5 Dariya News

आढ़ती एसोसिएशन ने कैप्टन अमरिंदर सिंह को 'फखऱ-ऐ-कौम' के खिताब से सम्मानित

5 Dariya News

चंडीगढ़ 04-Jul-2017

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा गेहूं की निर्विघ्न खरीद को यकीनी बनाने के लिए फैडरेशन ऑपफ आढ़ती एसोसिएशन ऑफ पंजाब ने आज मुख्यमंत्री को 'फखऱ-ऐ-कौम' के खिताब से सम्मानित किया गया।आज यहां किसान भवन में आढ़तियों की जत्थेबंदी द्वारा विशाल सम्मान समारोह दौरान मुख्यमंत्री को 'फखऱ-ऐ-कौम' पट्टिका से सम्मानित किया गया।

आढ़तियों द्वारा दिए सम्मान के लिए धन्यवाद करते मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने किसानों के हितों की रक्षा के लिए संजीदा शुरूआत की है। मुख्यमंत्री ने सरकार द्वारा कुर्की के उन्मूलन और 10.25 लाख किसानों का कर्ज़ा  माफ करने समेत लिए महत्वपूर्ण  फैससलों का भी जि़क्र किया। मुख्यमंत्री ने सरकार द्वारा ट्रक यूनियन समाप्त करने के फैसले का भी जिक्र करते कहा कि इन यूनियनों की आढ़तियों और उद्योगपतियों से मनमानी जिससे खरीद कार्य और औद्योगिक वस्तुओं की ढुलाई पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता था।मुख्यमंत्री ने आढ़तियों को अपील की कि किसानों को मौजूदा कृषि संकट में बाहर निकालने के लिए सरकार को पूर्ण सहयोग दिया जाए। उन्होंने किसानों के आढ़तियों के साथ पुरानी सांझ की प्रशंसा करते आशा व्यक्त की कि यह सांझ ओर मज़बूत होगी जो संकट में ग्रस्त किसानों का विश्वास जीतने में सफल होंगे।कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि उनकी सरकार आढ़तियों, किसानों और खरीद एजेंसियों के अधिकारी व कर्मचारियों समेत सभी भाईवालों को अपनी समस्याओं का स्नेहपूर्ण हल निकालने के लिए समान अवसर देने के लिए वचनबद्ध है। उन्होंने मंडी बोर्ड के चेयरमैन को आढ़तियों व शैलर मालिकों की सांझी बैठक करके दोनों पक्षों के शेष मामलों को निपटाने के लिए कहा।

पंजाब मंडी बोर्ड के चेयरमैन श्री लाल सिंह ने कहा कि यह मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की प्रशासनिक पकड़ का परिणाम है कि गेहूं की खरीद समेत ढुलाई आदि बहुत ही सुचारू ढंग से सम्पूर्ण हुई। श्री लाल सिंह ने गत् अकाली-भाजपा सरकार द्वारा राज्य की किसानी और आर्थिकता को बर्बाद करने के लिए कोसते हुए कहा कि वह किसानों की कभी भी हितैषी नहीं रही इसके विपरीत ही राज्य की किसानी को बर्बाद करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। उन्होंने कहा कि गत् दिनों समाप्त हुए बजट सत्र दौरान अपनी वित्तीय नाकामियों को छिपाने के लिए अकाली-भाजपा विधायकों ने जानबुझ कर वाइट पेपर पर चर्चा रोकने के लिए लगातार हल्ला गुल्ला डाले रखा ताकि उनका असली चेहरा बेनकाब न हो जाये।इस से पहले अपने सवागती भाषण में फेडरेशन के प्रधान रह चुके और अब भी संस्था की रहनुमाई कर रहे श्री बाल कृष्ण सिंगला ने 20 करोड़ थैले गेहूँ की खरीद और लिफ्टिंग बिना किसी रुकावट से करवाने और किसानों को समय सिर 14000 करोड़ रुपए की अदायगियां करने के लिए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह और उन की दूरअंदेषी का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि कैप्टन अमरिन्दर सिंह किसानों प्रति पूरे सहृदय और उनके हकों के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं जिस का अंदाजा कुछ महीने पहले गुजरे गेहूँ के सीजऩ और 2002 -2007 दौरान मुख्य मंत्री रहते उनकी तरफ से लगातार सुचारू रूप से रबी और खरीफ की फसलों की उठवाई और अदायगियों से सहज ही लगाया जा सकता है। 

उन्होंने कहा कि कैप्टन अमरिन्दर सिंह की तरफ से तीन महीनों दौरान जनहित में लिये गये फैसलों ने आम लोगों, किसानों और हर वर्ग उनकी जनपक्षीय नीतियों में भरोसा और यकीन फिर कायम कर दिया है। श्री सिंगला ने आढ़तिया से अपील की कि वह निश्चित 1.05 प्रतिशत ब्याज दर से अधिक किसी भी किसान से ब्याज न लें।इस दौरान फेडरेशन के प्रधान श्री विजे कालडा ने मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह का स्वागत करते कहा कि सत्ता संभालने से तुरंत बाद गेहूँ के सीजऩ को योजनाबद्ध और रुकावट रहित ढंग के साथ नेपरे चढाने के लिए फेडरेशन कैप्टन अमरिन्दर सिंह और उनकी सरकार की धन्यवादी है। उन्होंने कहा कि कैप्टन अमरिन्दर सरकार द्वारा वित्तीय संकट के बावजूद पंजाब के छोटे और दर्मियाने किसानों का कर्ज माफ करने और 1500 करोड़ रुपए इस काम के लिए रखना बेहद प्रषंसनीय प्रयास है।इस मौके अन्यों के इलावा मुख्यमंत्री के सीनियर सलाहकार लैफ्टिनैंट जनरल (रिटा.) टी.एस. शेरगिल, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार रवीन ठुकराल, मुख्यमंत्री के सलाहकार भरतइन्दर सिंह चाहल, सचिव मंडी बोर्ड अमित ढाका और मुख्य मंत्री के उप प्रमुख सचिव अमृत कौर गिल मौजूद थे।