5 Dariya News

शहीद भगत सिह अजायब घर 23 मार्च तक पूरा होगा : नवजोत सिह सिदु

शहीदो की विरासत को संभालने का मूल कत्वर्य नही निभा सकी गत सरकार

5 Dariya News

खटकडकलां(शहीद भगत सिह नगर) 02-Oct-2017

शहीद ए आजम  स भगत सिह नगर के  पेतृक गांव खटकडकलां मे शहीद भगत सिह  की यादगार एवं अजायब घर के निर्माण काम गत आठ सालो से लटकने का गंभीर नोटिस लेते हुये सांस्कृतिक एवं पर्यटन मंत्री पंजाब नवजोत सिह सिदु ने आज उच्च अधिकारियो सहित प्रौजेकट का निजी तौर पर जायजा लिया। इस अवसर पर जायजा लेने के उपरांत स सिदु ने घोषणा की कि  इस यादगार एवं अजायब घर के निर्माण काम को अगले साल २३ मार्च २०१८ को शहीद-ए-आजम भगत सिह के शहीदी दिवस से पहले हर हाल मे पूरा किया जायेगा एवं इसके लिए विभाग को  निर्देश जारी कर दिये गये है।बाद मे पत्रकारो के साथ बातचीत करते हुये स सिदु ने  कहा कि शहीद हमारे देश,कौम की विरासत  एवं प्ररेणा स्त्रोत है जिन से हमे प्ररेणा मिलती है परन्तु यह बडे ही खेद की बात है कि गत सरकार ने शहीदो की विरासत को संभालने के अपने मूल कत्वर्य की पालना नही की । उन्होने कहा कि  शहीद भगत सिह स्मारक एवं अजायब घर के निर्माण काम साल २००९ गत सरकार के समयकाल के दौरान शुर हूआ था जिस को साल २०११तक पूरा करने का समय निर्धारत था ,परन्तु समय के छह साल बाद तक भी यह काम पूरा नही  किया गया। उन्होने इस अवसर पर उनके साथ सांस्कृतिक एवं पर्यटन विभाग के निदेशक स सरदूल सिह को  यह निर्देश दिये कि वो इस प्रौजेकट को स्वयं तौर पर दखेगे एवं हर हालत मे २३ मार्च २०१८तक इस काम को पूरा करके यह शहीदी स्मारक एवंअजायब घर देश को समॢपत करेे। उन्होने कहा कि इस काम के लिए वितीय फंडो की कमी नही आने दी जायेगी।

स सिदु ने कहा कि शहीदो से संबधित इतिहासिक स्थले को पयर्टन के तौर पर विकसित करने के उदेंश्य से उनके विभाग द्धारा एक नीति तैयार की जा रही हे। उन्होने कहा कि राज्य के पर्यटन स्थलो के साथ शहीदो के संबधित स्थलों को भी जोडा जायेगा जिससे  देश एवं विदेशो से आने वाले पयर्टको को सुविधा होगी। उन्होने कहाकि शहीद भगत सिह  का जीवन हम सब के लिए  प्रेरणा का स्त्रोत है,विशेष करके युवाओ मे देश प्यार एवं कुबार्नी की भावना को उत्सोहित करेगी। उन्होने कहा कि उनके जीवन पर भी शहीद भगत सिह की गहरी छाप है एवं वो बचपन से अपनी माता से शहीदभगत सिह,उनके चाचा अजीत सिह की कहानीयां सुन कर प्रेरणा लेते रहे। उन्होन कहाकि इस लिए वो मंत्री बनने के बाद फिरोजपुर हुसैनीवाला मे शहीदभगत सिह,राजगुर एवं सुखदेव को नतमस्तक होने के लिए आये। उन्होने कहा कि वैसे तो पहले कई बार इस पावन स्थल पर आये है परन्तु मंत्री बनने के बाद वेा पहली बार यहां श्रद्धा सुमन अर्पित करने आये है।इस  कारण मेरी शहीदो की प्रति अन्य अधिक जिमेदार बन गई है।इस अवसर जब मीडिया की तरफ से  शहीद-ए-आजम भगत सिह के पेतृक घर एवं पार्क के बिजली के बिल की अदायगी ना होने संबधी बताया गया तो उन्होने इस अवसर पर स्वंय अपनी जेब मे से  इस को देन की घोषणा की एवं मौका पर  अपने निजी खाते मे से दो लाख रपये का चैक काट करके डिप्टी कमश्निर श्रीमती सेनाली गिरी को सौंपा।इस अवसर पर पूछे गये एक अन्य प्रश्प के जबाब मे स सिदु ने कहा कि पर्यटको की सुविधा को ध्यान मे रखते हुये खटकड कलंा के लिए विशेष बसे चलाने एवं लंबे रास्ते की बसो को खटकड कलां मे ठहराने के लिए संबधित विभाग के साथ बातचीत करेगे।

उन्होने कहा कि यहां पर बन रहे स्मारक एवं अजायब घर के लिए लिंक सडकें,पार्क,स्मारक  की सभांल एवं सफाई,बिजली के बिलो के भुगतान का स्थाई प्रबंध करेगे ताकि भाविष्य मे इस प्रकार की समस्या पेश ना आये।इससे पूर्व स सिदु ने खटकड कलां मे शहीद-ए-आजम स भगत सिह,राजगुर एवं सुखेदव के बुतो पर फूल मालाएं अर्पित करके श्रद्धा सुमन अर्पित किया एवं शहीदे भगत सिह के पिता  स किशन सिह के स्मारक पर नतमस्तक  हुये। उन्होने इस अवसर पर पुराने स्मारक एवं अजायब घर का दौरा भी किया एवं शहीद भगत सिह के घर जाकर शहीद-ए-आजम भगत सिह की वस्तुआ को बडे ही प्यार से देखा एवं वहां पर रखी गई विजीटर पुस्तक पर अपने विचार  दर्ज किये। उन्होने शहीद भगत सिह को  अपना सब से बडा आदर्श  एवं प्ररेणा स्त्रोत बताते हुये उन के मार्ग पर चनने का प्रण  लिया।उन्होने इस अवसर पर पत्रकारो द्धारा शहर के विकास संबधी कामो बारे पूछे जाने पर बताया कि नगर निगमो मे मन्जूरी केबाद अब राज्य की नगर पालिकाओं को भी संशोधित अनुमान तैयार करके  शीध ग्रंट जारी  की जा रही हे।इससे पहले एस डी एम कार्यालय बंगा केकार्यालय पहुचेन पर  जिला पुलिस की टुकडी द्धारा कबेनिट मंत्री स सिदु को  गार्ड आफ आर्नर दियागया। बाद मे यहां स सिदु ने राष्ट् पिता महात्मा गांधी जी के  जन्रम दिवस पर उनके चित्र पर फूल मालाएं अर्पित की गई।इस अवसर पर उनके साथ विधायक प्रगट सिह,विधायक बलाचौर चौधरी दर्शन लाल मंगूपुर,निदेशक  सास्कृतिक मामले शिवदुलार सिह ढिल्लो,डिप्टी कमश्निरसोनानी गिरी,अतिरिकत डिप्टी कमश्निर रणजीत कौर,एस पी जसबीर सिह राये,एस डी एम बंगा हरचरणर सिह भी उपस्थित थे।