5 Dariya News

बेहतर प्रदर्शन पुरानी वाइन की तरह : महेंद्र सिंह धौनी

5 Dariya News

नार्थ साउंड (एंटिगा) 01-Jul-2017

वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे मैच में 78 रनों की अहम पारी खेल मैन ऑफ मैच चुने जाने वाले पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने उम्र के साथ बेहतर प्रदर्शन की तुलना पुरना वाइन से की है। भारत ने तीसरे मैच में विंडीज को 93 रनों से हराया था। इस मैच में एक समय टीम संकट में थी क्योंकि मेजबान टीम के गेंदबाजों ने भारतीय बल्लेबाजों को बांधे रखा था। धौनी ने ऐसे समय धीमी शुरुआत की और अंत के ओवरों में अपने तूफानी अंदाज दिखाते हुए टीम को सम्मानजनक स्कोर प्रदान किया। मैन ऑफ द मैच चुने जाने के बाद धौनी से जब उम्र के साथ बेहतर प्रदर्शन के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, "यह पुरानी वाइन की तरह है। जितनी पुरानी होगी उतनी बेहतर होगी।"धौनी ने अपने प्रदर्शन पर कहा, "पिछले एक-डेढ़ साल से टीम का ऊपरी क्रम अच्छे रन कर रहा है इसलिए ज्यादा बल्लेबाजी का मौका नहीं मिलता। आज मौका मिला और मैंने रन किए इससे खुशी है।"

धौनी ने कहा कि विकेट पर अनियमित उछाल था और इसलिए बल्लेबाजी करना मुश्किल हो रहा था। पूर्व कप्तान ने कहा, "यह विकेट का स्वभाव था। इस पर अनियमित उछाल था। कई बार गेंद भी काफी धीमी आ रही थी। ऐसे समय साझेदारी करने की जरूरत थी। मेरे दिमाग में 250 रनों का स्कोर था जो हमने हासिल कर लिया।"धौनी ने कहा कि हमने गेंदबाजों को काम करने के लिए एक अच्छा स्कोर दे दिया था, लेकिन इसके लिए उन्हें अच्छा प्रदर्शन करना था जो उन्होंने किया।उन्होंने कहा, "यह ऐसा स्कोर था जिसे गेंदबाज बचा सकते थे, लेकिन इसके लिए उन्हें अच्छी गेंदबाजी करनी थी।"

धौनी ने युवा चाइनामैन कुलदीप यादव की तारीफ करते हुए कहा कि एक युवा खिलाड़ी को सीखाना और मेंटॉर करना बेहद जरूरी होता है।धौनी के मुताबिक, "स्पिन गेंदबाज को बताना और मेंटॉर करना अहम होता है। कुलदीप ने कई मैच खेले हैं, आईपीएल में, टी-20 प्रारुप में, लेकिन जब अंतर्राष्ट्रीय स्तर की बात आती है तो आपको यह पता होना चाहिए की अपनी विविधिता का उपयोग कहां करना है। एक बार जब वह पांच-दस मैच खेल लेगा तो उसे अपने आप ही पता चल जाएगा।"