5 Dariya News

कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा पराली जलाने के मुद्दे का राजनीतिकीकरण न करने की केजरीवाल से अपील

आपको पता, प्रदूषण के मुद्दे पर अपने बीच कोई भी मीटिंग फज़़ूल होगी - कैप्टन अमरिंदर सिंह

5 Dariya News

चंडीगड़ 14-Nov-2017

पराली जलाने के नतीजे के तौर पर पैदा हो रहे हवा प्रदूषण संबंधी विचार- विमर्श करने के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल से मीटिंग की संभावनाओं को एक बार फिर रद्द करते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने इस गंभीर मुद्दे का राजनीतिकीकरण करने की कोशिश न करने की केजरीवाल से अपील की है। केजरीवाल द्वारा कैप्टन अमरिंदर सिंह के साथ मीटिंग के लिए की  गई फिर मंाग संबंधी किये गए टवीट बारे मीडिया रिपोर्टों पर प्रतिक्रिया प्रकट करते हुए कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि उनको यह समझ नहीं आ रहा कि दिल्ली का मुख्यमंत्री इस मीटिंग के लिए क्यों दबाव डाल रहा है जबकि उन्हें अच्छी तरह पता है कि इस तरह का विचार - विमर्श फज़़ूल और अर्थहीन होगा। पंजाब के मुख्यमंत्री ने कहा कि केजरीवाल का संकुचित राजनीति करने का रुझान रहा है। उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी का यह नेता जान -बुझ कर दिल्ली में प्रदूषण की समस्या से निपटने में अपनी सरकार के असफल रहने के कारण लोगों का ध्यान दूसरे तरफ़ करने की कोशिश कर रहा है। यहां तक कि आड -ईवन नंबरों वाली स्कीम बारे नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एन.जी.टी.) के रूख से वह पूरी तरह बेकनाब हो गया है।

कैप्टन अमरिेदर सिंह ने कहा कि दिल्ली और पंजाब को पेश समस्या पूरी तरह  विभिन्न किस्म की है जिससे इस संबंध में मीटिंग का कोई आधार नहीं बनता। उन्होंने कहा कि पंजाब के विपरीत दिल्ली की समस्या मुख्यत: शहरी जनसंख्या के नतीजे के तौर पर है और ट्रांसपोर्ट प्रणाली का नासिक प्रबंधन और यहाँ गैरयोजनाबद्ध औद्योगिक विकास है। इन समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करने की जगह केजरीवाल फज़़ूल विचार-विमर्श करके समय बेमतलब व्यर्थ करना चाहता है परन्तु बदकिसमती से मेरे पास इतना फज़़ूल वक्त नहीं है। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री पर आमतौर पर संकट के समय पर राष्ट्रीय राजधानी को छोड़ कर जाने के दोष लगते रहे हैं। जब उसकी सबसे अधिक ज़रूरत दिल्ली में होती है तो वह दूसरे स्थानों पर घूमता -फिरता रहता है। कैप्टन अमरिेंदर सिंह ने कहा कि मौजूदा घटना भी इसको दर्शाती है। उन्होंने कहा कि विशेषकर जब उन्होंने पहले एक बारी इस सुझाव को स्पष्ट तौर पर रद्द कर दिया है तो इस को बार -बार उठाने की केजरीवाल की क्या तुक बनता है।

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट भी प्रदूषण की समस्या संबंधीे आगे आई है और उसने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि वह इस के लम्बे समय के व्यापक हल के हक में है और पंजाब भी यही चाहता है। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने उम्मीद प्रकट की कि सुप्रीम कोर्ट इस संकट के हल के लिए कोई रास्ता दिखाएगी और केंद्र भी पंजाब की विनती पर यत्नशील है। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि जहां तक कि पराली जलाने का सवाल है यह कोई राजनैतिक मुद्दा नहीं है जबकि केजरीवाल इस का राजनीतिकीकरण कर रहा है। उन्होंने कहा कि यह एक आर्थिक समस्या है और इसका हल भी इसी रूप में होना है और केवल केंद्र सरकार ही इसको हल करने की स्थिति में है। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि वह लगातार केंद्र सरकार के पास पराली न जलाने वाले किसानों को मुआवज़ा देने का मुद्दा उठाते रहेंगे जिससे किसान पराली जलाने के ख़तरनाक प्रवृति की जगह कोई अन्य रास्ता अपनाने के योग्य हो सकें।