5 Dariya News

इटली द्वारा कृषि और सहायक क्षेत्रों में पंजाब के साथ सहयोग की इच्छा व्यक्त

5 Dariya News

नई दिल्ली/चंडीगढ़ 20-Jul-2017

इटली द्वारा कृषि के क्षेत्र और स्थिर विकास के लिए पंजाब के साथ सहयोग की इच्छा ज़ाहिर की गई है। इंडो -योरोपियन सस्टेनएबल डिवेल्पमेंट के सी.ई.ओ. जोहन मार्टिन थामस के नेतृत्व में इटली की कंपनी इैनस के एक शिष्टमंडल ने पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के साथ मुलाकात करके इन क्षेत्रों सहित अन्य क्षेत्रों में भी आपसी सहयोग पर विचार किया।  बैठक उपरांत एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि इटली के सार्वजनकि हिस्सेदारी वाले संस्थानों द्वारा इस वर्ष सितंबर महीने में खाद्य एवं कृषि इंजीनियरिंग पर करवाई जा रही 242वीं अंतरराष्ट्रीय काफ्रेंस में पंजाब को आमंत्रित किया है। मुख्यमंत्री ने शिष्टमंडल को पहचान किये गये क्षेत्रों में मिलकर काम करने के लिए सूबा सरकार की तरफ से पूरा सहयोग देने का भरोसा दिया। उन्होंने संयुक्त प्रयासों और निवेश प्रोग्रामों के द्वारा रोजग़ार पैदा करने की ज़रूरत पर ज़ोर दिया। 

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने संबंधित विभागों को निर्देश दिये  कि शिष्टमंडल के सदस्यों को पूर्ण सहयोग दिया जाये और इस शिष्टमंडल के कुछ मैंबर पंजाब के मूल निवासी हैं।  इैनस कंपनी ने पंजाब में बी.ओ.टी. आधार पर सड़की नैटवर्क का विकास करने के इलावा सौर उर्जा के विकास में रूचि ज़ाहिर की। मुख्यमंत्री ने वफद को बताया कि उनकी सरकार 13 लाख ट्युबवैलों को सौर उर्जा से चलाने की योजना बना रही है और 2000 पंप लगाने का काम शुरू किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि इस से सूबे के कृषि सैक्टर के लिए बिजली सब्सिडी की बचत होगी।   अनास द्वारा डेयरी विकास में निवेश का एक अन्य क्षेत्र की पहचान की गई है जिसमें विशेष तौर पर पनीर का प्रोसेस एवं पैकिंग विशेष तौर पर शामिल है। प्रवक्ता ने बताया कि दोनों पक्षों द्वारा विरासत की सुरक्षा और विरासती पर्यटन को उत्साहित करने पर भी विचार किया गया। 

इजरायल, जापान और ऑस्ट्रेलिया समेत कई अन्य देशों ने भी मुख्यमंत्री के साथ मुलाकात करके पंजाब में विभिन्न प्रोजेक्टों में निवेश करने पर विचार किया। कैप्टन अमरिंदर सिंह सरकार ने सूबे में उद्योगों की पुन: सृजना के लिए कई कदम उठाए हैं और नये उद्योगों पर भी काम किया जा रहा है जिससे व्यापार को आसान बनाने के साथ-साथ पंजाब में निवेश करने वाले औद्योगिक घरानों और अन्य उद्योगों के लिए बेहतर माहौल कायम किया जा सके। शिष्टमंडल के अहम सदस्यों में श्री डोमेनिको पेटरुज़ेली - इैनस इंटरनेशनल इंजीनीरिंग, श्री मैसीनो डी फेलिक- डायरैकटर ऑपरेटिव, श्री लुका पेरिनो आई.आई.सी.सी.आई.-यूरपीयन यूनियनों के ब्रांच खज़़ांची श्री मनवेंदरा सिंह और श्री अदित्या संधू शामिल थे।