5 Dariya News

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा फ्लाइंग प्रशिक्षण इंस्टीट्यूट के फीस ढांचे का जायज़ा लेने के आदेश

राज्य में पायलटों के गुणात्मक प्रशिक्षण को उत्साहित करने के निर्देश

5 Dariya News

चंडीगढ़ 10-Aug-2017

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने हवाई उड़ान प्रशिक्षण के मौजूदा फीस ढांचे का जायजा लेने के आदेश दिए जिससे इस को वाजिब बना कर पायलट कक प्रशिक्षण के लिए ओर नौजवानों को आकर्षित किया जा सके।पंजाब राज्य शहरी हवाबाजी कौंसिल की दूसरी मीटिंग की अध्यक्षता करते मुख्यमंत्री जो इस कौंसिल के चेयरमैन भी हैं, ने कौंसिल को फ्लाइंग प्रशिक्षण आर्गेनाइजेशन (एफ.टी.ओ.) में प्रशिक्षण का स्तर ऊँचा उठाने के लिए यत्न तेज करने के हुक्म दिए और इन्हें अंतर्राष्ट्रीय फ्लाइंग क्लबों के बराबर लाने के लिए कहा।कैप्टन अमरिंदर सिंह ने उस समय को याद किया जब भारत में बड़ी एयरलायनज़ द्वारा और यहाँ तक कि विदेशी एयरलायनज़ की तरफ से अपने कमर्शियल पायलटों को प्राथमिक प्रशिक्षण पटियाला फ्लाइंग क्लब में दिया जाता था। समय गुजरने के साथ हवाई यातायात में बड़ी तबदीली आई है जिस करके अमृतसर और पटियाला में स्थित एफ.टी.ओ. की कायाकल्प की जानी चाहिए और ताजा प्रौद्यौगिकी और आधुनिक उड़ान अमला को अपनाया जाये।राज्य भर में हवाई बुनियादी ढांचे का स्तर ऊँचा उठाने के लिए कौंसिल की माँग के साथ सहमत होते कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पंजाब तकनीकी यूनिवर्सिटी को इस उदेश्य के लिए 10 करोड़ रुपए देने के इलावा सिविल ऐरोडरोम पटियाला के लिए दो नये आधुनिक जहाज़ खरीदने और हवाई पट्टी की लाईटिंग के लिए स्वीकृति दी।

मुख्यमंत्री ने पटियाला के डिप्टी कमिशनर को सिंचाई विभाग और रक्षा मंत्रालय दरम्यिान जमीन के टुकड़े की अदला -बदली का मसला उठानो के लिए कहा जिससे सिविल ऐरोडरोम पटियाला के मौजूदा रनवेय का विस्तार हो सके।कैप्टन अमरिंदर सिंह ने डिप्टी कमिशनर को ओर अधिक पुलिस कर्मचारी तैनात करके ऐरोडरोम पर चौकसी बढ़ाने के लिए निर्देश दिए हैं। इस के साथ ही उन्होंने समूची चार दिवारी पर लोहो की कँटीली तार लाने के लिए कहा है जिससे आवारा पशूओं का इसमें प्रवेश रोका जा सके क्योंकि यह पशु हवाई जहाज़ों की समूची सुरक्षा और फ्लाइंग स्टाफ के लिए बड़ी चुनौती बने हुए हैं। उन्होंने कौंसिल को अगले चरण दौरान लुधियाना में बंद पड़े एफ.टी.ओ. को पुनजीर्वित करने के लिए भी कहा। उन्होंने कहा कि इस में मालवा क्षेत्र में पायलट बनने के इच्छुकों को आकर्षित करने की अथाह समर्था है।मुख्यमंत्री ने पटियाला में बनाए जा रहे पंजाब एयरक्रॉफ्ट मैंटेनैंस कालेज को तुरंत जरूरी फंड जारी करने के वित्त विभाग को सहमति दे दी है जिससे यह वर्ष के अंत तक इस का निर्माण कार्य मुकम्मल किया जा सके और इस लिए आल इंडिया कौंसिल आफ टैकनिकल एजुकेशन से समय पर स्वीकृति प्राप्त की जा सके और मार्च, 2018 से इस का प्रथम अकादमिक सत्र शुरू किया जा सके।

फ्लाइंग स्टाफ खास कर प्रशिक्षण इंस्ट्रक्टरों और पायलटों की तनख्वाहें और भत्ते तर्कसंगत बनाने की जरूरत पर जोर देते हुए कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि इस पहलकदमी के साथ उच्च योग्यता प्राप्त और कलाकार स्टाफ प्राप्त करन में मदद मिलेगी। उन्होंने इतना के भत्ते निजी एयरलाईनों के बराबर करने पर जोर दिया।विचार -चर्चा में हिस्सा लेते हुए मुख्य मंत्री के मुख्य प्रमुख सचिव सुरेश कुमार ने कौंसिल को पंजाब एयरक्राफ्ट मैंटेनैंस कालेज की मान्यता पंजाब टैक्निकल यूनिवर्सिटी के साथ कराने के लिए रूप रेखा तैयार करने के लिए कौंसिल को तीन सदस्यीय समिति गठित करने के लिए कहा है। यही समिति प्रसिद्ध सेवामुक्त प्रोफैसर की डायरैक्टर प्रिंसीपल के तौर पर सेवाएं प्राप्त करने का कार्य करेगी जिस का प्रशासकी तजुर्बा और अकादमिक योग्यता बढिय़ा होगी और वह पी.ई.सी. यूनिवर्सिटी आफ इंजीनियरिंग एंड प्रौद्यौगिकी के एरोनोटिकल इंजीनियरिंग विभाग से हो।बैठक में उपस्थित अन्य में स्वास्थ्य मंत्री ब्रह्म मन्हिद्रा, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार रवीन ठुकराल, मुख्य मंत्री के प्रमुख सचिव और शहरी हवाबाजी के सचिव तेजवीर सिंह, पंजाब राज्य सिविल एविएशन कौंसिल के सी.ई.ओ. श्री ए.पी.एस. विर्क, विशेष सचिव वित्त राजेश अग्रवाल और डिप्टी कमिशनर पटियाला कुमार अमित शामिल थे।