5 Dariya News

प्रदेश में मशीन आधारित अल्ट्रा मॉडर्न टाईमिंग प्रणाली शुरु की जाएगीः जी.एस.बाली

निजी क्षेत्र के बस चालकों के लिये कॉर्पस निधि स्थापित की जाएगी , शिमला में आयोजित की जाएगी सड़क सुरक्षा पर राष्ट्रीय कार्यशाला

5 Dariya News

शिमला 06-Jul-2017

बस अड्डों से समय पर वाहनों की निकासी तथा वाहनों की भीड़-भाड़ पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से राज्य के पांच महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों पर मशीन आधारित अल्ट्रा आधुनिक समय प्रणाली आरंभ की जाएगी। सैलानियों तथा स्थानीय यात्रियों की सुविधा के लिये इन स्थानों पर यातायात सुचारू सुनिश्चित बनाने के लिये यह प्रणाली कारगर बनाई जाएगी। इसके पश्चात, यह सुविधा राज्य के अन्य भागों में भी उपलब्ध करवाई जाएगी। यह बात परिवहन मंत्री श्री जी.एस. बाली ने राज्य परिवहन विकास एवं सड़क सुरक्षा परिषद की आज यहां आयोजित चौथी बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही।श्री बाली ने कहा कि निजी क्षेत्र में कार्यरत चालक व परिचालक श्रमिक समुदाय के कल्याण के लिए राज्य सरकार द्वारा कॉरप्स निधि स्थापित की जाएगी। इस निधि का उपयोग एक निर्धारित समयावधि की सेवा के उपरांत इस श्रेणी को अनुग्रह राहत देने के लिए किया जाएगा। कर्मियों का सेवा रिकार्ड व डाटा परिवहन विभाग द्वारा बनाया जाएगा।

परिवहन मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार सड़क सुरक्षा पर विशेष ध्यान दे रही है तथा यातायात नियमों के उल्लंघन के उपरांत किसी भी प्रकार का समझौता नहीं किया जाएगा। उन्होंने पूरे प्रदेश में 15 दिनों के भीतर कबाडियों द्वारा रखे गए कबाड़ सहित सड़क किनारे पार्क किए गए सभी नकारा वाहनों को हटाने के निर्देश दिए। विभाग व पुलिस द्वारा सड़कों पर यातायात को अवरूद्ध करने वाले किसी भी प्रकार के कबाड़ को हटाने के लिए एक विशेष अभियान चलाया जाएगा।उन्होंने कहा कि जनमानस में सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए 12 अगस्त, 2012 को नगरोटा में सड़क सुरक्षा पर एक विशेष दौर का आयोजन किया जाएगा, जिसमें 20 हजार महिलाएं व 10 हजार पुरूष शामिल हैं। समान रूप से प्रदेश के स्कूलों में सड़क सुरक्षा पर एक जागरूकता अभियान आरम्भ किया जाएगा।श्री बाली ने कहा कि पहाड़ी राज्यों में सड़क सुरक्षा से सम्बन्धित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करने के लिए निकट भविष्य में हिमाचल प्रदेश में सड़क सुरक्षा पर राष्ट्रीय कार्यशाला आयोजित करवाना प्रस्तावित है।

उन्होंने कहा कि लोक निर्माण विभाग, पुलिस तथा परिवहन विभाग को सड़क सुरक्षा के लिए क्रमशः 50 करोड़, 2 करोड़ तथा एक करोड़ रुपये की निधि प्रदान की गई है तथा सड़क सुरक्षा प्रणाली के लिए निधि की कोई समस्या नहीं है। उन्होंने दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सड़कों से ‘ब्लैक स्पॉट’ को शीघ्र हटाने को कहा। उन्होंने प्रत्येक सड़क पर उपयुक्त संकेत लगाने तथा निजी होर्डिग्स हटाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रायोगिक आधार पर चम्बा, कांगड़ा, शिमला तथा सिरमौर जिलों के खतरनाक क्षेत्रों में कोरियन क्रेश बैरियर स्थापित किए जाएंगे। श्री बाली ने कहा कि उन्होंने सड़कों के कच्चे स्पॉटस पर वाहन न चलाने के निर्देश जारी किए।बैठक में जानकारी दी गई कि सभी लाइसेंस ऑनलाईन बनाए जाएंगे तथा लोगों को कई अन्य सेवाओं के लिए कार्यालय आने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इसके अतिरिक्त बैठक में बताया गया कि प्रदेश में 300 से भी ज्यादा ‘ब्लैक स्पॉट्स’ को चिन्हित किया गया है, जिसमें से 90 ‘ब्लैक स्पॉट्स’ पर लोक निर्माण विभाग द्वारा तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है।निदेशक परिवहन डा. सुनील चौधरी ने स्वागत किया तथा बैठक की कार्यवाही का संचालन किया।शिमला नगर निगम के उप-महापौर श्री राकेश कुमार शर्मा, अतिरिक्त मुख्य सचिव (लोक निर्माण) श्री तरूण कपूर, प्रधान सचिव (परिवहन) श्री संजय गुप्ता, पुलिस उप-महानिरीक्षक श्रीमती पुनीता भारद्वाज, परिषद के सरकारी व गै़र सरकारी सदस्यों ने बैठक में भाग लिया।