5 Dariya News

सी.सी.टी.वी कैमरे और बॉयो मीट्रिक हाजिऱी लागू करने वाले संस्थानों मिलेगा स्कॅलरशिप का लाभ- चरनजीत सिंह चन्नी

हुनर विकास मिशन -2018 तक का विजऩ डाकूमेंट तैयार करने के दिए आदेश , हुनर विकास केंद्रों में नौजवानों को मुफत प्रशिक्षण प्रोग्राम चलाया जाएगा

5 Dariya News

चंडीगढ़ 08-Sep-2017

पंजाब के तकनीकी शिक्षा मंत्री चरनजीत सिंह चन्नी ने आज यहाँ विभाग के आधिकारियों के साथ तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में सुधारों और पंजाब हुनर विकास मिशन के काम काज का जायजा लेने संबंधी मीटिंग की। इस मौके स.चन्नी ने विभाग के अधिकारियोंं को कहा कि तकनीकी शिक्षा विभाग और बोर्ड के साथ जुड़े हुए संस्थानों को तुरंत हिदायतें जारी की जाएँ कि आगामी अकादमिक सैशन से पूर्व तकनीकी शिक्षा संस्थाओं, पोलीटेकनिक कालेज और औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाओं में सी.सी.टी.वी कैमरे तथा विद्यार्थियों की बॉयो मीट्रिक हाजिऱी सिस्टम लागू करना यकीनी बनाया जाये। उन्होंने  साथ ही कहा कि पंजाब सरकार द्वारा केवल उन संस्थानों को एस.सी स्कॉलशिप का लाभ दिया जायेगा जो इस सिस्टम द्वारा आनलाइन तकनीकी शिक्षा विभाग के साथ जुड़ेगे।स. चन्नी ने इस अवसर पर  स्पष्ट किया कि सी.सी.टी.वी कैमरे और बॉयो मीट्रिक हाजि़री सिस्टम को सरकारी और प्राईवेट संस्थाओं दोनों में ही लागू किया जायेगा। उन्होने कहा कि इस सिस्टा के लागू होने साथ जहाँ फर्जी दाखिलो को नकेल पड़ेगी वहीं सी.सी.टी.वी कैमरों की निगरानी तहत परीक्षा में होने वाली नकल को भी नकेल पड़ेगी। उन्होंने कहा कि ऐसा ढांचा खड़ा करने का पंजाब सरकार का मु य उद्वेश्य शिक्षा के मानक को ऊँचा उठाना है।

इस अवसर परराज्य में हुनर विकास मिशन प्रोग्राम के काम काज की समीक्षा करते स. चन्नी ने संबंधित अधिकारियों को 2018 तक के विजऩ का प्रारूप तैयार करके पेश करने के लिए कहा। इस के साथ ही उन्होने कहा कि हुनर विकास प्रशिक्षण के लिए तकनीकी शिक्षा विभाग को प्रशिक्षण पार्टनर बनाने के लिए कार्यवाही आरंभ की जाये।उन्होने यह भी बताया कि पंजाब सरकार ने हुनर विकास केन्द्रों में सूबे के नौजवानों को मुफत प्रशिक्षण देने का प्रोग्राम बनाया है, जिस के अंतर्गत हुनर विकास के लिए अधिक से अधिक पार्टनर प्रशिक्षण देने के लिए बनाऐ जाएँ। इस के साथ ही उन्होंने कहा कि हुनर विकास केन्द्रों से प्रशिक्षण हासिल करने उपरांत नौजवानों की प्लेसमेंट यकीनी बनाई जाये।इस मौके श्री जी.विज्रालिंगम अतिरिक्त मु य सचिव तकनीकी शिक्षा, श्री चन्द्र गेंद सचिव तकनीकी शिक्षा बोर्ड, श्री परवीन थिंद डायरैक्टर तकनीकी शिक्षा, श्री मोहनबीर सिंह, श्रीमती दलजीत कौर, एम.पी सिंह (सभी अतिरिक्त निदेशक), दमनप्रीत कौर डी.डी.ए और हुनर विकास मिशन के अतिरिक्त निदेशक श्री अशोक पराशर भी मौजूद थे।