5 Dariya News

मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने की ददाहू में राजकीय महाविद्यालय खोलने की घोषणा

5 Dariya News

सिरमौर 06-Sep-2017

मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आज सिरमौर जिला के विधानसभा क्षेत्र रेणुका के दूरवर्ती क्षेत्र धारटीधार के कांडो-कंसार में एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए ददाहू में राजकीय महाविद्यालय खोलने की घोषणा की। इस घोषणा से क्षेत्र के लोगों की लंबे समय से चली आ रही मांग पूरी हुई है। यह कॉलेज क्षेत्र की लगभग 25 पंचायतों के युवाओं की शिक्षा आवश्यकताओं को पूरा करेगा। इसके साथ राज्य में कॉलेजों की कुल संख्या बढ़कर 130 हो गई हैं जिसमें से 51 कॉलेज वर्तमान सरकार के कार्यकाल में खोले गए हैं।उन्होंने कहा कि धारटी-धार क्षेत्र की अन्य पंचायतों को पेयजल तथा सिंचाई योजनाएं प्रदान की जाएंगी। क्योंकि यह क्षेत्र अति दुर्गम तथा बिखरी आबादी वाला क्षेत्र है और सरकार इस क्षेत्र को जलापूर्ति सुविधाएं प्रदान करने पर निश्चित तौर पर विचार करेगी।मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘मुझे यह देखकर आश्चर्य होता है कि एक व्यक्ति सोलन से यहां आया और लोगों को अनेक प्रलोभन देकर नाहन में बैठ गया।’ पूर्व भाजपा मंत्री पर अपरोक्ष टिप्पणी करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा नेता ने बेनामी संपत्तियां खरीदी तथा अपने कुछ सहयोगियों के साथ मिलकर इन संपत्तियों के बदले मुआवजा हथियाकर अपार धन अर्जित किया। नेता ने न केवल भोले-भाले ग्रामीणों को, बल्कि नाहन शहर के लोगों को भी धोखा दिया जिन्होंने नेता का समर्थन किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘मैंने सुना है कि भाजपा का यह नेता अब चुनाव लड़ने के लिए किसी अन्य विधानसभा क्षेत्र की तलाश में है’। 

उन्होंने कहा कि लोगों को कभी भी चुनावों में बाहरी व्यक्ति का समर्थन नहीं करना चाहिए। उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति अक्सर अपना घर बदलता रहता है वह न घर का रहता है न घाट का और कभी भी लोगों के कल्याण तथा उनके कार्यों के बारे में नहीं सोच सकता। उन्होंने कहा कि कुछ लोग नेता के धन बल से प्रभावित अवश्य हुए लेकिन अब दुविधा में हैं क्योंकि उन्होंने अपनी ज़मीन तथा इसका मुआवजा गंवाया है। यह व्यक्ति अपने नाम पर ग्रामीणों से पावर ऑफ अटॉर्नी प्राप्त करने में कामयाब रहा और इसके पश्चात परियोजना अधिकारियों से बढ़ी हुई दरों पर मुआवजा हासिल किया।मुख्यमंत्री ने राज्य की समृद्ध संस्कृति एवं रीति-रिवाजों के संरक्षण पर बल देते हुए कहा कि हमें अपनी भाषा, परम्पराओं तथा संस्कृति को नहीं भुलाना चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्य के अस्तित्व में आने के दौरान यहां कुल 280 किलोमीटर सड़कें थीं जो आज बढ़कर लगभग 37,000 किलोमीटर हो गई हैं। उन्होंने कहा कि राज्य के दूरदराज के क्षेत्रों को मुख्यमंत्री सड़क योजना तथा प्रधानमंत्री सड़क योजना के अन्तर्गत सड़क सुविधा प्रदान की गई है।उन्होंने कहा कि लोगों को अदरक, लहसुन तथा अन्य फसलों के साथ खेती-बाड़ी पद्धति में बदलाव कर बे-मौसमी फसलों को भी शामिल करना चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्य में आज प्रति व्यक्ति आय 1,47,277 रुपये है जो हिमाचल प्रदेश की आर्थिक उन्नति को दर्शाती है।

मुख्य संसदीय सचिव विनय कुमार ने उनके विधानसभा क्षेत्र रेणुका में 60 करोड़ रुपये की परियोजनाओं के लोकार्पण के लिए मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि धारटीधार क्षेत्र के लोग हमेशा ही कांग्रेस के समर्थक रहे हैं और इसी कारण भाजपा ने अपने शासनकाल के दौरान क्षेत्र की पूरी तरह अनदेखी की है। उन्होंने धारटीधार क्षेत्र में आईटीआई खोलने का आग्रह किया और कहा कि क्षेत्र में सहकारी बैंक की शाखा अथवा एक्सटेंशन काउंटर शीघ्र खोला जाएगा। उन्होंने ददाहू में राजकीय डिग्री कॉलेज खोलने तथा 50 बिस्तरों के ददाहू अस्पताल को 100 बिस्तरों में स्तरोन्नत करने का भी आग्रह किया। उन्होंने ददाहू-बाईला सड़क को पक्का करने का आग्रह किया।इस अवसर पर पांवटा साहिब के विधायक किरणेश जंग ने अपने सम्बोधन में भाजपा पर उनके कार्यकाल के दौरान क्षेत्र के विकास के लिए धनराशि का रोना रोते रहने का आरोप लगाया। भाजपा ने धारटीधार क्षेत्र की पूरी तरह अनदेखी की। उन्होंने कहा कि धारटीधार की आठ पंचायतें, जो पूर्व में पांवटा विधानसभा क्षेत्र में थीं अब रेणुका विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत है और इनके विकास के लिए अतिरिक्त प्राथमिकता प्रदान की गई है।हिमफेड के अध्यक्ष अजय बहादुर, जिला कांग्रेस समिति के अध्यक्ष अजय सोलंकी, जिला परिषद अध्यक्ष दिलीप चौहान, खंड कांग्रेस समिति के अध्यक्ष तपिन्द्र चौहान सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।