5 Dariya News

आईएसएल-4 : घर में पहली चुनौती के लिए तैयार जमशेदपुर एफसी

5 Dariya News

जमशेदपुर 30-Nov-2017

चौथे सीजन के साथ हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) में पदार्पण कर रही जमशेदपुर एफसी टीम शुक्रवार को अपने घरेलू मैदान-जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स स्टेडियम में दो बार की चैम्पियन एटीके के साथ दो-दो हाथ करेगी। पहली बार लीग में उतरने के बावजूद जमशेदपुर एफसी के खाते में एटीके से एक अंक अधिक है। जमशेदपुर एफसी ने अब तक चौथे सीजन में दो मैच खेले हैं और अब तक उसे हार नहीं मिली है। उसे नार्थईस्ट युनाइटेड एफसी और केरला ब्लास्टर्स एफसी को उनके घर में बराबरी पर रोका है। यह इस नई नवेली टीम के लिए शानदार सफलता कही जा सकती है और इसी के दम पर वह अपने घर में पूरे उत्साह के साथ पहली बार एटीके का सामने करेगी। दूसरी ओर, एटीके को केरला ब्लास्टर्स एफसी ने चौथे सीजन के उद्घाटन मुकाबले में गोलरहित बराबरी पर रोका था और इसके बाद उसे अपने घर कोलकाता में एफसी पुणे सिटी के हाथों 1-4 से करारी शिकस्त मिली थी। कद्दावर खिलाड़ियों से सजी यह टीम निश्चित तौर पर अपना खाता खोलने के लिए जोरदार खेल दिखाएगी लेकिन उसे जुझारू जमशेदपुर एफसी के साथ-साथ उसके प्रशंसकों से भी भिड़ना होगा।

जमशेदपुर एफसी के लिए एक चिंता यह है कि उसे अब तक 180 मिनट के खेल में एक भी गोल नहीं किया है। इन टीमों के कोच अंग्रेज हैं। स्टीव कोपेल के हाथों में जमशेदपुर एफसी है और टेडी शेरिंघम एटीके के कोच हैं। दोनों मैनचेस्टर युनाइटेड के लिए खेल चुके हैं। ऐसे में यह मैच दो अंग्रेज कोचों की आपसी भिड़ंत का भी गवाह बनेगा।जमशेदपुर एफसी के मिडफील्डर मेहताब हुसैन ने मैच की पूर्व संध्या पर संवाददाताओं से कहा, "मैंने देखा है कि जब झारखंड में कोई क्रिकेट मैच होता है तो स्टेडियम भर जाता है, लेकिन अब फुटबाल मैच के दौरान स्टेडियम को खचाखच देखना शानदार लम्हा होगा। हम इस ऐतिहासिक मैच का हिस्सा होने पर गर्व महसूस कर रहे हैं।"कोपेल ने संकेत दिए हैं कि उनकी टीम बीते घर से बाहर खेले गए दो मैचों की तुलना में अपने घर में कुल अलग रणनीति के साथ खेलेगी। कोपेल ने कहा, "अब सारा ध्यान हम पर है। हम घरेलू टीम होने के नाते पूरे तीन अंक हासिल करने का प्रयास करेंगे। हम कल इसी लक्ष्य के साथ खेलेंगे।"शेरिंघम ने रेलगाड़ी से जमशेदपुर की यात्रा के बारे में बताया और साथ ही उन्होंने जमशेदपुर में मौजूद सुविधाओं के बारे में भी बताया। उन्होंने हालांकि कहा कि वह बीते मैच में अपनी टीम की हार से निराश हैं।

शेरिंघम ने कहा, "पिछला मैच गंवाने के बाद यह मैच हमारे लिए काफी अहम हो गया है। हम हार से निराश हैं, लेकिन हमने अब खुद को नए मैच के लिए तैयार कर लिया है। "एटीके को अपनी आक्रमण पंक्ति को मजबूत करना है और इस क्रम में स्ट्राइकर रोबी कीन अपने कोच की मदद कर सकते हैं, लेकिन फिलहाल वह चोटिल हैं और अगले मैच में नहीं खेल सकेंगे। आशा की जा रही है कि उनकी वापसी के सम्बंध में जल्द ही कोई घोषणा होगी।फिनलैंड के स्ट्राइकर नाजी कुकी खराब दौर से गुजर रहे हैं और ऐसे में कीन की वापसी से टीम को मजबूती मिलेगी। अब तक के अभियान में एटीके के 23 में से 14 शॉट्स टारगेट पर नहीं गए। इस दौरान हालांकि टीम ने अधिकांश समय तक गेंद अपने पास रखी। पहले मैच में केरला के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करने के बाद पुणे के खिलाफ उनका डिफेंस कई मौकों पर सोता हुआ नजर आया।अब देखना यह है कि नए विचारों के साथ मैदान में उतरने का मन बना चुकी शेरिंघम की एटीके टीम जमशेदपुर एफसी का किस तरह उसके घर में सामना करती है। दोनों टीमों को पहली जीत की दरकार है, लेकिन दो बार की चैम्पियन होने के नाते एटीके पर अधिक दबाव है और जमशेदपुर एफसी इसी दबाव का फायदा उठाना चाहेगी।