5 Dariya News

शहीद मदन लाल ढींगरा का जीवन व बलिदान नवयुवकों के लिए प्रेरणा स्रोत : नवजोत सिंह सिद्धू

सूबे और देश को सिरमौर बनाने के लिए नवयुवकों को आगे आने का किया आह्वान, पंजाब सरकार द्वारा शहीद मदन लाल ढींगरा की शहादत को समर्पित राज्य स्तरीय समागम

5 Dariya News

अमृतसर 17-Aug-2017

जिन शहीदों और देश भक्तों की बदौलत आज हम आज़ादी की गरिमा मान रहे हैं, उनके सपने पूरे करने के लिए हम सभी, विशेषकर नौजवानों को आगे आना चाहिए। यह प्रगटावा पंजाब के स्थानीय निकाय संबंधी मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने संत सिंह सुक्खा सिंह माडर्न हाई स्कूल, अमृतसर में पंजाब सरकार की तरफ से शहीद मदन लाल ढींगरा की शहादत को समर्पित करवाए गए राज्य स्तरीय समागम की अध्यक्षता करते अपने संबोधन में किया। शहीद ढींगरा की महान शहादत को नमन करते हुये कैबिनेट मंत्री स. सिद्धू ने कहा भारत मां के महान सपूत श्री मदन लाल ढींगरा ने अंग्रेज़ों की धरती पर जा कर गोरों को ललकारा और उनकी तरफ से भारतीयों पर किये जाते ज़ुल्मों का बदला लेते हुए अंग्रेज़ अधिकारी कर्जन वायली को मौत के घाट उतार दिया। उन्होंने कहा कि अमृतसर के धनाढ्य परिवार के साथ संबंधित मदन लाल ढींगरा ने भरी जवानी की उम्र में भारत के लिए ऐशो-आराम की जि़ंदगी को ठोकर मार दी और भारत माता की ग़ुलामी की जंजीरों को तोडऩे के लिए  हँसते -हँसते फांसी का रस्सा चूम कर शहादत का जाम पिया। उन्होंने कहा कि शहीद मदन लाल ढींगरा शहादत का जाम पीकर अमर हो गए हैं और वह हमेशा भारतीयों के दिलों में जि़ंदा रहेंगे।उन्होंने नौजवानों को कहा कि वह शहीद मदन लाल ढींगरा, शहीद भगत सिंह, उधम सिंह जैसे योद्धाओं  को अपने रोल माडल बनाने और उनके जीवन से प्रेरणा लेकर राष्ट्र के विकास में अपना योगदान डालें।कैबिनेट मंत्री स. नवजोत सिंह सिद्धू ने मुख्यमंत्री पंजाब कैप्टन अमरिंदर सिंह का धन्यवाद करते हुये कहा कि पंजाब सरकार ने महान शहीदों की याद में ऐसे समागम करवा कर नवयुवा पीढी को देश के महान शहीदों के बलिदानों संबंधी अवगत् करवाया है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार इस महान देश भक्त की शहादत को प्रणाम करती है।

सिद्धू ने कहा कि आज ज़रूरत है गंदली राजनीति और लालची नेताओं के खि़लाफ़ जंग करने की। उन्होंने कहा कि स्वस्थ राजनीति ही देश को बुलंिदयों पर लेकर जा सकती है। स. सिद्धू ने कहा कि वह पंजाब की सेवा के लिए पैदा हुये हैं, सेवा कर रहे हैं और आखिरी दम तक सूबे की सेवा करते रहेंगे।इससे पहले कैबिनेट मंत्री स. नवजोत सिंह सिद्धू, विधायक श्री सुनील दत्ती, क्षेत्र अटारी के विधायक स. तरसेम सिंह, डिप्टी कमिशनर स. कमलदीप सिंह संघा, कमिशनर नगर निगम स. गुरलवलीन सिंह ने शहीद मदन लाल ढींगरा की तस्वीर पर फूल भेंट करके शहीद को श्रद्धाजलि दी। शहादत समागम दौरान क्षेत्रीय अमृतसर उत्तरी के विधायक श्री सुनील दत्ती ने शहीद मदन लाल ढींगरा की शहादत को सजदा करते नौजवानों को संदेश दिया कि वह शहीद मदन लाल ढींगरा की शहादत से सबक लेते हुए सच्चे देश भक्त बनें। इस मौके लैक्चरर अमन शर्मा ने शहीद ढींगरा के जीवन पर विस्तार में प्रकाश डाला ।समागम दौरान अनीता देवगन के 'द थियेटर पर्सन ग्रुप की तरफ से शहीद मदन लाल ढींगरा की शहादत को दर्शाते नाटक 'बलिदान का बखूबी मंचन किया गया। इस मौके स्कूल विद्यार्थियों की तरफ से शब्द, कोरीओग्राफियां और देश भक्ति के गीत पेश किये गए। समागम के अंत में स. नवजोत सिंह सिद्धू ने उपस्थित स्वतंत्रता सैनानियों के परिवारों को विशेष तौर पर सम्मानित किया। इस मौके एस.डी.एम. राजेश शर्मा, संयुक्त आयुक्त नगर निगम सौरभ अरोड़ा, सहायक आयुक्त  श्रीमती अलका कालिया, जि़ला शिक्षा अधिकारी (स) सुनीता किरण, एक्सियन पॉवरकाम हरजीत सिंह, संत सिंह सुक्खा सिंह स्कूल के एम.डी. जगदीप सिंह के इलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी और बड़ी संख्या में नौजवान उपस्थित थे।