5 Dariya News

कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा नकली कीटनाशकों और बीज की सप्लाई करने वालों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही करने का वायदा

किसानों को पंजाब कृषि यूनिवर्सिटी की तरफ से सिफारिश की गई किस्मों का प्रयोग करने की अपील, मानसा में सफेद मक्खी कारण प्रभावित हुई नरमे की फसल का जायज़ा

5 Dariya News

मानसा 11-Aug-2017

नकली कीटनाशकों और बीज की सप्लाई करने वालों विरुद्ध केसख्त कार्यवाही करने का संकल्प लेते पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आज किसानों को पंजाब कृषि यूनिवर्सिटी की तरफ से सिफारिश की गई किस्में ही प्रयोग करने की अपील की जिससे उनकी नरमे की फसल का सफेद मक्खी के हमले से बचाव हो सके।मानसा में सफेद मक्खी के साथ प्रभावित फसल का जायज़ा लेने के मौके पर किसानों के साथ बातचीत दौरान मुख्य मंत्री ने कहा कि नकली कीटनाशकों की सप्लाई के लिए जिम्मेवार लोगों को किसी भी सूरत में बक्शा नहीं जाऐगा और उनके विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी उन्होने कहा कि यदि कृषि विभाग के कर्मचारी भी लापरवाही करने पर दोषी पाये गए तो उन्हें भी सजा भुगतनी पड़ेगी।कैप्टन अमरिंदर सिंह ने एलान किया कि कम बारिश पडऩे कारण सूखे और उमस में सफेद मक्खी का फैलाव होने की स्थिति के साथ निपटने के लिए ढंग तलाशने के लिए बुधवार को मीटिंग बुलायी गई है। उन्हों ने पत्रकारों के साथ गैर -रस्मी बातचीत दौरान बताया कि स्थिति पर लगातार निगरानी रखने के लिए बुधवार की मीटिंग दौरान व्यापक निगरानी योजना को अंतिम रूप देकर इसे लागू किया जायेगा।मुख्यमंत्री ने किसानों को आत्महत्याओं के मार्ग पर न चलने की अपील करते हुए कहा कि उनकी सरकार की तरफ से ऐलान किये गए कर्जा माफी को लागू करने की प्रक्रिया चल रही है। उन्होंने किसानों को पुन: भरोसा दिलाया कि काश्त के चार माह दौरान उन को निर्विघ्न बिजली सप्लाई मुहैया करवाई जायेगी।

किसानों को 33 बीजों की किस्मों में से केवल पंजाब कृषि यूनिवर्सिटी द्वारा सिफारिश की गई किस्मों और कीटनाशकों को खरीदने की अपील करते हुए मुख्यमंत्री ने उनको गुजरात से सस्ते और आधार मार्का वाले बीज न खरीदने के लिए कहा। मुख्यमंत्री ने कुछ इलाकों में घटिया किस्म के बीज बीजने के नतीजे के तौर पर बीजों के कम जन्म पर भी चिंता प्रकट की है।मुख्य मंत्री ने किसानों की तरफ से इस्तेमाल किये जा रहे बीज को टैस्ट करने के लिए कृषि विभाग को कहा कि वह यकीनी बनाऐ कि फसल की काश्त के लिए केवल असली बीज ही बीजे जाएँ। उन्होंने पंजाब से बाहर से आ रहे बीजूँ के मामलो में भी विभाग को चौकस रहने के निर्देश दिए क्योंकि बहुत सी किस्मों के जाली होने की रिपोर्ट मिलीं हैं।गाँव ख्याला कलां में मलकीत सिंह नाम के किसान का 3.5 एकड़ नरमा सफेद मक्खी के कारण प्रभावित हुआ है। उस के साथ बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने भरोसा दिलाया कि कृषि विभाग इस नुक्सान का अनुमान लगाएगा और मुआवजे के संबंध में फैसला शीघ्र ही लिया जायेगा।

मुख्यमंत्री जो अचानक गांव नंगल खुर्द में रुके, उन्हें पंजाब कृषि यूनिवर्सिटी के अधिकारियों ने बताया कि पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष सफेद मक्खी का प्रभाव नरमे की फसल पर घटा है और यह प्रभाव कुछ इलाकों तक सीमित है। उन्होनें बताया कि मानसा में नरमे की कुल बीजांद का एक प्रतिशत से कम हिस्सा प्रभावित हुआ है। बठिंडा में 1.3 प्रतिशत, श्री मुक्तसर साहब में 2 प्रतिशत फसल प्रभावित हुई है जबकि फाजिल्का, मोगा और फरीदकोट में इस का मामूली प्रभाव पड़ा है।चाहे इस समय  सफेद मक्खी का प्रभाव  अधिक खतरनाक नहीं है परन्तु मुख्यमंत्री ने कृषि विभाग और सम्बन्धित अधिकारियों को इस के बढऩे से चौकस रहने के निर्देश दिए हैं।प्रमाणित बीजोंका प्रयोग करने और कीटनाशकों का छिड़काव कारण किसानों को समस्याएँ पेश न आने का जिक्र करते मुख्यमंत्री ने कृषि विभाग को व्यापक सर्वे करने और कीटनाशकों की जरूरत मुताबिक स्प्रै को यकीनी बनाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने किसानों को बंद पैकटें वाले बीज नामी कंपनिया से खरीदने की अपील करते फसलों की सुरक्षा के लिए कीटनाशकों का निर्धारित छिड़काव यकीनी बनाने के लिए कहा है।मुख्यमंत्री के ध्यान में यह बात आई है कि गत वर्ष के मुकाबले इस वर्ष नरमे की काश्त में 55 प्रतिशत का विस्तार हुआ है। नरमे तहत क्षेत्रफल 2.5 लाख हेक्टेयर से बढ़ कर 3.87 लाख हेक्टेयर हो गया है। उन्होंने सरकार की तरफ से किसानों को सफेद मक्खी और अन्य समस्याओं के साथ निपटने के लिए हर मदद का भरोसा दिलाया।इस मौके मुख्यमंत्री के साथ पंजाब प्रदेश कांग्रेस समिति के प्रधान सुनील जाखड़, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार रवीन ठुकराल, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रमुख सचिव सुरेश कुमार और कृषि यूनिवर्सिटी के सीनियर अधिकारी उपस्थित थे।