5 Dariya News

रांची टी-20 : वनडे की सफलता दोहराना चाहेगा भारत

5 Dariya News

रांची 06-Oct-2017

पांच वनडे मैचों की सीरीज में आस्ट्रेलिया को 4-1 से मात देने के बाद मेजबान भारत शनिवार से शुरू हो रही टी-20 सीरीज में भी अपने इसी प्रदर्शन को कायम रखना चाहेगी। 

सीरीज का पहला टी-20 मैच झारखंड क्रिकेट संघ (जेसीए) अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में खेला जाएगा। भारतीय टीम में आशीष नेहरा, दिनेश कार्तिक और शिखर धवन की वापसी हुई है। इन तीनों खिलाड़ियों की मौजूदगी में भारत अपने विपक्षी के सामने और मजूबती के साथ उतरेगा। वनडे सीरीज में हार्दिक पांड्या, चाइनामैन कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल ने आस्ट्रेलिया को पूरी सीरीज में परेशान किया था। भारत के लिए 38 साल के नेहरा का टीम में वापसी करना अहम साबित होगा। नेहरा, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह की तिगड़ी भारत को तेज गेंदबाजी में अच्छे विकल्प मुहैया कराएगी। पत्नी की तबियत खराब होने के कारण वनडे सीरीज से बाहर रहे धवन सलामी बल्लेबाजी की जिम्मेदारी संभालेंगे। हालांकि वनडे सीरीज में उनकी गैरमौजूदगी में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाले अंजिक्य रहाणे को टीम में नहीं चुना गया है। धवन अपने पुराने जोड़ीदार रोहित शर्मा के साथ एक बार फिर नजर आ सकते हैं। 

लोकेश राहुल के रूप में भारत के पास एक और सलामी बल्लेबाज का विकल्प मौजूद है।वहीं दूसरी तरफ, आस्ट्रेलिया को वनडे सीरीज में मिली हार को भुला कर नए आत्मविश्वास के साथ इस सीरीज में उतरना होगा। टीम की सबसे बड़ी कमजोरी सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर, एरॉन फिंच और कप्तान स्टीव स्मिथ के ऊपर निर्भरता है। वनडे सीरीज में भी यही देखने को मिला था, लेकिन टी-20 छोटा प्रारूप है और यहां कोई भी बल्लेबाज खतरनाक साबित हो सकता है। आस्ट्रेलिया के पास ग्लेन मैक्सवेल जैसा टी-20 विशेषज्ञ है। वहीं टी-20 में ट्रेविस हेड भी सफल रहे हैं। टी-20 के लिए आस्ट्रेलिया ने बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जेसन बेहरेनडोर्फ को शामिल किया है। वहीं विकेटकीपर-बल्लेबाज टिम पेन की वापसी हुई है। हरफनमौला खिलाड़ी मोइजेज हेनरिक्स और डेन क्रिस्टियन जैसे टी-20 विशेषज्ञों से आस्ट्रेलियाई टीम मजबूत दिख रही है। वनडे में गेंद से बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले तेज गेंदबाज नाथन कल्टर नाइल, पैट कमिंस और केन रिचर्डसन पर भी काफी जिम्मेदारी होगी। 

टीम : 

भारत:- विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, मनीष पांडे, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, आशीष नेहरा और अक्षर पटेल।

ऑस्ट्रेलिया: स्टीव स्मिथ (कप्तान), डेविड वार्नर (उप-कप्तान), जेसन बेहरेनडोर्फ, डेन क्रिस्टियन, नाथन कल्टर-नाइल, पैट कमिंस, एरॉन फिंच, ट्रेविस हेड, मोइजेज हेनरिक्स, ग्लेन मैक्सवेल, टिम पेन (विकेटकीपर ), केन रिचर्डसन, एडम जाम्पा।