5 Dariya News

विजिलैंस द्वारा रिश्वत मांगने वाले चार पुलिस कर्मचारी मुअत्तल

भ्रष्टाचार के के स को रफा दफा करने के लिए मांगते थे रिश्वत

5 Dariya News

चंडीगढ़ 30-Jun-2017

पंजाब विजिलैँस ब्यूरो ने जहां सरकारी कार्यालयों में फैले भ्रष्टाचार विरूद्ध अभियान शुरू किया हुआ है वहीं ब्यूरो में तैनात अधिकारियों एवं कर्मचारियों के कामकाज पर भी निगाह रखते हुये रिश्वत खोर कर्मचारियों विरूद्ध क ठोर कार्यवाही अमल में लाई गई है जिसके तहत आज एक इंस्पेैक्टर, दो हवलदार और एक सिपाही को मुअत्तल करके उनके विरूद्ध विभागीय जांच आंरभ कर दी है।आज यहां यह जानकारी देते हुये विजिलैँस ब्यूरो के मुख्य निदेशक -कम-एडीजीपी श्री वीके उप्पल आईपीएस के बताया कि पंजाब सरकार के निर्देशेां अनुसार जहां ब्यूरो ने सरकारी विभागों में भ्रष्टाचार और रिश्वत खोरी विरूद्ध मुहिम चलाई हुई है वहीं विजिलैंस में तैनात समस्त अधिकारियों ओैर कर्मचारियों संबधी भी इस बाबत लगातार चौकसी इस्तेमाल की जा रही है। उन्होने कहा कि किसी भी सतर्कता कर्मचारी को अपने पद का दुरप्रयोग करके किसी भी व्यक्ति सेरिश्वत मांगने या कोई निजी लाभ लेने की कदाचित आज्ञा नही दी जाएगी और ऐसी शिकायत मिलने पर आरोपी कर्मचारियों विरूद्ध तुंरत कठोर कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

उन्होने बताया कि वन विभाग फिरोजपुर के पूर्व सुपरडैंट सहिजता राम विरूद्ध भ्रष्टाचार के आरोपों संबधी गत वर्ष अक्तूबर महीने विजिलैंस के थाना फिरोजपुर में मुकदमा नम्बर 15 दर्ज किया गया था। उसने लिखित शिकायत में आरोप लगाया था कि ब्यूरो के फिरोजपुर रेंज में तैनात चार कर्मचारियों ने उससे डेढ़ लाख रूपये यह कहकर ले लिये कि वह उसके केस में तरफदारी करते हुये अदालत में मुकदमे की खारिज रिपोर्ट भेज देगें।श्री उप्पल ने बताया कि शिकायतकर्ता द्वारा लगाये गये आरोपो की पड़ताल के पश्चात इंस्पेक्टर कुलदीप सिं, हवलदार चरण सिंह व सतनाम सिंह सहित सिपाही नवजीत सिंह को तुंरत प्रभाव से मुअत्तल कर दिया गया है और विभागीय पड़ताल भी आंरभ कर दी है। उन्होने बताया कि विजिलैंस ब्यूरो फिरोजपुर रेंज के एसएसपी को भी इस मामले की ओर गहराई से जांच करने के लिए कहा गया हैं। 

ताकि और तथ्य सामने आ सकें। उन्होने बताया कि गत महीने श्री मुक्तसर साहिब में विजिलैंस ब्यूरो यूनिट में तैनात इंस्पैक्टर प्रेम नाथ को भी उसके संदेह पूर्ण किरदार के आधार पर मुअत्तल कर दिया गया था। क्योकि उसने एक जांच रिपोर्ट सही ढंग से तैयार नही की।विजिलैंस ब्यूरो ने मुखी ने अपने समूह कर्मचारियों को डियूटी के प्रति ईमानदारी, जिम्मेवारी, और प्रतिबद्धता से कायम रखने की ताकीद करते हुये पुन: चेतावनी दी है कि शक्की किरदार वाले किसी भी अधिकारी और कर्मचारी को छोड़ा नही जाएगा। श्री उप्पल ने आम लोगों और ईमानदार सरकारी अधिकारियों को कहा कि वह भ्रष्टाचार विरूद्ध विजिलैंस द्वारा चलाई मुहिम को सफल बनाने के लिए डटकर साथ दें और यदि कोई अधिकारी या कर्मचारी कार्य के बदले रिश्वत मांगता है तो वह ब्यूरो के टेाल फ्री हैल्पलाईन नम्ब्र 1800-1800-1000 पर शिकायत दर्ज करवाएं।