5 Dariya News

राजस्व कठिनाईयों के बावजूद प्रत्येक वायदा पूरा किया जायेगा - तृप्त रजिंदर सिंह बाजवा

‘दरियाई पानी के मामले में पंजाब के हितों को रत्ती भर भी आँच नहीं आने दी जायेगी’ गुरदासपुर लोकसभा क्षेत्र का उपचुनाव कांग्रेस बड़े फर्क़ से जीतेगी

5 Dariya News

चंडीगड़ 16-Jul-2017

पंजाब के ग्रामीण विकास और पंचायत मंत्री तृप्त रजिंदर सिंह बाजवा ने आज यहां कहा है कि गंभीर आर्थिक कठिनाईयों के बावजूद राज्य की कांग्रेस सरकार लोगों के साथ किया हर वायदा पूरा करने के अतिरिक्त विकास का निश्चित किया गया हर लक्ष्य भी हासिल करेगी। एक टीवी चैनल के साथ विशेष इंटरव्यू करते हुये, श्री बाजवा ने कहा कि जी.एस.टी. लागू करने के साथ होने वाली आय, नये राजस्व संसाधन पैदा करके और करों की चोरी रोक कर पंजाब सरकार अपना राजस्व घाटा पूरा करने और विकास के लिए आवश्यक पैसो का प्रबंध करेगी। उन्होंने कहा कि अकाली -भाजपा सरकार की दोषपूर्ण नीतियों के कारण पंजाब के सिर कजऱ्े का बोझ बढक़र तकरीबन दो लाख करोड़ रुपए हो जाने साथ सरकार सामने वायदे पूरे करन और विकास कामों के लिए पैसो की गंभीर समस्या आ रही है, परंतु कैप्टन अमरिन्दर सिंह की सुयोग्य नेतृत्व में राज्य सरकार इस चुनौती में से सफलतापूर्वक मुक्त हो कर निकलेगी। किसानों के कजऱ्े माफ करने संबंधी चल रहे वाद-विवाद संबंधी उन्होंने कहा कि कैप्टन अमरिंदर सिंह की सरकार ने पहले प्रयास में  दो लाख तक के ऋृणों से किसानों को मुक्त कर दिया है जिसका तकरीबन दस लाख किसान परिवारों को लाभ होगा। इन किसानों के कजऱ् अब सरकार ख़ुद देगी। 

उन्होंने कहा कि साहूकारों के ऋृणों के निपटारे के लिए सरकार मौजूदा कानून में संशोधन करके यह यकीनी बनायेगी कि साहूकार कजऱ् की बाकायदा लिखित-पड़त हो, ब्याज दर 11 प्रतिशत से अधिक न हो और ब्याज मूल रकम से किसी भी हालत में न बढ़े। श्री बाजवा ने एक प्रशन के उत्तर में कहा कि दरियाई  पानियों के मामलो में पंजाब के हितों को रत्ती भर भी आंच नहीं आने दी जायेगी। उन्होंने कहा कि अगर पंजाब के दरियाई पानियों के लिए असल लड़ाई लडने वाले किसी एक नेता का नाम लेना हो तो वह कैप्टन अमरिन्दर सिंह हैं और वह अब भी किसी कीमत पर पंजाब में से ओर पानी बाहर नहीं जानें देंगे क्योंकि पंजाब के पास अपनी ज़रूरत की पूर्ति के लिये आवश्यक पानी भी नहीं है।कैबिनेट मंत्री ने कहा कि कांग्रेस सरकार बनने के बाद राज्य की अमन-कानून की स्थिति में बड़ा सुधार आया है। उन्होंने दावा किया कि बेअदबी की घटनाएँ और अन्य  जुर्म घटे हैं, गैंगस्टर ख़त्म हो रहे हैं या पंजाब छोड़ कर भाग गए हैं।गुरदासपुर लोकसभा क्षेत्र की जल्दी होने वाले उपचुनाव संबंधी पूछे गये एक सवाल के जवाब में श्री बाजवा ने कहा कि कांग्रेस यह उपचुनाव वोटों के बड़े फर्क़ के साथ जीतेगी। उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी का वहां कोई आधार नहीं है जबकि लोग अभी भी अकाली -भाजपा सरकार की ज़्यादतियां भूले नहीं हैं। श्री बाजवा ने कहा कि मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह और राज्य प्रधान सुनील जाखड़ के नेतृत्व में पंजाब कांग्रेस पूरी तरह एकजुट और इस उपचुनाव जीतने के लिए तैयार-बर-तैयार है।

श्री बाजवा ने कहा कि अपने किये वायदे अनुसार कैप्टन अमरिन्दर सिंह की सरकार ने राज्य में नशों के ख़ात्मे संबंधी काफ़ी प्राप्तियाँ कर ली हैं। उन्होंने बताया कि बहुत से नशा तस्कर या तो पंजाब में से बाहर भाग गए हैं या यह धंधा छोड़ गए हैं। नशीले पदार्थों की सप्लाई लाईन तोड़ दी गई है और नशे अब असानी से नहीं मिलते। किसी बड़ी मछली के न फंसने संबंधी उन्होंने बताया कि यह लोग पंजाब छोड़ गए हैं, परन्तु फिर भी पुलिस उनको काबू करने के लिए अपने यत्न कर रही है। अपने विभागों के काम काज संबंधी पूछने पर कैबिनेट मंत्री ने बताया कि ग्रामीण विकास और पंचायत विभाग में शामलाट ज़मीनों पर से नाजायज कब्ज़े हटाने, सांझी ज़मीनों की बोली पारदर्शी ढंग के साथ करवाकर पंचायतों की आमदन बढ़ाने, तलाबों को प्रयोग में लाने और पंचायतों के चुनाव समय पर निष्पक्ष और आज़ाद ढंग के साथ करवाना उनकी प्राथमिकतांए  हैं। मगनरेगा को असरदार ढंग के साथ लागू करना भी उनके एजंडे पर है। इसी तरह ही जल आपूर्ति और सेनिटेशन विभाग में हर घर में पीने वाले साफ़ पानी का कनैक्शन और साफ़ सुथरी टायलट मुहैया कराने का लक्ष्य निश्चित किया गया है। इसके साथ ही नये आर.ओ. व्यवस्था लगाने और पुरानों को ठीक करवाने का काम भी पहल के आधार पर किया जायेगा।