5 Dariya News

अरुण जेटली छोटे व्यापारियों से व्यापार करने में आसानी का हाल पूछें : राहुल गांधी

5 Dariya News

जम्बुसार 01-Nov-2017

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भारत में व्यापार करने में आसानी को लेकर वैश्विक रैंकिंग में आए सुधार को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दावे की खिल्ली उड़ाते हुए बुधवार को वित्तमंत्री अरुण जेटली से छोटे व्यापारियों की तरफ गौर करने के लिए कहा कि वे नोटबंदी और जल्दबाजी में लागू किए गए वस्तु एवं विनिमय कर (जीएसटी) से कितनी तकलीफ उठा रहे हैं। गुजरात विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पार्टी का प्रचार कर रहे राहुल ने यहां भाजपा सरकार पर जमकर तीखे प्रहार किए। उन्होंने केंद्र और राज्य में काबिज भाजपा सरकार पर मित्र पूंजीवाद को बढ़ावा देने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि जहां छोटे किसानों, व्यापारियों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, वहीं, "पांच-10 उद्योगपति लाभ कमा रहे हैं।"राहुल ने कहा, "ये पांच-10 बड़े उद्योगपति, मैं किसी का नाम नहीं लूंगा..चाहे वह स्वास्थ्य, शिक्षा, ऊर्जा, जल, विनिर्माण हो, हर क्षेत्र में अपना आधिपत्य चला रहे हैं।" उन्होंने कहा कि लोगों को सच्चाई का अहसास हो चुका है और गुजरात चुनाव में भाजपा को जोरदार बिजली का झटका लगने वाला है। गुजरात में सरकार किसानों, गरीबों, व्यापारियों की होगी, न कि मोदी के उद्योगपतियों की। राहुल ने मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि उनका 'मेक इन इंडिया' कार्यक्रम और रोजगार देने जैसी योजनाएं पूरी तरह से विफल रही हैं। उन्होंने कहा कि भारत और चीन की आबादी लगभग समान है, लेकिन चीन हर साल 50,000 नौकरियां देता है, जबकि भारत में सिर्फ 450 नौकरियां पैदा होती हैं। राहुल ने कहा, "मोदी जी ने कहा था कि 'मेक इन इंडिया' कार्यक्रम के अंतर्गत सबकुछ भारत में निर्मित होगा, लेकिन आज 30 लाख गुजराती बेरोजगार हैं।

"उन्होंने भाजपा के उस दावे पर निशाना साधा, जिसमें विश्व बैंक की रपट के आधार पर दावा किया गया था कि व्यापार करने में आसानी वाले देशों में भारत की रैकिंग में सुधार आया है और देश 100वें स्थान से 30वें स्थान पर पहुंच गया है। राहुल ने कहा, "जेटली जी अपने कार्यालय में बैठे रहते हैं और यह मानते हैं कि एक विदेशी कंपनी को भारत में व्यापार करने में आसानी होती है। क्या जेटली जी किसी छोटे दुकान के मालिक के पास जाते हैं और पूछते हैं कि व्यापार करने में क्या आसानी है?" उन्होंने कहा, "विदेश में जो बोला जाता है, वह इस सरकार के लिए सच है, लेकिन भारत में गरीब जो बोलता है, वह उनके लिए झूठ व मजाक है।"कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा कि सरकार ने नोटबंदी का फैसला करके और जल्दबाजी में वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लागू करके भारत में आसानी से व्यापार करने की प्रणाली को नेस्तनाबूद कर दिया। कांग्रेस नेता ने उस बात को याद दिलाया कि कैसे मोदी ने नोटबंदी के फैसले से एक झटके में ही काला धन पता लगा लेने का वादा किया था। उन्होंने कहा कि मोदी यह नहीं समझते कि नकदी धन काला नहीं होता और सारा काला धन नकदी में नहीं होता। 

ज्यादातर काला धन रियल एस्टेट, सोना या विदेशों में छिपाकर रखा हुआ है। राहुल ने सवालिया लहजे में कह कि भाजपा को सत्ता में आए हुए तीन साल होने के बाद भी स्विस बैंक के कितने खाता धारक सलाखों के पीछे हैं? मोदी ने काला धन लाने के लिए क्या किया। उन्होंने कहा, "विजय माल्या को देखो..वह लंदन में मौज कर रहे हैं? मोदी जी ने क्या किया?" राहुल ने जीएसटी को एक बार फिर 'गब्बर सिंह टैक्स' कहा, जो फिल्म 'शोले' के डाकू की तरह गरीबों को लूटता है। उन्होंने कहा, "मैंने इसका नाम गब्बर सिंह टैक्स रखा है। गरीब लोग कड़ी मेहनत करते हैं और उनकी कमाई छीन ली जाती है।"