5 Dariya News

चितकारा इंटरनेशनल स्कूल में फिल्ममेकिंग फेस्टीवल का आयोजन

ट्राई सिटी के छात्रों ने बनाई लघु फिल्में, जाने माने अभिनेता यशपाल शर्मा ने किया विजेताओं को सम्मानित

5 Dariya News

चंडीगढ़ 28-Nov-2017

चितकारा इंटरनेशनल स्कूल की तरफ से "सिने मेस्ट्रो - शेपिंग फ्यूचर फिल्ममेकर्स" के नाम से एक फिल्ममेकिंग फेस्टिवल व अवार्ड वितरण समारोह का आयोजन सिनेविद्या के सहयोग से किया गया। सिनेविद्या भारतीय फिल्म जगत में सिनेमेटोग्राफर व प्रोड्यूसर अमिताभ सिंह (चिल्लर पार्टी के डायरेक्टर व खोसला का घोसला के सिनेमेटोग्राफर) की पहल पर शुरु किया गया एक सामाजिक उद्यम है। तीन दिनों के इस समारोह के दौरान  फिल्म बनाने से लेकर अवार्ड वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। ट्राईसिटी के विभिन्न स्कूलों के 250 से ज्यादा छात्रों ने इसमें हिस्सा लिया। इस तरह के समारोह का उद्देश्य यह था कि छात्रों को फिल्म मेकिंग की बारीकियों जैसेकी संपादन, छायांकन, अभिनय, डायरेक्शन, प्रोडक्शन, रोशनी, कैमरा, ध्वनि  आदि के बारे में सिखाया जा सके और उनके हुनर को निखारा जा सके। 

स्कूल में चली तीन दिनों की वर्कशाप में अमिताभ सिंह व उनकी टीम ने छात्रों को स्क्रिप्ट राइटिंग से लेकर शूटिंग, एडिंटिंग व डायरेक्टिंग आदि के बारे में सिखाया। उन्हें पहली बार प्रोफेशनल उपकरणों के बारे में भी बताया गया।   सिनेविद्या की तरफ  ट्राइसिटी के छात्रों को फिल्मेकिंग की बारीकियों को सिखाया गया और उसके बाद हर छात्र से उनके द्वारा बनाई गई एक लघु फिल्म को सीआईएस के पास जमा कराने के लिए भी कहा गया।   अवार्ड कार्यक्रम के दौरान उन फिल्म बनाने वाली स्कूलों की टीमों को सम्मानित किया गया जिन्होंने बेहतरीन लघु फिल्मों को बनाया। सभी लघु फिल्मों को दिखाने के बाद अमिताभ सिंह की तरफ से उन लघु फिल्मों का मूल्यांकन किया गया। अमिताभ सिंह ने कहा कि देश में बच्चों पर बहुत ही कम फिल्मे बनी है जो कि देश का भविष्य है। सिनेमेस्ट्रो ऐसा मंच प्रदान करता है जहा पर बच्चों की फिल्मों को बढ़ावा दिया जाता है। 

गंगाजल फिल्म में अपने अभिनय से दर्शकों के मन पर अपनी धाक जमाने वाले मशहूर फिल्म अभिनेता व थिएटर आर्टिस्ट  यशपाल शर्मा भी इस मौके पर उपस्थित थे। शर्मा ने कहा कि सिनेमेस्टे्रो व सिनेविद्या की तरफ से छात्रों को एक ऐसा शानदार मंच प्रदान किया गया जिससे निश्चित रूप से बच्चों को फिल्ममेकिंग के बारे बहुत कुछ नया सीखने के लिए मिला है। इसके अलावा स्कूल की तरफ से उन छात्रों को भी मौका दिया गया जो कि आनलाइन इस फेस्टिवल में हिस्सा लेने चाहते थे ।  चितकारा इंटरनेशनल स्कूल की प्रिंसीपल नियति चितकारा का कहना है कि सिनेमेस्ट्रो ने छात्रों को बताया कि किस तरह से फिल्ममेकिंग एक लर्निंग टूल की तरह से इस्तेमाल हो सकती है और सिनेविद्या ने इस सोच को आगे बढ़ाने में मदद की । स्कूल को हर केटेगेरी में लघु फिल्मों की प्रविष्टियां बड़ी संख्या में प्राप्त हुई हैं। युवा छात्रों द्वारा तैयार की गई इन फिल्मो को देखकर बहुत ही खुशी होती है।