5 Dariya News

स्पीकर विरूद्ध बोले अपशब्दों के लिये कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा बादलों की आलोचना

सैंविधानिक संस्थान और पद को क्षति पहुंचाने विरूद्ध चेतावनी

5 Dariya News

चंडीगढ़ 22-Jun-2017

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने स्पीकर जैसे उच्च पद विरूद्ध अपशब्द बोलने और उनको खुली धमकियां देने के लिये अकाली नेताओं प्रकाश सिंह बादल द्वारा सुखबीर बादल की तीखी आलोचना की है। विधानसभा में सभी पार्टियों द्वारा आम सहमति से चुने गये स्पीकर विरूद्ध गैर संसदीय भाषा और व्यवहार अपनाने के लिये बादलों की निंदा करते हुये मुख्यमंत्री ने बादलों को इस पवित्र सदन की लोकतांत्रिक बुनियाद को तबाह करने की भविष्य में कोई भी प्रयास करने विरूद्ध कठोर चेतावनी दी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सदन में व्यवस्था को बनाये रखने वाले सैंविधानिक अथॉरिटी के तौर पर स्पीकर के लिये सदन में किसी भी प्रकार की अड़चन या गड़बड़ी को रोकने को यकीनी बनाना होता है और उन्होंने विपक्ष के उदण्ड विधायकों द्वारा सदन को जंग का अखाड़ा बनाने से रोकने के लिये ही अपनी जिम्मेवारी निभाई है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सदन में बहुमत वाली पार्टी है और यह स्पीकर के उच्च पद को क्षति पहुंचाने की ना ही आज्ञा देगी और ना ही अकालियों या आम आदमी पार्टी को सरकार द्वारा जनकल्याण के एजेंडे को लागू करने में किसी भी प्रकार की अड़चन डालने देगी। 

कैप्टन अमरिंदर सिंह सीनियर बादल की मीडिया रिपोर्ट अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त कर रहे थे जिसमें बादल ने कहा था कि जितनी देर स्पीकर को अपने पद से हटाया नही जाता उतनी देर वह सदन को नही चलने देंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि बादल अपनी गीदड़ भभकियों से सरकार पर अपना दबाव बनाने संबंधी सोचता है तो यह उसकी गलतफहमी है और वह इस प्रकार की धमकिया के आगे नही झुकेंगे। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पूर्व मुख्यमंत्री का अस्पताल जाकर घडिय़ाली आंसू बहाने और लोगों की हमदर्दी प्राप्त करने पर मीडिया में आने के लिये नाटक रचने हेतू मजाक उड़ाया। उन्होंने कहा कि बादल के पास सदन में जाने के लिये कोई समय नही था जहां शायद उसकी उपस्थिति उसके विधायकों द्वारा की जा रही गुंडागर्दी को रोकने में मदद कर सकती थी परंतु उसने ऐसा नही किया बल्कि एकदम अस्पताल पहुंच कर अपनी फोटो खिचाने का अवसर लिया। उसने इस बात की तरफ ध्यान देने का कोई भी प्रयास किया कि आम आदमी पार्टी का विधायक कितना घायल है एवं उसने कितनी चोट खाई है। 

स्पीकर के संबंध में सुखबीर द्वारा घटिया और गैर संवैधानिक भाषा इस्तेमाल के लिये मुख्यमंत्री ने सुखबीर की आलोचना की। उन्होंने कहा कि यह एक अकालियों की संविधान के प्रति सदैव ही दिखाई गई निरादर की भावना का प्रगटावा है। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने अकालियों द्वारा स्थिति को संप्रदायिक रंगत देने का प्रयास करने के लिये अकालियों की तीखी आलोचना की जोकि उनकी अपनी गैर जिम्मेवारी और गैर लोकतांक पहुंच का परिणाम है। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सदन में अकालियों और आम आदमी पार्टी द्वारा दिखाये गये विघ्न डालने वाले व्यवहार की तीखी आलोचना की। उन्होंने कहा कि ना ही अकालियों ने ना ही आम आदमी पार्टी ने सदन की मर्यादा को बनाकर रखा। इन दोनो पार्टियों द्वारा अपने अभ्रद व्यवहार के कारण गत् कुछ दिनों से सदन की मर्यादा की पूरी तरह उल्लंघना की जा रही है। उन्होंने कहा कि यह समूचा नाटक सरकार को अपने लक्ष्य पूरे करने से रोकने और सरकार की सफलता से लोगों का ध्यान दूसरी तरफ खींचने के लिये रचा गया है। उन्होंने कहा कि विपक्ष के विधायकों का व्यवहार ही नहीं बल्कि इस्तेमाल की गई भाषा लोकतांत्रिक मूल्यों का पूर्ण निरादर है। उन्होंने कहा कि प्रकाश सिंह और सुखबीर बादल जैसे सीनियर नेता भी स्पीकर के संबंध में गैर संवैधानिक और घटिया भाषा का प्रयोग कर रहें हैं जिनके पास सदन का सबसे उंचा पद है।