5 Dariya News

पंजाब सरकार आर्थिक तौर पर कमज़ोर वर्गों को मुख्य धारा में लाने के लिए वचनबद्ध : साधू सिंह धर्मसोत

अनुसूचित जाति वर्ग के ग्रैजुएट युवकों को मिलेगा नि:शुल्क स्टैनोग्राफी व कंप्यूटर का प्रशिक्षण, चयनित युवकों को 1500 रूपए प्रति माह मिलेगी छात्रवृत्ति

5 Dariya News

चंडीगढ़ 18-Jul-2017

पंजाब सरकार राज्य के आर्थिक तौर पर कमज़ोर वर्गों के नवयुवकों के लिए रोजग़ार के साधन पैदा करने के लिए वचनबद्ध है ताकि उन्हें मुख्य धारा में लाकर बेहतर जीवन जीने के अवसर प्रदान किए जा सकें।यह प्रगटावा करते पंजाब के अनुसूचित जाति व पिछड़ी श्रेणियां कल्याण मंत्री स. साधू सिंह धर्मसोत ने कहा कि राज्य सरकार राज्य के अनुसूचित जाति वर्ग के ग्रैजुएट युवकों को रोजग़ार हासिल करने के योग्य बनाने के लिए चालू सत्र 2017-18 दौरान पंजाबी और अंग्रेज़ी स्टैनोग्राफी के साथ-साथ बेसिक कंप्यूटर का एक वर्षीय नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह प्रशिक्षण मुकम्मल करने उपरांत संबंधित युवक जहां प्राइवेट व सरकारी क्षेत्रों में बढिय़ा रोजग़ार हासिल करने के योग्य हो जाएंगे, वहीं वह निजी तौर पर अपना टाईपिंग का  कारोबार भी आरंभ कर सकेंगे।स.धर्मसोत ने बताया कि चुने गए योग्य युवकों को यह प्रशिक्षण जिला अमृतसर, फिरोज़पुर, पटियाला व एस ए एस नगर की स्टैनोग्राफी प्रशिक्षण संस्थओं में नि:शुल्क दिया जाएगा। 

उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण संबंधी आवेदन प़त्र जिला कल्याण अधिकारी, अंबेडकर भवन, मल्लवाल रोड, फिरोज़पुर, जिला कल्याण अधिकारी, अंबेडकर भवन,सेवा सिंह ठीकरी वाला नगर, पटियाला व प्रिंसिपल, अंबेडकर संस्था, सैक्टर-60, फेज़-3बी-2, एस ए एस नगर (मोहाली) को अपने मुकम्मल अजिर्यां 25 जुलाई तक भेज सकते हैं।कल्याण मंत्री ने आगे बताया कि इस स्कीम तहत सिखलाई राज्य के नागरिक अनुसूचित जाति वर्ग उन बेरोजग़ार युवकों को दी जाएगी जिनकी कम से कम योग्यता ग्रैजुएशन हो तथा उनके परिवारों की वार्षिय आय तय किए नियमों अनुसार हो। उन्होंने कहा किक 30 वर्ष की आयु तक के अनुसूचित जाति वर्ग के योग्य उम्मीदवारों की 31 जुलाई को प्रात: 10 बजे संबंधित संस्थाओं में विभागीय चुनाव कमेटी द्वारा इंटरव्यू होगी। उन्होंने बताया कि चयनित युवकों को प्रशिक्षण दौरान 1500 रूपए प्रति माह प्रति विद्यार्थी छात्रवृत्ति भी दी जाएगी।स.धर्मसोत ने कहा कि हमारी सरकार की पहल समाज के कमजोर वर्गों की भलाई करना है और सरकार समाज के कमज़ोर तथा लाभ से वंचित वर्गों के प्रति सचेत है। उन्होंने कहा कि सरकार ने बजट में अनुसूचित जाति, पिछड़ी श्रेणीयों और अल्प संख्यक वर्ग के साथ संबंधित नवयुवकों को ऋण देने के लिए पंजाब अनुसूचित जाति निगम व बैकफिंको के लिए क्रमवार 17.66 करोड़ और 2.44 करोड़ रूपए आरक्षित रखे हैं ताकि जिन नवयुवकों को विभिन्न क्षेत्रों में अपना रोजग़ार आरंभ करने के लिए  कम दरों पर ऋण मुहैया करवाया जा सके।