5 Dariya News

पिछड़े क्षेत्रों के विकास को प्रदान की जा रही है पर्याप्त धनराशिः वीरभद्र सिंह

5 Dariya News

सिरमौर 14-Sep-2017

राज्य सरकार प्रदेश के कुछ छूटे हुए पिछड़े क्षेत्रों का तीव्र विकास सुनिश्चित बनाने को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान कर रही है और इन क्षेत्रों के लिये स्वास्थ्य, शिक्षा, सड़कों तथा पेयजल सुविधाओं के लिए अतिरिक्त धनराशि उपलब्ध कर रही है। यह बात मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने गत बुधवार देर सांय सिरमौर जिले के विधानसभा क्षेत्र पछाद के जड़ोल-टपरोली में एक जनसभा में कही।उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने वर्तमान कार्यकाल के दौरान 2000 किलोमीटर नई सड़कों का निर्माण कर 865 नए गावों को सड़क सुविधा प्रदान की है और अभी तक राज्य की कुल 3226 पंचायतों में से 3138 ग्राम पंचायत मुख्यालयों को सड़क सुविधा से जोड़ा जा चुका है।मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चों को शिक्षा सुविधा प्रदान करने के लिए राज्य सरकार ने बड़ी संख्या में स्कूल तथा डिग्री महाविद्यालय खोलने में किसी प्रकार का संकोच नहीं किया है। इससे युवा, विशेषकर लड़कियां उच्च शिक्षा प्राप्त करने में लाभान्वित हो रही हैं, क्योंकि अधिंकाश अभिभावक लड़कियों को सुरक्षा अथवा अन्य कारणों से शिक्षा प्राप्त करने के लिए दूर स्थानों पर नहीं भेज पाते थे। उन्होंने कहा कि सरकार की यह पहल शिक्षा क्षेत्र में उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल करने में सहायक सिद्ध हुई है और राज्य की साक्षरता दर में आशातीत वृद्धि हुई है।

वीरभद्र सिंह ने कहा कि वित्तीय वाधाओं के बावजूद राज्य सरकार ने युवाओं को दो वर्षो के लिए बेरोजगारी भत्ता प्रदान करने का निर्णय लिया, जो युवा सशक्तिकरण के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।मुख्यमंत्री ने कहा कि, हालांकि साक्षरता दर में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है, लेकिन प्रत्येक युवा को सरकारी क्षेत्र में नौकरी प्रदान करना सम्भव नहीं है, और इसलिए राज्य सरकार ने उन्हें विभिन्न व्यवसायों में प्रशिक्षित करने के लिए कौशल विकास योजना आरम्भ की है ताकि वे स्वरोजगार अपनाने में सक्षम हों अथवा निजी क्षेत्र में रोजगार के अवसर प्राप्त कर सकें। उन्होंने कहा कि सरकार ने व्यावसायिक प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए युवाओं की सुविधा के लिए बड़ी संख्या से इंजीनियरिंग कॉलेज तथा औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान खोले हैं।

स्थानीय प्रतिनिधियों की मांग पर मुख्यमंत्री ने पझौता क्षेत्र में किसी उपयुक्त स्थान पर डिग्री कॉलेज खोलने की सम्भावना का पता लगाने का आश्वासन दिया, क्योंकि इस क्षेत्र के समीप कोई कॉलेज नहीं है।मुख्यमंत्री ने कौंती तथा शिलाबाग में भी जनसभाओं को सम्बोधित किया। इससे पूर्व, श्री वीरभद्र सिंह ने पझौता (फटी पटेल) में पुलिस पोस्ट का लोकार्पण किया, शिलाबाग में 33 केवी विद्युत उप केन्द्र की आधारशिला रखी तथा ठारू-डिब्बर-नौहरी वाया कोटला-बंगी-शिमलिया-पैणकुफर-टपरोली-ओहरी-हाब्बण-राजगढ़ बस सेवा को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। बस का रात्री ठहराव ठारू में होगा। इसी प्रकार उन्होंने सोलन-नौहरी-टपरोली वाया शिमलिया-पैणकुफर बस सेवा को भी रवाना किया। बस रात को टपरोली ठहरेगी।उन्होंने सेरसोग से सोलन वाया कोट-सराहन-दियोल-टिक्करी बस सेवा की भी घोषणा की। इसका रात्री ठहराव सेरसोग में होगा। उन्होंने सम्पर्क सड़क थोड़-नवाड़ तथा सम्पर्क सड़क धन्धरेड़-कनोग के अलावा कुंथल-पशोग सड़कों का निर्माण तथा इन्हें पक्का करने के लिए आधारशिलाएं रखी।पूर्व मंत्री एवं राज्य योजना बोर्ड के अध्यक्ष जी.आर मुसाफिर तथा विधायक अनिरूद्ध सिंह ने भी जनसभा को सम्बोधित किया।हिमफेड के अध्यक्ष अजय बहादुर सिंह तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।