5 Dariya News

राज्यपाल से स्पेस ओलम्पियाड के हिमाचल टॉपर्स की भेंट

5 Dariya News

शिमला 19-Jul-2017

राज्यपाल आचार्य देवव्रत से आज यहां राजभवन में राज्य स्तरीय स्पेस ओलम्पियाड-2016 में अव्वल स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों ने भेंट की। यह प्रतियोगिता पांचवीं से 12वीं कक्षा तक के छात्रों को अंतरिक्ष की खोज के असीमित ज्ञान को एक मंच के माध्यम से प्रदान करने के लिए ‘एजुकेयर इंडिया’ द्वारा आयोजित की गई थी। स्पेस ओलम्पियाड में हिमाचल से अव्वल आए इन छात्रों को बधाई देते हुए राज्यपाल ने कहा कि इस तरह की प्रतियोगिताएं युवा विद्यार्थियों को विश्व की एक उत्कृष्ट तथा मनोरंजक सीमाहीन यात्रा के माध्यम से विश्व स्तरीय अनुभव प्रदान करने के अतिरिक्त उन्हें अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में भारत की मौजूदा स्थिति व ब्रहमांड के गूढ़ ज्ञान से परिचित करवाती है। 

इन प्रतियोगिताओं के माध्यम से प्रदेश के युवा छात्रों को अन्तर्राष्ट्रीय अनुभव भी प्राप्त होता है। स्पेस ओलम्पियाड में अव्वल स्थान पर रहे इन छात्रों में डीएवी अम्बोटा से अविश्रांत शर्मा, गुरू नानक मिशन स्कूल पांवटा-साहिब से सृजन पलियाल तथा डीएवी चम्बा से अमित बधई शामिल हैं जिन्होंने 2 जुलाई से 9 जुलाई तक लंदन में विज्ञान अध्ययन कार्यक्रम में भाग लिया । प्रारम्भिक स्तर पर प्रदेश से 20 हजार छात्रों से भी ज्यादा विद्यार्थियों ने भाग लिया तथा जिलों में अव्वल रहे 30 चयनित छात्रों ने भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय के राष्ट्रीय विज्ञान केन्द्र नई दिल्ली में 3 अप्रैल, 2017 को स्नातक समारोह में भाग लिया। 

‘एजुकेयर’ के प्रतिनिधि श्री विकास मारिया सूद ने कहा कि विजेताओं ने प्रथम स्तर पर पुरस्कार, प्रमाण-पत्र व मैडल प्राप्त करने के अतिरिक्त उन्होंने अंतरिक्ष, विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी के क्षेत्र में विश्वविख्यात राष्ट्रीय तथा अन्तर्राष्ट्रीय संस्थानों में शैक्षणिक भ्रमण किया । श्री सुद ने कहा कि गत वर्षों में राज्य के टॉपर्स ने नासा, कैनेडी अंतरिक्ष केन्द्र फलोरिडा (अमरिका), राष्ट्रीय विज्ञान शोध संगठन (इसरो) बंगलुरू तथा हिन्दुस्तान एरोनेैटिक्स लिमिटेड, बंगलुरू का भी भ्रमण किया है।