5 Dariya News

महबूबा मुफ्ती ने कारगिल को पर्यटन बाजार में एक अलग पैकेज के रूप में प्रोत्साहन देने को कहा

21 करोड़ रु. की बराकू सड़क, 18 करोड रु. की जांस्कर सर्कूलर रोड़ का नींव पत्थर रखा, सांकू स्कूल, खुम्बाथंग में अस्पताल के स्तर को बढ़ाने की घोशणा की

5 Dariya News

श्रीनगर 20-Aug-2017

मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने आज कहा कि उन्होंने अपनी सरकार को कारगिल को पर्यटन बाजार में एक अलग पैकेज के रूप में प्रोत्साहन देने के निर्देश दिये हैं। 2 सड़क परियोजनाओं का नींव पत्थर रखने के उपरंत जनसभा को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्राकृति ने कारगिल को अनन्य विषेशताएं प्रदान की हैं जिन्हें एक अलग पैकेज की आवश्यकता है।इसी तरह मुख्यमंत्री ने कहा कि सीमावर्ती पर्यटन के अंतर्गत बीमबुत, हंदूरमान तथा अन्य क्शेत्रों जैसे गांवों को विकसित किया जा सकता है तथा कारगिल युद्ध की यादगारों से अल्पसंख्यक यात्रियों को आकर्शित किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि नदी नौका तथा पोलो जैसे खेलों का अधिक महत्व है जिन्हें बढ़ावा देकर एक आकर्शण के रूप में प्रोत्साहित किया जाएगा।मुख्यमंत्री ने गत दिवस कारगिल तथा जंस्कार पर्यटन विकास प्राद्यिकरण की कार्यप्रणाली की समीक्षा की तथा इन क्षेत्रों में पर्यटन क्षमता के प्रोत्साहन हेतु विषेशज्ञ का मार्गदर्षन लेने के निर्देष दिये। उन्होंने इसके लिए टैªवल एजैंट, ब्लोगर, लेखकों आदि को शामिल करने के निर्देश भी दिये।स्थानीय लोगों की मांगों पर प्रतिक्रिया जताते हुए मुख्यमंत्री ने स्थानीय स्कूल को हायर सकैंडरी स्कूल बनाने की घोशणा की। उन्होंने क्षेत्र में एक नर्सिंग स्कूल खोलने की संभावनाओं को बढ़ाने की घोशणा भी की। 

उन्होंने कहा कि उन्होंने आरएंडबी विभाग द्वारा पानिखार से किश्तवाढ़ सड़क का एक सर्वेक्षण करने तथा बिजली रहित गावों को बिजली देने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि कश्मीर विश्वविद्यालय के सैटेलाईट कैम्पस में एकीकृत पाठयक्रमों को शुरू किया जाएगा।इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने बराकू से इचु की 18.10 किलोमीटर सड़क का नींव पत्थर रखा जिसे 21.97 करोड़ रु. की राशि से बनाया जाएगा। इस परियोजना के आगामी वित्त वर्श में पूरा होने की सम्भावना है।महबूबा मुफ्ती ने 18 करोड़ रु. की राशि से बनाई जाने वाली 10.10 किलोमीटर लम्बे फोतांग-करशा-सारी जंस्कार सर्कूलर रोड़ का नींव पत्थर भी रखा जिसे आगामी वित्त वर्श में पूरा किया जाएगा।खुम्बाथंग में मुख्यमंत्री ने स्थानीय अस्पताल के आधुनिकीकरण तथा क्षेत्र के लिए एक षिक्षा ज़ोन के निर्माण की घोशणा की। उन्होंने सुरू नदी पर ट्रेसपोन में पुल के निर्माण की सम्भावनाओं को बढ़ाने के निर्देश भी दिये।विधानपरिशद के अध्यक्ष हाजी अनायत अली, आरएंडबी मंत्री नईम अख्तर, शिक्षा मंत्री सईद अल्ताफ बुखारी जंस्कार के विधायक आगा बकीर रिजवी, एलएएचडीसी के सीईसी काचू अहमद अली ने भी जनसभा को सम्बोधित किया।