जो हुआ उसके कारण रेफरी को गुरप्रीत को रेड कार्ड दिखाना पड़ा और गोवा को पेनाल्टी मिली। लानजारेटे जब उठे तब गुरप्रीत ने उनके चेहरे तथा गले पर मारा, जिसे देखने के बाद रेफरी ने गुरप्रीत को रेड कार्ड और गोवा को पेनाल्टी दी। इस पेनाल्टी को 40वें मिनट में लानजारोटे ने गोल में तब्दील करते हुए मेजबान टीम को 3-1 से आगे कर उसके प्रशंसकों को झूमने का मौका दिया। पहले हाफ की समाप्ति तक स्कोर गोवा के पक्ष में 3-1 था और लगा रहा था कि वह आसानी से मैच अपने नाम कर लेगी, लेकिन मैच में अभी रोमांच आना बाकी था। 

दूसरे हाफ में बेंगलुरू बदली हुई दिखी। उसके ऊपर दो गोल से पिछड़ने का दवाब नजर नहीं आ रहा था। उसने मैच में वापसी करने की जिद नहीं छोड़ी। इसी कोशिश में उसने तीन मिनट के अंदर दो गोल मारते हुए स्कोर बराबरी पर पहुंचा दिया। 57वें मिनट में मेहमान टीम को कॉर्नर मिला, जिस पर किक गार्सिया ने ली। इस पर पार्टालू ने हेडर के जरिए गोल करते हुए अपनी टीम को लिए दूसरा गोल किया। इस गोल से ठीक पहले बेंगलुरू के कप्तान सुनील छेत्री के एक बेहतरीन प्रयास को गोवा के गोलकीपर काट्टीमानी ने असफल कर दिया। तीन मिनट बाद ही मिकू ने गोवा की रक्षापंक्ति की चूक का फायदा उठाया। उन्होंने गेंद हासिल करने के बाद एक खिलाड़ी को छकाया और गेंद को नेट में डाल बेंगलुरू को बराबरी पर ला दिया। लेकिन बेंगलुरू अभी तक बराबरी का जश्न ठीक से मना भी नहीं पाई थी कि वह एक बार फिर पीछे हो गई। इस मैच में गोव की टीम का भार अपने सिर पर उठा चुके कोरोमिनास ने अपनी टीम को एक बार फिर आगे कर दिया। 63वें मिनट में कोरोमिनास ने लानजारोटे के पास पर स्कोर गोवा के पक्ष में 4-3 कर दिया। लानजारोटे के पास पर कोरोमिनास ने गेंद अपने कब्जे में ली और खाली पड़े गोल में डाल अपनी हैट्रिक पूरी की।