5 Dariya News

केन्द्र सरकार जिला परिषदों व पंचायत समितियों को जारी करे धनराशिः वीरभद्र सिंह

राज्य के सभी क्षेत्रों का समान विकास सरकार की प्रतिबद्धता

5 Dariya News

नाचन (मण्डी) 18-Jul-2017

मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आज मण्डी जिले के विधानसभा क्षेत्र नाचन के कनैड में 9.74 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली उठाऊ जलापूर्ति योजना की आधारशिला रखी। इस योजना से ग्राम पंचायत कनैड के अलावा ग्राम पंचायत भौर, डंगरैण, छातर, अप्पर बैहली तथा जुगाहण की बस्तियां लाभान्वित होंगी। योजना 27 गांवों की लगभग 22000 की आबादी को स्वच्छ पेयजल प्रदान करेगी।मुख्यमंत्री ने सुन्दरनगर तहसील के कनैड में ग्राम पंचायत घीड़ी, भलाणा तथा डोलधार की बस्तियों डोलधार, बढे़तर तथा कोटला के लिए 3.40 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली उठाऊ जलापूर्ति योजना की भी आधारशिला रखी। यह योजना क्षेत्र के 39 गांवों की लगभग 5000 की आबादी को लाभान्वित करेगी।कनैड में एक विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि नाचन के मौजूदा विधायक यह साबित करने की कोशिश कर रहे हैं कि कनैड में बड़ी संख्या में लोगों का एकत्र होना उनकी मेहनत का नतीज़ा है। उन्होंने कहा कि चुने हुए प्रतिनिधियों तथा विधायकों का कर्त्तव्य है कि वे लोगों के कल्याण के कार्य करें और विकास कार्यों का क्रियान्वयन सुनिश्चित बनाएं। उन्होंने कहा कि विधायकों को इसके लिए अलग से बजट मिलता है। 

श्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि वर्तमान विधायक ने अपने विधानसभा क्षेत्र में विकास कार्य किए होंगे, लेकिन यह दावा करना गलत है कि समूचा विकास उनके द्वारा ही किया गया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार सभी क्षेत्रों का एक समान विकास सुनिश्चित बना रही है। उन्होंने कहा कि विकास एक सतत् प्रक्रिया है और ऐसा कदापि नहीं है कि जहां विपक्ष के विधायक हैं, उस विधानसभा क्षेत्र का विकास न हो। उन्होंने कहा कि कांग्रेस समान व सन्तुलित विकास पर विश्वास करती है और वार्षिक योजना बैठक में सभी विधायकों की प्राथमिकताओं पर चर्चा की जाती है और उनपर विचार किया जाता है। उन्होंने कहा कि लोगों को महज यह कहकर गुमराह करना कि जिन निर्वाचन सभा क्षेत्रों में विपक्ष के विधायक हैं, उन क्षेत्रों में विकास की अनदेखी की जा रही है, सही नही है।मुख्यमंत्री ने कहा कि त्रिस्तरीय पंचायती राज प्रणाली लोकतांत्रिक व्यवस्था की रीढ़ है तथा राज्य सरकार ने जिला परिषदों व पंचायत समितियों के लिए भी धन राशि जारी करने के लिए कईं बार केन्द्र से मामला उठाया है।उन्होंने कहा कि पंचायत समितियों तथा जिला परिषदों को विकास कार्यों के लिए धन राशि राज्य सरकार द्वारा अपने संसाधनों से वहन की जा रही है। भारत सरकार केवल पंचायतों को धन राशि प्रदान कर रही है। पंचायत समितियों व जिला परिषदों को किसी प्रकार की निधि का प्रावधान केन्द्र सरकार ने नहीं किया है।मुख्यमंत्री ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कनैड में विज्ञान प्रयोगशाला के अतिरिक्त भवन के निर्माण की भी घोषणा की।

देर सांय, मुख्यमंत्री ने पंडोह में पुलिस पोस्ट का लोकार्पण किया।नाचन क्षेत्र के विधायक श्री विनोद कुमार ने जनसभा को सम्बोधित करते हुए क्षेत्र की दीर्घकालीन मांग को पूर्ण करते हुए क्षेत्र में दो जलापूर्ति योजनाओं के शिलान्यास के लिए मुख्यमंत्री का आभार प्रकट किया। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा लोगों की मांगों के अनुरूप स्कूल खोलने के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने टेक चन्द डोगरा द्वारा हथगढ़ में डिग्री कालेज की घोषणा की मांग का समर्थन किया व बागी में पुलिस पोस्ट खोलने का आग्रह किया।हि.प्र. अनुसूचित जाति/जनजाति विकास निगम के अध्यक्ष श्री टेक चन्द डोगरा ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए नाचन विधानसभा क्षेत्र के हथगढ़ में राजकीय डिग्री कालेज खोलने का आग्रह किया। इसके अतिरिक्त, उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र धनोटू को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्तरोन्नत करने तथा जयदेवी या झुंगी में आईटीआई खोलने का आग्रह किया। उन्होंने गोहर की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कनैड के विज्ञान प्रयोगशाला भवन तथा सैंज में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के निर्माण का आग्रह भी किया।उन्होंने क्षेत्र में एक भी स्कूल न खोल पाने व क्षेत्र के विकास की अनदेखी  के लिए वर्तमान विधायक की आलोचना की।ग्राम पंचायत कनैड की प्रधान रीता देवी ने भी मुख्यमंत्री का स्वागत व सम्मान किया। उन्होंने क्षेत्र की मांगों को मुख्यमंत्री के समक्ष रखा तथा 13 करोड़ रुपये की दो महत्वपूर्ण जलापूर्ति योजनाओं के शिलान्यास के लिए मुख्यमंत्री का आभार जताया।ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री श्री अनिल शर्मा, मुख्य संसदीय सचिव श्री सोहन लाल, नाचन के विधायक श्री विनोद कुमार, अनुसूचित जाति/जनजाति विकास निगम के अध्यक्ष श्री टेक चन्द, मिल्क फैड के अध्यक्ष श्री चेत राम ठाकुर, एपीएमसी के अध्यक्ष श्री हरिन्द्र सिंह, खण्ड कांग्रेस समिति के अध्यक्ष श्री टेक चन्द राघवा, हिमाचल प्रदेश कांग्रेस समिति के सचिव श्री संजय डोगरा, मुख्यमंत्री के ओएसडी श्री अमित पाल, एचपीटीडीसी के निदेशक मण्डल के सदस्य श्री रूपेश कंवल भी अन्य गणमान्य सहित इस अवसर पर उपस्थित थे।