5 Dariya News

माईक्रोसॉफ्ट द्वारा पंजाब में रोशनी, मोबाइल चार्जिंग, इंटरनेट संपर्क के लिए सौर ऊर्जा यंत्रों की पेशकश

कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा प्रौजेक्ट की संभावनाओं का पता लगाने के लिए अपने प्रमुख सचिव और पेडा को निर्देश

5 Dariya News

चंडीगढ़ 02-Aug-2017

माईक्रोसॉफ्ट ने पंजाब में रोशनी, मोबाइल चार्जिंग और इंटरनेट संपर्क के लिए सौर ऊर्जा पोटेबल सायलैंडर-हैड -सर्विस यंत्र मुहैया करवाने में भारी रूचि दिखाई है जो कि बहुत अधिक लाभप्रद है और इस संबंध में राज्य के दूर-दराज़ के क्षेत्रों में विशेष ध्यान केंद्रित किया जायेगा। माईक्रोसॉफ्ट और वैरियोन ग्लोबल होलडिंगज़ का एक सांझा शिष्टमंडल बुद्धवार को पंजाब के मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को मिला और उपरोक्त यंत्रों को सूबे में बढ़ावा देने के लिए एक पायलट प्रोजैक्ट शुरू करने के प्रस्ताव पर विचार-अदला बदली किया जिनको एक छज्जे (टेबलेट) के साथ जोड़ा जायेगा। शिक्षा और कृषि समेत विभिन्न क्षेत्रों में सेवाओं के लिए यह यंत्र कंपनियाँ की तरफ से मुहैया करवाया जाएंगे।एक सरकारी वक्ते अनुसार मुख्य मंत्री ने पंजाब ऊर्जा विकास एजेंसी (पेडा) को निर्देश दिए हैं कि वह दोनों कंपनियों के साथ मिल कर एक ग्रुप का गठन करे ताकि राज्य में ऐसे यंत्रों का प्रयोग और संभावनाओं का पता लगाया जा सके।मीटिंग दौरान एनर्जी असैस इनीशिएटिव माईक्रोसॉफ्ट  के डायरैक्टर केविन कौंनली ने वाजिब दरों वाले इन्टरनेट संपर्क मुहैया कराने के लिए अपने तजुर्बे सांझे किये। 

वैरियोन के सी.ई.ओ. टीम कोनडोन ने इस संबंध में विस्तृत पेशकारी की और वैरियोन सायलैंडर-हैड-सैक्टर (सी.एच.एस.) सर्विस का प्रदर्शन किया जो रौशनी और मोबाइल फ़ोन चार्जिंग के साथ संबंधित था। उन्होंने मीटिंग दौरान बताया कि उनकी कंपनी ने अपने कार्य इतिहास को सिद्ध किया है और यह इंटरनेट सेवाओं मुहैया करवाने के इलावा सरकारी इमारतों की छत्तों पर सौर ऊर्जा पैनल लगाने के लिए जानी जाती है जिनकी समर्र्था 1 किलोवाट से 100 किलोवाट के बीच है।कोनडोन ने कहा कि उनकी कंपनी ने घरों में लगने वाली सौर ऊर्जा प्रणाली स्थापित करने में पहला स्थान प्राप्त किया है। इस तरह के 1 लाख सिस्टम लगाये गये हैं और भारत में 80 हज़ार सोलर स्ट्रीट लाईटें पहले ही लगाईं जा चुकीं हैं। इस ग्रुप ने वर्ष 2020 के आखिऱ तक 20 लाख सोलर होम सिस्टम लाने का लक्ष्य निर्धारित किया  है।

श्री कोनडोन ने कहा कि उनकी कंपनी आसाम, बिहार, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, जम्मू -कश्मीर, मध्य प्रदेश, मेघालया, मिजोरम, हरियाणा, तामिलनाडु, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड जैसे 12 राज्यों में सौर  ऊर्जा की सप्लाई के लिए सक्रियता के साथ लगी हुई है।कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पेडा के सी.ई.ओ को कहा है कि वह इस संबंधी  एक पायलट प्राजैक्ट शुरू करने के लिये वैरियोन और माईक्र ोसॉफ्ट के साथ तालमेल करने के लिए कहा है। उन्होंने यह प्रोजैक्ट विशेष तौर पर गरीब बस्तियों में शुरू करने के लिए कहा है जहां कि बहुत से घरों में एक बल्ब का कनैक्शन है। मुख्यमंत्री ने अपने प्रमुख सचिव को वैरियोन की तकनीकी समर्थन की संभावनाओं का पता लगाने और सेहत, शिक्षा और कृषि जैसे महत्वपूर्ण सैक्टरों को वैज्ञानिक रास्ते पर विकसित करने के लिए सहयोग के लिए कहा है। मीटिंग दौरान यह भी प्रस्ताव रखा गया कि मंडी बोर्ड राज्यभर की अपनी मंडी में छाबड़ी वालों के लिए सौर ऊर्जा लाईटों की खरीद कर सकता है।मीटिंग में उपस्थित अन्यों में कल्याण मंत्री साधु सिंह धर्मसोत, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार रवीन ठुकराल, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव तेजवीर सिंह, प्रमुख सचिव बिजली ए. वेनू प्रसाद, सचिव बिजली आर.के. कौशिक और सी.ई.ओ पेडा नवजोत पाल सिंह रंधावा शामिल थे।