5 Dariya News

चौ. जुल्फकार अली ने 25 जुलाई से आधार सीडिंग शिविर आयोजित करने के निर्देश दिये

एफसीएसएंडसीए कार्यप्रणाली में पारदर्षिता पर समझौता नहीं किया जाएगा

5 Dariya News

श्रीनगर 18-Jul-2017

सूचना, खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री चौ. जुल्फकार अली ने राज्य में राशन कार्डों को आधार कार्ड से जोड़ने की प्रक्रिया में तेजी लाने हेतु आज सम्बंधितों को 25 जुलाई से 3 दिवसीय आधार सीडिंग शिविर आयोजित करने के निर्देश दिये। आधार को राशन कार्ड से जोड़ने की वर्तमान स्थिति पर अपनी चिंता जताते हुए मंत्री ने कहा कि राशन कार्ड को आधार से जोड़ने के कार्य को मिशन मोड से लिया जाना चाहिए ताकि इस प्रक्रिया को यथाशीघ्र पूरा किया जाना चाहिए। मंत्री ने कहा कि लोगों के विभाग तक आने की प्रतीक्षा करने के बजाय विभाग को उन तक पहुंचकर उनके अधिकार जिलों  में आधार सीडिंग शिविरों का आयोजन करना चाहिए। 25 जुलाई से 28 जुलाई तक शुरू किये जा रहे 3 दिवसीय शिविर के लिए मंत्री ने निर्देश देते हुए कहा कि प्रतिदिन राज्य भर के 3 जिलों को शिविरों में लिया जाना चाहिए। उन्होंने अधिकारियों की एक समर्पित टीम तैयार करने के निर्देश भी दिये जो इस कार्य को सुचारू बनाएगी। 

बैठक के दौरान मंत्री ने विभागों की कार्यप्रणाली में अधिक से अधिक पारदर्षिता लाने हेतु सरकार के प्रयास को भी दोहराया। कुछ कर्मचारियों के कार्य से जुड़ी गल्त जानकारी पर चिंता जताते हुए मंत्री ने कहा कि उन्हें जानकारी मिल रही है कि विभाग में कुछ कर्मचारी विभाग की कार्यप्रणाली में पारदर्षिता लाने में बाधा डाल रहे हैं।मंत्री ने कहा कि ऐसे कर्मचारियों को सहन नहीं किया जाएगा तथा इनसे सख्ती से निपटा जाएगा। उन्होंने सम्बंधित अधिकारियों पर बल देते हुए कहा कि ऐसे लोगों की जांच कर इन्हें यथाशीघ्र विभाग से निकाला जाये।बैठक के दौरान मंत्री को जानकारी दी गई कि विभाग का शिकायत पोर्टल केवल कश्मीर संभाग से 3 और जम्मू संभाग से 2 शिकायतों पर कार्य कर रहा है और इनका निपटारा किया जा रहा हैं। 

बेहतर कार्य के लिए विभाग के कर्मचारियों की सराहना करते हुए मंत्री ने कहा कि एफसीएसएंडसीए सीधे तौर पर लोगों से जुड़ा है तथा पोर्टल बनाने का उद्देश्य उपभोक्ताओं की समस्याओं को सुनना तथा इनका यथाशीघ्र समाधान करना है।बैठक में बताया गया कि जम्मू तथा कश्मीर संभागों ने डाटा एंट्री ओपरेटरों को पूरा किया है। मंत्री ने निर्देश दिये कि भर्ती प्रक्रिया को इस सप्ताह के अंत तक पूरा किया जाना चाहिए ताकि यथाशीघ्र कार्य शुरू किया जा सके।  एफसीएसएंडसीए सचिव शफीक रैना, एफसीएसएंडसीए निदेशक जम्मू आर.ए. इंकलाबी, एफसीएसएंडसीए निदेशक कश्मीर निसार अहमद वानी बैठक में उपस्थित थे।