5 Dariya News

गत्तका स्वै रक्षा की खेल होने के साथ साथ जीवन जांच के लिए अच्छे गुण पैदा करती है-साधु सिंह धर्मसोत

5 Dariya News

नाभा 25-Jun-2017

पंजाब के वन मंत्री साधु सिंह धर्मसोत ने कहा है कि पंजाब सरकार राज्य में खेलों के स्तर को उंचा उठाने के लिए हर संभव यत्न करेगी और पंजाब की विरासती खेल गत्तके को भी प्रफुल्लित किया जाएगा।आज यहां नैशनल गत्तका एसोसिएशन आफ इंडिया द्वारा गत्तका एसोसिएशन पंजाब के सहयोग से लगाये तीन दिवसय कैंप की समाप्ति मौके यह प्रगटावा करते हुये स. धर्मसोत ने कहा कि गत्तका पुरातन विरसे की खेल है और यह स्वै रक्षा की खेल होने के साथ साथ बच्चों के अंदर जीवन जांच के लिए अच्छे गुण भी पैदा करती है उन्होने इस खेल की महत्ता और पुरातन विरासत पर नजर डालते कहा कि पंजाब की विरासती खेलों में गत्तके का अहम स्थान है और इस खेल की देश विदेश में प्रफुल्लता के लिए नैशनल गत्तका एसोसिएशन और इंटरनैशनल सिंह मार्शल आर्ट अकादमी (इसमा)द्वारा डाला जा रहा योगदान प्रंशसनीय है और बच्चों को विरासत से जोडऩे तथा नशों से दूर रखने के लिए इस खेल की बड़ी सार्थकता है। 

अपने संबोधन में आईजी पटियाला जोन स. एएस राये ने गत्तका की मोैजूदा महत्ता और गत्तके के इतिहास संबधी अपने विचार रखे तथा कहा कि बच्चों को समृद्ध सांस्कृति, विरसे व कदरो कीमतों के साथ जोडऩे के लिए इस विरासती खेल की बड़ी अहमियत है और साथ ही यह खेल शारीरिक तोैर पर शरीर को बल देती है। उन्होने गत्तके की प्रफुल्लता के लिए नैशनल गत्तका एसोसिएशन द्वारा डाले गये योगदान की प्रंशसा करते कहा कि यह दिन दूर नही जब यह खेल देश विदेश में मान्यता प्राप्त खेल के रूप में अपना नाम रोशन करेगी। स. राये ने इसमा और नैशनल गत्तका एसोसिएशन को भविष्य में सहयोग देने का भरोसा भी दिया।

इस अवसर पर बोलते नैशनल एसोसिएशन के प्रधान स. हरजीत सिंह ग्रेवाल ने गत्तका खेल को मान्यता दिलाने , गे्रडेशन, राष्ट्रीय स्कूल खेलों और नैशनल यूनिवर्सिटी ख्ेालो में शामिल करवाने के लिए किये प्रयत्नों का जिक्र करते बताया कि गत्तके की प्रफुल्ल्ता के लिए ऐसे राष्ट्रीय स्तर के गत्तका रिफ्रैशर कोर्स देश के विभिंन राज्यों में भी लगाये जाएगें ताकि नैशनल गत्तका एसोसिएशन द्वारा प्रकाशित गत्तके की नई रूल बुक में हुई तबदीलियों संबधी रैफरियों व खिलाडिय़ों को अवगत करवाया जा सके।इस अवसर पर अन्यों के अतिरिक्त गत्तका एसोसिएशन के पंजाब के प्रधान अवतार सिंह, हरियाणा गत्तका एसोसिएशन के सचिव सुखचैन सिंह कलसाणी, गत्तका एसोसिएशन पंजाब के संयुक्त सचिव गुरमीत सिंह, इसमा के वित्त सचिव बलजीत सिंह सैणी, जिला फिरोजपुर के कोआर्डीनेटर तलविन्द्र सिंह, तरनतारन जिले के कोआर्डीनेटर हरजिन्द्र सिंह, मोहाली जिले के कोआर्डीनेटर योगराज सिंह, बठिंडा जिले के कोआर्डीनेटर हरजीत सिंह गिल्ल, बरनाला जिले के काआर्डीनेटर चतर सिंह, कपूरथला जिले के कोआर्डीनेटर चन्नजीव सिंह, गुरूद्वार संगतसर हीरा महल नाभा के प्रधान कहान सिंह, महिला कंाग्रेस ब्लाक नाभा की प्रधान श्रीमती अरीना बांसल, कंाग्रेसी नेता हेमंत बासंल, ब्लाक गत्तका एसोसिएशन के मुखी सुरजीत सिंह हरजिन्द्र पाल सिंह आदि भी उपस्थित थे।