5 Dariya News

कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा लोगों को आज़ादी दिवस की बधाई,पंजाब को नशे और कर्जे से मुक्त करने का प्रण

किसानों को खुदकुशी वाला राह न अपनाने की अपील, पहले पड़ाव में नौजवानों के लिए 50 हजार नौकरियों का ऐलान

5 Dariya News

गुरदासपुर 15-Aug-2017

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आज किसानों को खुदकुशी वाला रास्ता न अपनाने की अपील की है। इसके साथ ही उन्होंने 'घर -घर में नौकरी स्कीम के पहले पड़ाव में 50 हजार नौजवानों को नौकरियाँ देने के लिए सरकार के फैसले का ऐलान किया। आज आजादी दिवस के अवसर पर  गुरदासपुर में राष्ट्रीय ध्वज लहराने के बाद अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने सरकारी विभागों में सभी महत्वपूर्ण रिक्तियां भरने के लिए जल्दी ही भर्ती मुहिम शुरू करने का ऐलान किया जिस से राज्य में बेरोजगार नौजवानों को नौकरियाँ मिलेगीं। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ऐलान किया कि बेरोजगार नौजवानों को रोजगार के अवसर मुहैया करवाने के लिए उनकी सरकार के वायदे को अमल में लाने के लिए राज्य भर में रोजगार मेले लगाए जाएंगे।   मुख्यमंत्री जिन्होंने इस से पहले गार्ड आफ आनर लिया और स्कूल विद्यार्थियों द्वारा गतके की पेशकारी का आनंद लिया, ने इस पवित्र अवसर पर पंजाब को नशे और कर्जे से मुक्त करके शांतमयी, सेहतमंद और खुशहाल राज्य बनाने का संकल्प लिया।मुख्यमंत्री ने सभी लिंक सड़कों के लिए 2500 करोड़ रुपए की लागत से वार्षिक मुरम्मत प्रोग्राम शुरू करने का ऐलान किया। उन्होने कहा कि यह प्रोग्राम जल्दी ही शुरू किया जायेगा और राज्य में ऐसीं 22870 किलोमीटर सड़कों की मुरम्मत की जायेगी।मुख्य मंत्री ने 31 दिसंबर, 2017 से पहले सूबे के प्रत्येक घर में एक शोैचालय बनाने का ऐलान किया। उन्होने कहा कि स्कूलों का स्वरूप संवारने के इलावा आवश्यक बुनियादी ढांचा मुहैया कराने के लिए 2100 करोड़ रुपए रखे गए हैं। इसी तरह सेहत क्षेत्र के बुनियादी ढांचे को अपग्रेड करने के लिए 806 करोड़ रुपए रखे गए हैं।

मुख्य मंत्री ने कहा कि उन की सरकार ने लघु और माध्यम किसानों के लिए 2 लाख रुपए का फसली कर्जा माफ करने के इलावा 2 लाख रुपए से अधिक कर्जे वाले माध्यम किसानों को 2 लाख रुपए की कर्ज राहत दी गई है। मुख्यमंत्री ने किसानों को कर्जे के बोझ करके खुदकुशी करने या ऐसा कोई घातक कदम न उठाने की अपील की। मुख्यमंत्री ने कहा कि कर्ज माफी की स्कीम एक महीने में अमल में आ जायेगी और सरकार अपने स्तर पर किसानों का कर्जा उतारेगी, जिस करके किसानों को इस की अदायगी करने के लिए फिक्र करने की कोई जरूरत नहीं है।विशेष टास्क फोर्स की तरफ से नशों खिलाफ शुरु करी जंग का जिक्र करते मुख्यमंत्री ने कहा कि इस टास्क फोर्स को नशो के कारोबार के साथ जुड़े लोगों खिलाफ कार्यवाही के लिए खुली छुट्टी दी हुई है और अब तक एन.डी.पी.एस. एक्ट के अंतर्गत लगभग 6018 केस दर्ज किये गए हैं। इस के इलावा ऐसीं गतिविधियों में शामिल कुछ पुलिस कर्मचारियों सहित 6933 लोगों को गिरफतार किया गया है और 97 किलो हेरोइन और अन्य पाबन्दीशुदा पदार्थ बरामद किये गए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले तीन माह में पाबन्दीशुदा दवाएँ जिन की सिंथैटिक ड्रग बनाने के लिए दुरुपयोग किया जाता था, की स्पलाई में 50 प्रतिशत गिरावट आई है।मुख्यमंत्री ने कहा कि गत सरकार के दौरान झूठे मामलों में फसाए बेकसूर लोगों को इन्साफ दिलाने के लिए उन की सरकार वचनबद्ध है और ऐसे मामलों की जांच के लिए बनाऐ न्यायिक आयोग की तरफ से जल्दी अपनी रिपोर्ट सौंपी जायेगी। उन्होने कहा कि ऐसा ही एक आयोग बेअदबी के मामलों की जांच के लिए कायम किया गया है, जो दोषियों की पहचान कर रहा है जिन को उन की सरकार कानून के कटघरें में खड़ा करेगी।

पंजाब में औद्योगिकरण को प्रोत्साहन देने के लिए मुख्यमंत्री ने कहा कि नयी और मौजूदा उद्योग के लिए उन की सरकार ने 5 रुपए प्रति यूनिट बिजली की दर तय की है और सूबे में व्यापारिक कारोबार को उत्साहित करने के लिए नयी औद्योगिक नीति लाई जा रही है। उन्होंने रियल अस्टेट को उत्साहित करने के लिए शहरी जायदादों की रजिस्टरी पर लगती स्टैंप ड्यूटी 9 प्रतिशत से घटा कर 6 प्रतिशत करने सहित उठाये कई कदमों का जिक्र किया।'प्रबंध के रक्षक  स्कीम का जिक्र करते हुये कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि पूर्व सैनिकों की स्वै -इच्छित फोर्स सभी सरकारी स्कीमों और प्रोग्रामों को इमानदारी और संजीदगी के साथ अमल में लाने को यकीनी बनाऐगी ताकि इन स्कीमों का लाभ योग्य लोगों तक पहुँच सकें। उन्होने कहा कि एक महीने में एक हजार पूर्व सैनिक इस मिशन के लिए भर्ती किये जाएंगे।सूबे में महिलाओं को अधिक अधिकार देने के लिए उठाये कदमों संबंधी बताते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि शहरी स्थानीय और पंचायती संस्थानों में महिलाओंं के लिए आरक्षरण बढ़ा कर 50 प्रतिशत करने के इलावा लड़कियाँ और महिलाओं की भलाई के लिए कई अन्य प्रयास किये गए हैं।मुख्यमंत्री ने कहा कि सामाजिक सुरक्षा अधीन दी जा रही 750 रुपए प्रति महीना पैंशन आगमाी वर्ष से बढ़ा कर 1000 रुपए प्रति महीना दी जायेगी।इस अवसर पर मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार रवीन ठुकराल, विधायक सुखजिन्दर सिंह रंधावा, बरिन्दरमीत सिंह पाहड़ा, फतेहजंग सिंह बाजवा, बलविन्दर सिंह लाडी उपस्थित थे। इसके अतिरिक्त मुख्य सचिव करन अवतार सिंह, मुख्यमंत्री के विशेष प्रमुख सचिव गुरकिरत कृपाल सिंह, डी.जी.पी. सुरेश अरोड़ा, ए.डी.जी.पी. बार्डर -कम -एस.टी.एफ. चीफ हरप्रीत सिंह सिद्धू, डिप्टी कमिशनर अमित कुमार और जिला पुलिस प्रमुख भुपिन्दरजीत सिंह विर्क भी उपस्थित थे।