5 Dariya News

नगर सुधार ट्रस्ट घोटाले में शामिल 6 अधिकारियों पर मामला दर्ज

मूल जांच में 80 करोड़ रुपए खुर्द बुर्द होने की आशंका , सरकारी खातों में से रिश्तेदारों के नाम पर होता रहा पैसा तबदील-सिद्धु

5 Dariya News

अमृतसर 10-Sep-2017

पिछले दिनों सामने आए अमृतसर नगर सुधार ट्रस्ट के घोटाले की परतें स्थानक सरकारें मंत्री स. नवजोत सिंह सिद्धु द्वारा की गई पहलकदमी से खुलनी शुरू हो गई हैं व विभागी जांच के बाद अब यह जांच अमृतसर पुलिस के सपुर्द कर दी गई है। आज इस संबंध में खुलासा करते हुए स. नवजोत सिंह सिद्धु ने बताया कि मूल जांच तीन बैंक खातों से शुरू हुई थी जिसमें 2-3 करोड़ रुपए के घोटाले की आशंका थी की जब विभागी अधिकारियों ने जांच की तो यह 70 बैंक खातों तक पहुंच गई है और अब यह लगभग 80 करोड़ रुपए खुर्द-बुर्द होने की संभावना है। उन्होंने बताया कि इस घोटाले में शामिल विभागी अधिकारी सरकारी खातों में पैसे अपने रिश्तेदारों के नाम पर ट्रांसफर करते रहे थे और विभाग का कोई भी आँडिट न होने के कारण घोटाले पर पर्द पड़ा रहा।स. नवजोत सिंह सिद्धु जिनके पास यह विभाग आता है ने प्रैस कांनफे्रस में बताया कि विभाग के मु?य विजीलैंस अधिकारी श्री सुदीप सिंह मानक के नेतृत्व में की गई जांच के आधार पर ईओ अरविंद शर्मा, ईओडी सी गर्ग, ईओ परमजीत सिंह,डीसीएफए दमन भल्ला, श्रीमति टीना वोहरा, सीए संजू कपूर व बिल कलर्क सतनाम सिंह के खिलाफ पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। उन्होंने बताया कि अरविंद शर्मा के हस्ताक्षरों अधीन 49 चैक, श्री गर्ग द्वारा 2, परमजीत सिंह द्वारा तीन चैक अपने हस्ताक्षरों अधीन जारी करके पैसा निकाला गया है। उन्होंने बताया कि सभी दोषियों को मुअतल करके दोष पत्र जारी किया जाएगा। 

उन्होंने स्पष्ट किया कि घोटाले में दोषी सिद्ध हुए किसी भी व्यक्ति को माफ नहीं किया जाएगा, चाहे वह नेता हो या अधिकारी सभी को सजा दी जाएगी।स.सिद्धु ने कहा कि जांच में पुलिस को अधिकार दिए गए हैं कि वह चोर को पकडऩे के साथ साथ चोर की मां तक पहुंचे, तां कि लोगों के पैसे को लूटने वाले इस गिरोह को बेपर्दा करके जेल की सलाखों के पीछे पहुंचाया जा सके।स. नवजोत सिंह सिद्धु ने बताया कि विभाग की सी ए ने कभी इस घोटाले की जांच नहीं की, जबकि सरकार के ऑडीटर ने इन द्वारा किए गए कार्यो पर 631 इतराज लगाए हैं। उन्होंने बताया कि यह नगर सुधार ट्रस्ट  का अब तक का बड़ा घोटाला हो सकता है, जिसमें लोगों के पैसे की इतनी ज्यादा लूट की गई हो। स. सिद्धु ने भविष्य में इस तरह के घोटाले रोकनेे की घोषणा करते हुए कहा कि सभी ट्रस्टों  की थर्ड पार्टी ऑडिट जरुरी की जाएगी व सच को सामने लाया जाएगा। स. सिद्धु ने बताया कि स्थानक सरकारें विभाग ने पिछले समय में जितने भी कार्य किए हैं वह चंडीगढ़ व हरियाणा से बहुत ज्यादा मूल्य पर करके विभाग को चूना लगाया गया है। 

उन्होंने बताया कि वाहगा सीमा पर लगाए गए देश का सब से ऊंचा तिरंगा लगाने में भी घोटाला होने का पता चला था और उस की जांच भी की जा रही है। उन्होंने स्पष्ट करते हुए कहा कि वह पंजाब को लूटने वालों से डरते नहीं  व यह लड़ाई लोगों तक लेकर जाएंगे।इस अवसर पर संबोधित करते हुए विभाग के मु?य विजीलैंस अधिकारी श्री सुदीप सिंह मानक ने बताया कि इस घोटाले के लिए दोषी नगर सुधार ट्रस्ट का पैसा अलग अलग बैंक खातों , जो कि ट्रस्ट के नाम पर होते थे , में जमा करवाते थे और वहां से अलग अलग कार्यो, जिसमें से वेतन देने व अन्य काम शामिल थे सबंधी बैंक को पत्र लिखकर पैसे निकाल लेेते थे। इसके अतिरिक्त इन्होंने अपने रिश्तेदारों के नाम पर भी ड्राफट बनाए व कैश किए होने का पता मूल जांच में लगा है। श्री मानक ने बताया कि अधिकतर बैंक खाते विभाग की कैश बुक में दर्ज ही नहीं हैं। उन्होंने बताया कि अभी जांच में अन्य पर्दे हटेंगे और अन्य दोषी भी सामने आ सकते हैं।इस अवसर पर जिलाधीश स. कमलदीप सिंह संघा व पुलिस कमिशनर श्री एस श्रीवास्तव भी उपस्थित थे।