5 Dariya News

खून नालियों में नहीं, धमनियों में बहना चाहिए...तेज सिंह

संत निरंकारी मिशन के 120संत निरंकारियों ने रक्तदान देकर कमाया पुण्य, निरंकारी समागम व रक्तदान शिविर में बतौर मुख्यातिथि पहुंचे एडीसी कुल्लू

5 Dariya News

कुल्लू 09-Jul-2017

संत निरंकारी मिशन द्वारा सत्संग भवन गांधीनगर में रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाएगा। इस मौके पर एडीसी कुल्लू राकेश शर्मा ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। ब्रांच के संयोजक बीआर रवि द्वारा मुख्यातिथि का टोपी व हार पहनाकर स्वागत किया गया। वहीं, इस कार्यक्रम की अध्यक्षता तेज सिंह चौधरी जोनल इंचार्ज द्वारा की गई। एक दिवसीय इस निरंकारी समागम व रक्तदान शिविर में जिला कुल्लू व लाहुल स्पीति के निरंकारी अनुयायियों ने भाग लिया। इस रक्तदान शिविर में संत निरंकारी मिशन के मीडिया प्रभारी जीत कपूर, तहसीलदार केलांग हीरा चंद, डॉ. चंदन, रामलाल, योगराज, कमलानंद, खेमचंद, आशीष, शेर सिंह, अभिनाश सोनी, डोले राम, धर्म चंद, तारा चंद, अंकुश, विवेक, राकेश कुमार, रामलाल, पूजा, लता, सुप्रिया, कमला, इंद्रा, कृष्णा, शशिकला, पार्वती, वीना कपूर, शिवानी, सीता, रजनी, वंदना व संतोष सहित 120 से अधिक अनुयायियों ने रक्तदान किया। इसके अलावा मिशन के अनुयायी योगराज ने 24वीं बार, भोलाराम ने 22वीं बार, कुल्लू ब्रांच के संचालक संत राम ने 9वीं बार व जीत कपूर ने 6वीं बार रक्तदान कर पुण्य कमाया। वहीं, इस अवसर पर एक विशाल सत्संग का भी आयोजन किया गया जिसमें जिला कुल्लू व लाहुल स्पीति से आए हुए मिशन के अनुयायियों ने अपने-अपने विचार प्रकट किए। सत्संग की अध्यक्षता करते हुए जोनल इंचार्ज तेज सिंह चौधरी ने संगत को संबोधित करते हुए कहा कि बाबा हरदेव सिंह महाराज ने अपने अनुयायियों को यह शिक्षा दी है कि खून नालियों में नहीं, धमनियों में बहना चाहिए। उन्होंने कहा कि रक्तदान करने से यदि किसी का जीवन बच सकता है तो स्वैच्छिक रक्तदान कर पुण्य कमाएं। 

उन्होंने कहा कि बाबा हरदेव सिंह महाराज के आदेशानुसार निरंकारी मिशन से जुड़े लोग देश व प्रदेश में समय-समय पर रक्तदान शिविरों का आयोजन करके रक्तदान कर पुण्य कमा रहे हैं। यही नहीं देश के अलावा विदेशों में भी मिशन के अनुयायियों द्वारा रक्तदान शिविरों के माध्यम से लोगों की जान बचाई जा रही है। उन्होंने कहा कि इससे पूर्व बिलासपुर जिला में भी मिशन द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया जिसमें 125 लोगों ने रक्तदान कर पुण्य कमाया है। उन्होंने कहा कि मानव की जिंदगी बचाने के लिए रक्त का कोई विकल्प नहीं। उन्होंने कहा कि कोई व्यक्ति चाहे कितना भी परमात्मा शब्द को रटता रहे, दोहराता रहे लेकिन वो कहीं पहुंचेगा नहीं तथाकथित ज्ञानी की यही भूल है। हालांकि भगवान श्रीकृष्ण ने गीता में कहा है कि मैं हूं, तत्व ज्ञान में मैं हूं, विचारण नहीं। तत्व शब्द का प्रयोग जगह-जगह पवित्र गीता में केवल एक फासला बनाने के लिए किया गया है कि सुनकर वैसे ही चलती रहेगी जैसे पहले चलती थी, सुनकर जान लेने से जीवन में कोई रूपातंरण नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि महात्माओं का कथन है कि आदमी क्या मानता है, इससे उसके धार्मिक होने का कोई पता नहीं लगता बल्कि तत्व ज्ञान की प्राप्ति (पूर्ण सद्गुरू द्वारा) के बाद आदमी कैसे जीता है इससे इसके धार्मिक होने का पता चलता है। इस मौके पर भाजपा प्रदेश महामंत्री राम सिंह के अलावा मिशन के लाहुल-स्पीति जिला के मुखी महात्मा, मनाली, बंजार, ब्राण, भुंतर, कुल्लू, सैंज ब्रांच के मुखी महात्माओं सहित सेवादल के संचालक व शिक्षक ब्लड बैंक कुल्लू से जीएस नेगी ने भाग लिया। वहीं, इस मौके पर क्षेत्रीय अस्पताल के चिकित्सक आरसी गुलेरिया ने कहा कि हमें ज्यादा से ज्यादा रक्तदान करना चाहिए ताकि किसी की अमुल्य जिंदगी को बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि एक स्वस्थ पुरूष साल में 6 बार व महिला दो बार रक्तदान कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि एक व्यक्ति के रक्तदान करने से 4 लोगों का जीवन बचाया जा सकता है।