5 Dariya News

राहुल गांधी 3 दिवसीय गुजरात दौरे में भाजपा को कई मुद्दों पर घेरने को तैयार

5 Dariya News

गांधीनगर 11-Nov-2017

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी अपने तीन दिवसीय दौरे पर शनिवार को गुजरात पहुंचे। इस बार वह भाजपा के गढ़ उत्तर गुजरात पहुंचे हैं। अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर तेज सरगíमयों के बीच कांग्रेस उपाध्यक्ष का लगातार यह चौथा दौरा है। राहुल गांधी अपने इस दौरे में वस्तु एवं सेवा कर यानी जीएसटी, नोटबंदी, बेरोजगारी, पाटीदारों के मुद्दे, किसानों की समस्याओं और महंगाई जैसे कई मुद्दों पर भाजपा शासित प्रदेश सरकार और केंद्र सरकार पर जोरदार हमला बोल सकते हैं। अगले महीने 9 और 14 दिसंबर को गुजरात विधानसभा के लिए होने वाले मतदान को लेकर प्रदेश में चुनावी सरगर्मियां तेज हो गई हैं। राजनीतिक दलों की बड़ी शख्सियतों ने यहां अपना डेरा जमा लिया है और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी भी उनसे अलग नहीं है। पिछले दो महीनों में राहुल गांधी ही नहीं, बल्कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह भी राज्य के कई दौरे कर चुके हैं।

राहुल गांधी शनिवार की सुबह अहमदाबाद हवाई अड्डा पहुंचे और बिल्कुल अनियोजित कार्यक्रम के बीच गांधीनगर स्थित अक्षरधाम मंदिर की ओर रवाना हो गए। वहां मंदिर में तिलक लगाने और दर्शन करने के बाद वह प्रदेश की राजधानी के पास चिलोडा गांव के लिए प्रस्थान कर गए। गौरतलब है कि राहुल गांधी अपने हालिया दौरों में तीर्थस्थलों व प्रसिद्ध मंदिरों के दर्शन जरूर करते रहे हैं। वह गांधीनगर जिले में स्थित चाला और माजरा चोकड़ी भी जाएंगे। वहां से जनजातीय इलाके इदर जाने से पहले वह प्रांतिज और हिम्मतनगर जाएंगे और वहां किसानों की सभा को संबोधित करेंगे। इस दौरान वह खेदब्रह्मा क्षेत्र और अंबाजी मंदिर भी जाएंगे। इदर और वडाली में 'चाय पर चर्चा' की तर्ज पर एक कार्यक्रम में वह लोगों के साथ बातचीत करेंगे। वह आज रात्रि विश्राम अंबाजी शहर में करेंगे, लेकिन अंबाजी मंदिर 'दर्शन' से पहले वह खेदब्रह्मा में आदिवासियों की एक जनसभा को संबोधित करेंगे। 

राहुल गांधी के लगातार चुनावी दौरों से राजनीतिक गलियारों में स्तब्धता छा गई है।राजनीति के जानकारों के मुताबिक कांग्रेस के बड़े नेता खासतौर से दिल्ली के 10 जनपथ से आने वाले नेता राज्य का एक दिवसीय दौरा ही करते रहे हैंे।दूरस्थ आदिवासी इलाकों में अब तक वे ज्यादातर सिर्फ एक जनसभा को संबोधित करते रहे हैं। लेकिन यह शायद पहली बार है कि राहुल गांधी एक योजनाबद्ध तरीके से गुजरात का तीन दिन का दौरा कर कर रहे हैं।रविवार को राहुल पार्टी की सोशल मीडिया और आईटी टीम से बातचीत करेंगे। उसके बाद दांता और जलोतरा जाएंगे। साथ ही, बनासकांठा जिले के पालनपुर में एक जनसभा को संबोधित करेंगे। इसके बाद दीसा में राहुल गांधी युवाओं को संबोधित करेंगे और उनके साथ युवा रोजगार के संबंध में बातचीत करेंगे। रविवार को वह थारा और टोटाना में दो मंदिरों के दर्शन करेंगे और थारा के मैदान में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। देर शाम वह पाटन में जनसभा को संबोधित करेंगे जो प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदी बेन पटेल का गढ़ है। वहीं सर्किट हाउस में वह रविवार को रात्रि-विश्राम करेंगे। 

सोमवार को पाटन में वीर मेघमाया मंदिर के दर्शन के बाद राहुल गांधी वहां दलित नेताओं से मुलाकात करेंगे।इसके बाद वह इलाके में चार गांवों का दौरा करेंगे और वहां घुमंतू आदिवासी समुदायों के लोगों के साथ चौपाल की तर्ज पर एक छोटी बैठक कर उनके साथ बातचीत करेंगे। अपने तीन दिन के गुजरात दौरे के अंतिम दिन राहुल गांधी तीन मंदिरों के दर्शन करेंगे। सबसे पहले वह वाराना जाएंगे जहां वह एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। उसके बाद शंखेश्वर मंदिर के दर्शन करेंगे और फिर बेचाराजी जाएंगे जहां वह रोजगार अधिकार सभा को संबोधित भी करेंगे। कांग्रेस उपाध्यक्ष वहां मेहसाना पहुंचेंगे, जोकि उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल का विधासभा क्षेत्र है। वहां राहुल महिला अधिकार सभा को संबोधित करेंगे। पाटीदार आरक्षण आंदोलन की शुरुआत के लिए चर्चित जगह, विसनगर में एक छोटी नुक्कड़ सभा को संबोधित कर सोमवार को राहुल अपना दौरा समाप्त कर वापस दिल्ली के लिए रवाना होंगे।