5 Dariya News

किराया वृद्धि रोके डीएमआरसी : अरविंद केजरीवाल

5 Dariya News

नई दिल्ली 28-Sep-2017

 दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) से प्रस्तावित किराया वृद्धि को जांच पूरी होने तक रोकने के लिए कहा है। दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा, "दिल्ली मेट्रो को दिल्ली सरकार की जांच पूरी होने और इस मामले पर कोई अभिमत बनाने तक किराये में होने वाली वृद्धि को रोकने के लिए कहा गया है। "दिल्ली मेट्रो का किराया अगले माह से 10 रुपये बढ़ जाएगा।

उन्होंने कहा, "दिल्ली मेट्रो के प्रस्तावित किराया वृद्धि से बड़ी संख्या में मेट्रो में यात्रा करने वाले लोगों के हितों पर बुरा प्रभाव पड़ेगा। दिल्ली सरकार मेट्रो किराया में किसी भी तरह की वृद्धि के खिलाफ है।"मंत्री ने कहा कि यह स्पष्ट नहीं है कि दिल्ली मेट्रो की फेयर फिक्सेशन कमेटी ने दिल्ली सरकार के निर्देश पर विचार किया या नहीं।उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार और डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक मंगु सिंह के बीच बैठक हुई है।

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने यह निर्देश मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के एक सप्ताह के भीतर 'जनविरोधी' मेट्रो किराया वृद्धि को रोकने का उपाय निकालने के बाद दिया।केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, "मेट्रो के किराए में बढ़ोतरी जनविरोधी कदम है। मैंने परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत को एक सप्ताह के भीतर इस किराया वृद्धि को रोकने का उपाय निकालने को कहा है।"दिल्ली मेट्रो का किराया इस वर्ष दूसरी बार एक अक्टूबर से बढ़ाया जा रहा है।इससे पहले डीएमआरसी ने इसी साल मई में किराया बढ़ाया था। उस समय न्यूनतम किराया 8 रुपये से बढ़ाकर 10 रुपये, जबकि अधिकतम किराया 30 रुपये से बढ़ाकर 50 रुपये कर दिया गया था।दिल्ली मेट्रो ने चौथे फेयर फिक्सेशन कमेटी की सिफारिशों के बाद किराए में बढ़ोतरी की है।

डीएमआरसी की स्थापना 1995 में केंद्र सरकार और दिल्ली सरकार के साथ बराबर इक्विटी साझेदारी के साथ हुई थी। 2002 में मेट्रो की शुरुआत होने के बाद, दिल्ली मेट्रो 164 स्टेशनों के साथ 218 किलोमीटर के क्षे