5 Dariya News

पंजाब के मुख्यमंत्री द्वारा पादरी की हत्या के संदर्भ में सांप्रदायिक ताकतों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई करने के पुलिस को निर्देश

संप्रदायिक तत्वों विरूद्ध अति चौकस रहने और खुफिया जानकारी एकत्र करने के लिये केंद्र से तालमेल रखने के लिये कहा

5 Dariya News

चंडीगढ़ 16-Jul-2017

लुधियाना जिले में एक ईसाई पादरी की हत्या को गंभीरता से लेते हुये कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पंजाब के डी जी पी को निर्देश जारी किये हैं कि वह राज्य में इस प्रकार की कार्रवाईयों से सांप्रदायिकता को हवा देने का प्रयास करने वाले तत्वों विरूद्ध तीखी कार्रवाई करें और इन ताकतों से अति चौकस रहने के लिये पुलिस को आदेश जारी करें। आज यहां एक सरकारी प्रवक्ता अनुसार मुख्यमंत्री ने राज्य की पुलिस और खुफिया विभागों में आपसी तालमेल और संपर्क बनाने को यकीनी बनाने के लिये भी श्री सुरेश अरोड़ा, डी जी पी को निर्देश दिये हैं ताकि ऐसी घटनाओं के पुन: घटित होने से रोकने के लिये आगामी खुफिया जानकारी प्राप्त की जा सके । मुख्यमंत्री ने राज्य और केंद्रीय पुलिस तथा खुफिया ऐजेंसियों में समीप के तालमेल का भी सुझाव दिया ताकि ऐसी स्थिति से निपटने के सक्षम होने के लिये ठोस और व्यापक खुफिया जानकारी एकत्र करने के लिये सुविधा मिल सके। मुख्यमंत्री ने कानून व्यवस्था को बनाये रखने के लिये सभी आवश्यक हिफाजती कदम उठाने को यकीनी बनाने के लिये भी डी जी पी को आदेश जारी किये हैं ताकि राज्य में शांति और सद्भावना बरकरार रखी जा सके। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के वातावरण में खराब करने के प्रयास को किसी भी कीमत पर सहन नही किया जायेगा। उन्होंने इस संबंध में अपनी डियूटी में लापरवाही करने वाले पुलिस अधिकारियों विरूद्ध कठोर कार्रवाई की चेतावनी दी है। मोटर साईकिल सवार दो अज्ञात हमलावरों द्वारा पादरी सुल्तान मसीह की हत्या संबंधी घटित घिनौनी एवं निंदनीय घटना की संवेदनशीलता को देखते हुये मुख्यमंत्री ने इस संदर्भ में घटित होने वाली किसी भी नाकारत्मक पक्षीय घटना को रोकने के लिये पुलिस विभाग को स्थिति पर समीप से नजर रखने के लिये कहा। उन्होंने कहा कि हत्या के बाद पैदा हुई स्थिति को सामान्य बनाने के लिये क्षेत्रीय अधिकारियों को स्थानीय ईसाई नेताओं से तालमेल बनाने तथा उनका समर्थन लेने के लिये भ्भी निर्देश जारी करने हेतू डीजीपी को कहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने आर एस एस, हिंदू और शिवसेना नेताओं सहित जनवरी, 2016 से पंजाब में की हत्याओं की सीबीआई जांच में तेजी लाने का मामला पहले ही प्रधानमंत्री के पास उठाया है। 11 जुलाई को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री से हुई बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा था कि केंद्रीय और राज्य पुलिस तथा खुफिया एजेंसियों की बढिय़ा प्रयासों के बावजूद इन हत्याओं का पता लगाने संबंधी अभी कोई भी सफलता नही मिली। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को विनती की थी कि वह केंद्रीय खुफिया एवं जांच एजेंसियों को इन मामलों की गहन जांच करने के लिये अपने प्रयास तेज करने के लिये निर्देश दें।